जिले में बोर्ड परीक्षा परिणाम से सन्तुष्ट नहीं हैं कलेक्टर,

0
जिले में बोर्ड परीक्षा परिणाम से सन्तुष्ट नहीं हैं कलेक्टर,बैठक में कहा सभी ले संकल्प की नये शिक्षा सत्र में होने चाहिए 80% तक परिणाम-नायक
रामानुजगंज/पृथ्वीलाल केशरी/ शिक्षा सत्र 2018-19 के प्रारंभ होने के पूर्व शैक्षणिक गुणवत्ता में वृद्धि एवं परीक्षा परिणाम उन्नयन हेतु कलेक्टर हीरालाल नायक ने जिले के समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी,प्राचार्य,प्रभारी प्राचार्य, मण्डल संयोजक,व्याख्याता,व्याख्याता पंचायत की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। नवनिर्मित संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री नायक ने कहा कि जिले में 10वीं एवं 12वीं की बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षा सत्र वर्ष 2018-19 के प्रारंभ से ही शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु कार्ययोजना तैयारी की गई है। इस लिए प्राचार्य व शिक्षकगण तत्परता से अपने कार्य को करने का संकल्प लें और बच्चों को स्कूल में अच्छी शिक्षा प्रदान करें। आप सभी आज जिस मुकाम पर हैं उसका कारण हैं अच्छी शिक्षा उसे याद करें और बच्चों को आगे बढ़ने में सहयोग प्रदान करें। लोगों की परेशानी को देखते हुए शासन द्वारा नये जिले का गठन किया गया है। इसके बाद भी यह जिला 10वीं एवं 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम की प्रगति में लगातार पिछड़ता जा रहा हैं,हमें विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए भी स्वयं का एजेण्डा तैयार कर लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्रगति करते हुए 10वीं एवं 12वीं में 80 प्रतिशत से ऊपर परीक्षा परिणाम लाना है। कलेक्टर श्री नायक ने स्वच्छता अभियान पर फोकस करते हुए सभी स्कूलों के शौचालय तथा स्कूल परिसर को साफ-सुथरा से रखने को कहा। पीएमआरडीएफ मृत्युंजय शर्मा ने भी जिले में शिक्षा का स्तर सुधारने और अच्छा परीक्षा परिणाम लाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने में आवश्यक सहयोग प्रदान करने की बात कही। जिला शिक्षा अधिकारी आई.पी. गुप्ता ने बताया कि परीक्षा परिणाम उन्नयन के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर समिति गठित किया गया है।
जो जिले के सभी हाईस्कूलों एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रतिमाह होने वाली मूल्यांकन जांच परीक्षा परिणामों का विश्लेषण करेगी। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने परीक्षा परिणाम उन्नयन अभियान के सफल संचालन हेतु तैयार किये गये कार्ययोजना, 9वीं एवं 11वीं तथा 10वीं एवं 12वीं का वार्षिक कलेण्डर के संबध में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में वार्षिक कार्ययोजना 2018-19 पर चर्चा, विगत् 05 वर्षों के 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड परीक्षा के परिणाम पर समीक्षा,शाला प्रवेश उत्सव पर चर्चा,व्याख्याता एवं व्याख्याता पंचायत शिक्षकों की जानकारी, 30 हाईस्कूल एवं उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में स्वीकृत सायकल स्टैण्ड निर्माण कार्यों,हाईस्कूल एवं उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में स्वीकृत, कार्यरत,रिक्त पदों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में डिप्टी कलेक्टर बालेश्वर राम भगत भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *