छत्तीसगढ़ का पी.डी.एस. सबसे अच्छा: नीतीश कुमार

0

 बिहार-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों की सौजन्य मुलाकात


डॉ. रमन सिंह ने  नीतीश कुमार का किया आत्मीय स्वागत
जोगी एक्सप्रेस

रायपुर, 

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने छत्तीसगढ़ सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की प्रशंसा करते हुए कहा है कि यह देश की सर्वाधिक पारदर्शी वितरण प्रणाली है। उन्होंने आज शाम यहां मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके निवास में सौजन्य मुलाकात की। 
इस दौरान श्री कुमार ने अपने साथ आए बिहार के शिक्षामंत्री श्री अशोक चौधरी और जल संसाधन मंत्री श्री राजीव रंजन से डॉ. सिंह का परिचय कराते हुए कहा – इनका (डॉ. रमन सिंह का) पीडीएस देश में सबसे अच्छा है। इस प्रणाली में गरीबों के लिए राशन वितरण की बेहतर व्यवस्था के साथ-साथ किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की भी अच्छी व्यवस्थाकी गई है। श्री नीतीश कुमार ने कहा – छत्तीसगढ़ के पीडीएस में धान खरीदी के लिए जो कम्प्यूटरीकृत ऑनलाईन व्यवस्था है, उससे हर दिन शाम को यह बताया जा सकता है कि कौन सी समिति में कौन-कौन किसानों ने अपना धान बेचा और उन्हें ऑनलाईन कितना भुगतान हुआ। 
श्री नीतीश कुमार ने डॉ. रमन सिंह से कहा – मुझे आपके पीडीएस ने और धान उपार्जन तथा उसके सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था ने बहुत प्रभावित किया है। आपने समितियो के उपार्जन केन्द्रों में धान के सुरक्षित रख-रखाव के लिए प्लेटफार्म निर्माण का जो निर्माण शुरू किया है, वह भी काफी अच्छा है। डॉ. सिंह ने कहा-उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हमारे यहां के पीडीएस की कल एक जनसभा में सार्वजनिक रूप से प्रशंसा की है। डॉ. सिंह ने इसके लिए श्री नीतीश कुमार और योगी आदित्यनाथ के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की। डॉ. रमन सिंह ने पुष्प गुच्छ भेंटकर श्री नीतीश कुमार का आत्मीय स्वागत किया और दोनों राज्यों की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर परस्पर विचार-विमर्श के बाद उन्हें शुभकामनाओं सहित स्मृति चिन्ह भेंट किया। डॉ. सिंह ने उनके साथ आए बिहार के मंत्रीद्वय श्री अशोक चौधरी और श्री राजीव रंजन का भी आत्मीय स्वागत किया। सौजन्य मुलाकात के दौरान दोनों मुख्यमंत्रियों ने एक-दूसरे के राज्य में चल रही विकास योजनाओं के बारे में जानकारियों का आदान-प्रदान किया। 
अनौपचारिक विचार-विमर्श के दौरान मुख्यमंत्री ने श्री नीतीश कुमार को लगभग 237 वर्गकिलोमीटर के इलाके में विकसित किए जा रहे नया रायपुर के बारे में भी बताया। श्री कुमार ने कहा- निश्चित रूप से नया रायपुर के रूप में उभर रहे आधुनिक शहर में मुझे काफी दिलचस्पी है। अगली बार यहां आने पर मैं जरूर नया रायपुर देखना चाहूंगा। डॉ. सिंह ने श्री नीतीश कुमार को छत्तीसगढ़ में किसानों, ग्रामीणों, युवाओं और छात्र-छात्राओं के लिए संचालित विभिन्न नवीन योजनाओं की जानकारी दी। डॉ. सिंह ने उन्हें बताया कि राज्य सरकार किसानों से धान उपार्जन के बाद उसे बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने के लिए उपार्जन केन्द्रों में चबूतरे बनवा रही है, जहां धान को केप-कव्हर से ढांक कर काफी दिनों तक रखा जा सकता है। डॉ. रमन ंिसह ने श्री नीतीश कुमार को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में राज्य सरकार द्वारा संचालित 

एजुकेशन सिटी के बारे में बताया। डॉ. सिंह ने कहा कि इस एजुकेशन सिटी में नक्सल हिंसा पीड़ित इलाकों के लगभग सात हजार बच्चे एक ही आवासीय कैम्पस में निवास करते हुए कक्षा पहली से बारहवीं तक पढ़ाई कर रहे हैं। उनके लिए पॉलीटेक्निक और आईटीआई भी खोला गया है। दंतेवाड़ा की तर्ज पर सुकमा और बीजापुर जिलों में भी एजुकेशन सिटी परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। 
डॉ. सिंह ने उन्हें बताया – प्रदेश के नक्सल जिलों के ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए सभी पंाच संभागीय मुख्यालयों में प्रयास आवासीय विद्यालय भी चलाए जा रहे हैं। डॉ. रमन सिंह ने श्री नीतीश कुमार को बताया कि छत्तीसगढ़ के युवाओं के कौशल प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन के लिए हम लोगों ने राज्य के सभी 27 जिलों में लाईवलीहुड कॉलेज की स्थापना की है, जहां अल्पशिक्षित युवाओं को भी विभिन्न व्यवसायों में हुनरमंद बनने का मौका मिल रहा है। उनके लिए आवासीय व्यवस्था भी की गई है। मुख्यमंत्री ने श्री नीतीश कुमार को राजधानी रायपुर के पास बीरगांव में लगभग 11 महीने पहले शुरू किए गए केन्द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान (सीपेट) में प्लास्टिक उद्योग से संबंधित कार्यों में युवाओं को दिए जा रहे कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के बारे में भी बताया। डॉ. सिंह ने कहा कि सिर्फ 11 महीने के भीतर सीपेट में 730 युवा प्रशिक्षित हो चुके हैं और उनमें से 508 युवाओं को राज्य तथा राज्य के बाहर के विभिन्न उद्योगों में नौकरी मिल चुकी है। 
श्री नीतीश कुमार ने इस परियोजना के लिए मुख्यमंत्री की तारीफ की और कहा-कौशल उन्नयन में प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसरों की कमी नहीं होती। हम लोगों ने भी बिहार के कुछ इलाकों में ग्राम पंचायत स्तर पर युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरूआत की है। मुख्यमंत्री ने श्री कुमार को बताया – नक्सलियों द्वारा जिन स्कूलों को क्षतिग्रस्त किया गया था, वहां के बच्चों की पढ़ाई के लिए हम लोगों ने पोटा केबिन स्कूलों की स्थापना की है। वहां आठवीं तक की पढ़ाई हो रही थी, लेकिन अब हमें पोटा केबिन स्कूलों में हाईस्कूल कक्षाओं (9वीं-10वीं) के लिए भी मंजूरी मिल गई है। डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में निवासरत प्रवासी बिहारियों की तारीफ करते हुए श्री नीतीश कुमार से कहा कि इन लोगों ने सूर्य उपासना के महापर्व ‘छठ पूजन’ की अपनी परम्परा को छत्तीसगढ़ में भी कायम रखा है। जहां कहीं भी अधिक संख्या में प्रवासी बिहारी परिवार रहते हैं, उन्हें छठ पूजा की सुविधा देने के लिए हम लोग तालाबों की साफ-सफाई और अन्य जरूरी इंतजाम अवश्य करते हैं। डॉ. रमन सिंह से सौजन्य मुलाकात में श्री नीतीश कुमार ने विगत वर्षों में समय-समय पर अपने छत्तीसगढ़ प्रवास को भी याद किया। उन्होंने डॉ. सिंह से कहा-वर्ष 2008 में आपके शपथ ग्रहण समारोह में भी मुझे आने का सौभाग्य मिला था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *