रायपुर , प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बीजापुर जिले में भारतीय स्टेट बैंक ने भी केन्द्र की विभिन्न योजनाओं में अपनी भागीदारी बढ़ा दी है।
बैंक के भोपाल वृत्त के नये मुख्य महाप्रबंधक श्री राजेश कुमार ने आज इस जिले का दौरा किया। उन्होंने नक्सल हिंसा पीडि़त इस जिले के ग्राम बोरजे और विकासखण्ड मुख्यालय भैरमगढ़ में आयोजित केन्द्र सरकार के वित्तीय समावेशन शिविरों में हिस्सा लिया। मुख्य महाप्रबंधक ने इन शिविरों में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के प्रावधानों और उनसे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया। श्री कुमार ने बीजापुर प्रवास के दौरान वहां के जिला कलेक्टर श्री अयाज तम्बोली और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। मुख्य महाप्रबंधक ने बीजापुर स्थित सभी बैंकों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा-केन्द्र और राज्य सरकार की हितग्राहीमूलक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने में बैंक शाखाओं की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने जिले के सभी बैंक अधिकारियों से शासकीय येाजनाओं के वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ति के लिए जिला प्रशासन के साथ लगातार सम्पर्क और समन्वय बनाए रखने का आग्रह किया।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लगभग ढाई महीने पहले 14 अप्रैल को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ इस जिले के ग्राम जांगला का दौरा किया था, जहां उन्होंने केन्द्र के राष्ट्र व्यापी ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत करते हुए आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण का भी शुभारंभ किया था। उनके प्रवास के बाद जिले में केन्द्र और राज्य की सर्वोच्च प्राथमिकत वाली हितग्राहीमूलक योजनाओं की लक्ष्य पूर्ति के लिए भारतीय स्टेट बैंक सहित अन्य बैंकों ने भी अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं।