पाली तहसील में मनाया गया राजस्व दिवस,  डेढ़ दर्जन से अधिक प्रकरणों का हुआ निराकरण

0
बिरसिंहपुर पाली(तपस गुप्ता) पाली तहसील में कल प्रथम मंगलवार को राजस्व दिवस मनाया गया। इस अवसर पर ग्राम रौगढ में 6 फौती नामांतरण स्वीकृत किए गए , दो भू अधिकार एवं ऋण पुस्तिका के साथ साथ अन्य एक दर्जन प्रकरणों का निराकरण कर लाभान्वित किया गया। राजस्व न्यायालयो में 6 माह से एक वर्ष के बीच लंबित प्रकरणों का पुर्नविलोकन किया गया तथा राजस्व निरीक्षक एवं पटवारियो से समय सीमा में प्रतिवेदन न्यायालय में भेजने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी दीपक चौहान ने दिया।तहसीलदार राम बाबू देवांगन ने बताया कि राजस्व दिवस में समस्त पटवारी, आर आई, नायब तहसीलदार सहित समस्त राजस्व अमला उपस्थित होकर ग्रामीणों के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है ताकि सुशासन की पहल के महत्व को प्रतिपादित किया जा सके।उन्होने कहा कि सुशासन का आशय है कि ग्रामीणों एवं नागरिको को समय पर लाभ मिले उन्हे प्रकरण के बारे में तहसील अनुभाग एवं अन्य राजस्व कार्यालयो का चक्कर नही काटना पडे इसी उददेश्य से राजस्व दिवस मनाया जा रहा है।  इस अवसर पर समस्त आर आई, पटवारी, रीडर एवं कोटवार आदि उपस्थित रहे।श्री देवांगन ने कोटवारों को निर्देशित किया है कि वे गांव मे घर घर जाकर राजस्व दिवस में किए जाने वाले कार्यो को बारे में ग्रामीणों को अवगत कराएं ताकि वे माह के पहले मंगलवार को तहसील कार्यालय आकर राजस्व दिवस का लाभ उठा सके।
इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी दीपक चौहान ने बताया कि राजस्व दिवस के अवसर पर राजस्व न्यायालयों में एक वर्ष से अधिक समय से लंबित प्रकरणों की सूची तैयार कर आपसी सहमति से निराकृत करने के प्रयास किये जायेंगे। यदि आपसी सहमति से निराकृत नहीं हो पाते हैं, तो 10 दिन में तिथि निर्धारित कर गुण-दोष के आधार पर प्रकरण निराकृत किया जाएगा। इसका उद्देश्य एक वर्ष से अधिक समय के सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करना है। नामांतरण, बँटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा राजस्व दिवस में की जायेगी। जिन प्रकरणों में स्थल निरीक्षण जरूरी है, उनमें तिथि निर्धारित कर शीघ्र निरीक्षण करवाया जायेगा। राजस्व दिवस पर एक माह से अधिक की समयावधि से लंबित प्रत्येक प्रकरण का संक्षिप्त प्रतिवेदन लिया जायेगा। त्वरित निराकरण वाले राजस्व मामले जैसे आदेशों की प्रविष्टि पोर्टल पर करना, खसरा नक्शा राजस्व प्रकरण की नकल देना, ऋण पुस्तिका प्रदान की जाना, प्रमाण-पत्र बनाया जाना आदि प्रकरणों का निराकरण राजस्व दिवस के दिन ही किया जाएगा। पीठासीन अधिकारियों द्वारा विगत माह में राजस्व प्रकरणों में पारित आदेशों के अमल की समीक्षा की जायेगी।
तहसील अनुविभाग अंतर्गत विगत माह की राजस्व विभाग संबंधी समस्याओं का निराकरण। निराकरण संभव होने के बाद भी लंबित रहने वाले प्रकरणों का चिन्हांकन। एक माह से अधिक लंबित सामान्य प्रकरणों का निराकरण।सी.एम. हेल्पलाइन में लंबित एवं असंतुष्टि वाले प्रकरणों में शिकायतकर्ता से समक्ष में चर्चा कर समाधान करना। राजस्व दिवस पर प्राप्त आवेदन-पत्रों का निराकरण करना। राजस्व विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी देना। राजस्व संबंधी कार्यों में विश्वसनीयता और गुणवत्ता बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *