सूरजपुर ओड़गी मुख्यकार्य पालन अधिकारी गुंडा गर्दी पर है उतारू

0

ओड़गी मुख्यकार्यपालन अधिकारी पर लगा मारपीट करने का आरोप

पीड़ित ने दिया थाने में आवेदन 

जोगी एक्सप्रेस 

सूरजपुर (ब्यूरो) जिला मुख्यालय के सुर्दूर अंचल क्षेत्र कहे जाने वाले ओड़गी विकासखण्ड के बहुचर्चित जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी एक बार फिर अपनी करतुतों की वजह से सुर्खियों पर है। गौरतलब है की  जनपद कार्यालय में कार्यरत मनरेगा कर्मचारी के द्वारा तत्कालिक मुख्यकार्यपालन अधिकारी ओड़गी एस.के मरकाम के ऊपर मारपीट करने का आरोप लगाया गया है ।

 विदित हो की  मुख्यकार्यपालन अधिकारी के उपर एक  कर्मचारी ने कथित मारपीट करने का आरोप लगाते हुए थाना प्रभारी ओड़गी के समक्ष लिखित शिकायत प्रस्तुत किया है  । पीड़ित  पुनित शुक्ला आत्मज रामदरश शुक्ला निवासी झिलमिली (भैयाथान) ने मिडिया से बात करते हुए बताया की वह जनपद पंचायत ओड़गी के मनरेगा शाखा में डाटा एन्ट्री आपरेटर के पद पर अपनी सेवायें विगत दो वर्षो से दे रहा है, तथा बिते शुक्रवार वह ड्यूटी पश्चात् अपने उपनिवास ट्रान्जिस सेल्टर ओड़गी में चला गया जिसके कुछ समय उपरांत लगभग 8.30 बजे रात में मुख्यकार्यपालन अधिकारी एस.के. मरकाम वहां पर शराब के नशे में धूत होकर पहुंचे और  रूम से बाहर खड़े होकर  अपशब्दों का प्रयोग करते हुए दरवाजा खुलवाया और बिना कोई कारण बताए रूम में प्रवेश करते उसके साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया।पीड़ित पुनीत का यह भी कहना है की उनके द्वारा अपने पद का दुरूपयोग करते हुए स्थानिय थाने से पुलिस विभाग के कर्मचारीयों को बुलाकर पीड़ीत  को थाना ले जाकर बन्द करने  के साथ सबक सिखाने का फरमान भी जारी कर दिया गया था परन्तु उक्त स्थान पर जायजा लेने पहुंचे पुलिस विभाग के कर्मचारीयों ने वस्तुस्थिती को भांपते हुए यह कहकर मुख्यकार्यपालन अधिकारी को शांत कराया की कल इस मामले का निपटारा किया जायेगा। इस घटना से क्षुब्ध होकर पिड़ित अब न्याय की गुहार लेकर थाना प्रभारी के समक्ष जा पहुंचा है तथा उसके द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया है।

जिलाधीश के नशामुक्ती अभियान का तेल निकाल रहे ओड़गी सी.ओ. 

जिले के कलेक्टर जी.आर. चुरेन्द्र द्वारा एक तरफ गांव गांव जाकर नशा मुक्ति अभियान चलाकर शराब बंदी को प्रोत्साहित किया जा रहा है वही दूसरे तरफ विकासखण्ड में उच्च पद पर ऐसे भी अधिकारी विराजमान है जो की अपने ही मुखिया के बातो को दरकिनार करते हुए शराब के नशे में अपने पद का दुरुपयोग करने से भी बाज नही आ रहे है। ऐसा ही नजारा ओड़गी विकासखण्ड में देखने को मिला है जिसमे जनपद पँचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा शराब पीकर अपने निचले स्तर के कर्मचारियों पर अभद्र गाली गलौच एवम मारपीट करने का लगातार आरोप लग रहा है

ऐसे  कई आरोपों के है राज दफन…………………….

अगर सूत्रों की माने तो

 मुख्यकार्यपालन अधिकारी शराब और कबाब  का शौख रखते है और हर बार किसी न किसी कर्मचारी के उपर सोमरस का पान करने के पश्चात इनका गुस्सा फुट पड़ता है। विगत 7 मार्च को भी एस.के. मरकाम के द्वारा माँ कुदरगढ़ी धाम में काम करने वाले एक कर्मी  के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया था परन्तु बड़ी ही चतुराई से अपने पद का उपयोग करते हुए मामले को उपर पहुंचने से पहले ही दबा दिया गया ।इस मामले को ठिक से शांत हुए कुछ दिन ही व्यतित हुए ही थे की पुनः बिते शुक्रवार को इनके ही विभाग के कर्मचारी ने इन पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। इस तरह एक उच्च अधिकारी का अपने निचले स्तर के कर्मचारीयों का शारीरिक व मानसिक शोषण करने के उपरांत भी जिले के अधिकारीयों द्वारा जांच कराने की बात कह कर हर बार मामले को दबा देना समझ से परे है जो प्रशासनिक कार्यप्रणाली की पोल खोलने का कार्य कर रही है।

कार्यप्रणाली पर लगातार उठ रहे सवाल 

ज्ञात हो की  ग्राम करौंटी बी की भुतपूर्व  सरपंच द्वारा कलेक्टर जनदर्शन में सात माह पूर्व दिये गए आवेदन पर कार्यवाही नही किये जाने के सम्बंध में  ‘कलेक्टर जनदर्शन सिर्फ मात्र एक दिखावा ‘नाम से  समाचार प्रकाशन के बाद विगत सप्ताह पूर्व आख़िरकार  श्रीमती पैकरा को उनके हक की राशि  मिली लेकिन इस मामले  में अपनी लापरवाहियों को दरकिनारन करते हुए आम जन के समक्ष उक्त राशि का भुगतान कराकर अपनी लापरवाहियों का ठिकरा दूसरे के सिर फोड़ते हुये करौंटी बी के तत्कालीन सचिव  देवीशंकर सोनवानी को उक्त कार्य में लापरवाही बरतने के कारण जनपद  कार्यालय में सलंग्न करते हुए ग्रामपंचायत  करौंटी का अतिरिक्त प्रभार घनश्याम साहू को  देने का आदेश  दिनाँक 15/03/15 को जारी कर दिया किंतु आदेश पारित होने के इतने दिनों  व्यतीत होने के पश्चात भी आज तक तत्तकालीन सचिव देवीशंकर सोनवानी द्वारा घनश्याम साहू को प्रभार  नही दिया गया। जिसके सम्बन्ध में घनश्याम साहू ने ग्रामीणों के समक्ष पंचनामा बना कर सीओ  साहब को इसकी सूचना भी दिया  किन्तु  आज तक इस सम्बंध में  इनके द्वारा कोई कार्यवाही नही किया गया  बल्कि चार्ज न देने के संबंध में बात किया गया तो साहब द्वारा  यह कहा जाता है कि मार्च क्लोजिंग को देखते हुए चार्ज नही देने को  मौखिक रूप से बोला गया है और 15 दिनों तक आदेश को शिथिल कर दिया गया है।

अब यह समझ से परे है कि की साहब को  उक्त आदेश जारी करने के बाद पता चला की मार्च महिना चल रहा है या फिर कारण कुछ और ही है ……..

ग्राम पंचायत करौंटी  के जानकार लोगो का तो यहां तक कहना है कि सचिव द्वारा तगड़ा लेनदेन कर उक्त आदेश को शिथिल कराया गया है अब इस बात में सच्चाई कहा तक है यह तो आने वाला समय ही बता पाये पायेगा ।

1) सभी आरोप  है निराधार- सीओ 

 पीड़ित पुनीत शुक्ला द्वारा लगाए गए आरोप के सम्बन्ध में जब ओड़गी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि मारपीट जैसी कोई वारदात नही हुई है, मैं वहां पर उनलोगों को समझाने गया था ।मैं जब वहां पर गया था तब एसडीएम साहब और उनके गॉर्ड भी मौजूद थे ।

2)मामले को शांत कराया- एसडीएम

इस संबंध में जब एसडीएम भैयाथान से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि मैं  विवाद के समय वहां पर उपस्थित नही था ।जब  मैं खैरा  शिविर से आते समय वहां पर पहुँचा तो दोनों पक्ष में विवाद हो रहा था जिसे शांत कराने के बाद वहां से चला गया था ।

एक तरफ मरकाम साहब द्वारा यह कहना की इस प्रकार का कोई वारदात नही हुआ है , एसडीएम साहब वहां पर मौजूद थे  तथा दूसरी तरफ एसडीएम साहब का यह कहना की मैं बाद में वहां पहुचा था समझ से परे है पर अब इन अधिकारियो की  बातो में कितनी सचाई है कौन सच बोल रहा है और कौन झूठ इसका पता तो पीड़ित पुनीत शुक्ला के आवेदन पर कार्यवाही होने के बाद ही पता ही पता चल पाएगा ।

*विवाद होने पर शोर शराबा हो रहा था जिसे सुनकर मैं उक्त स्थान पर गया था  जहाँ पर मैंने देखा की सीओ साहब शराब के नशे में धुत्त थे और लड़के लोगो को गाली गलौच कर रहे थे ।एसडीएम साहब के समझाने के बाद सीओ शांत हुए और अपने रूम में चले गए।

दानी प्रसाद पांडेय

महामंत्री 

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ओड़गी

*शोर शराबा सुनकर मैं भी मौके पर गया था ।जहां पर मैंने देखा की सीओ  मरकाम नशे होकर गन्दी गन्दी गाली गलौच कर थे और किसी की बात नही सुन रहे थे जब एसडीएम भैयाथान और थानाप्रभारी ओड़गी ने मामले में हस्तक्षेप किया तब जाकर मामला शांत हुआ।

अरुण सिंह

उपाध्यक्ष भाजयुमो 

ओड़गी

 इस सम्बंध में

शिकायत प्राप्त हुई है ,जांच की जा रही है ,जांच में जो भी तथ्य सामने आयेगा उस पर कार्यवाही की जायेगी।

अजरुद्दीन खान

थाना प्रभारी 

ओड़गी

 किसी भी अधीनस्थ  कर्मचारी के साथ गाली गलौच मारपीट करना अत्यंत ही दुखद विषय है । तत्काल जाँच कराया  जायेगा एवम जांच उपरांत दोषी पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी ।

जी .आर.चुरेन्द्र 

जिलाधीश 

सूरजपुर

ब्यूरो अजय तिवारी 

जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *