बरेली, कानपुर, आगरा एयरपोर्ट के नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार

0

बरेली: उत्तर प्रदेश में जब जिस पार्टी की सरकार बनती है तब कई जगहों के नाम बदल दिये जाते हैं। हाल ही में योगी सरकार ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया।

उत्तर प्रदेश सरकार की लिस्ट में ऐसे कई स्थान हैं जो जो नये नाम से जाने जायेंगे। योगी सरकार ने केंद्र सरकार के सामने बरेली,कानपुर,और आगरा के एयरपोर्ट के नाम बदलने का प्रस्ताव भेज दिया है।

यूपी के ये तीनो एयरपोर्ट अभी डिफेंस एयरपोर्ट हैं लोकिन राज्य सरकार और एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की कोशिश है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इन एयरपोर्ट्स को सिविलियन एयरपोर्ट में बदल दिया जाए। सिविलियन एयरपोर्ट में होने वाली तब्दीली की वजह से योगी सरकार इनका नाम बदलने का मौका भी नहीं गवाना चाहती।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव भेज दिया है जिसके मुताबिक,बरेली एयरपोर्ट का नाम बदलकर ‘नाथ नगरी’ एयरपोर्ट कर दिया जाए। दरअसल नाथ नगरी को बरेली का पुराना नाम माना जाता है। इस शहर के चारों ओर करीब 7 बड़े शिव मंदिर हैं और भगवान शिव की आराधना से जुड़ा यहां का लंबा इतिहास रहा है। ये मंदिर अलखनाथ,त्रिवतीनाथ,मर्हीनाथ,धोपेश्वरनाथ,वनखंडीनाथ,तपेश्वरनाथ और पशुपतिनाथ शिव के हैं ।

इसी तरह कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट का नाम बदलकर स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर करने का मन सरकार बना रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *