80 बरस के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं को घर में मतदान कराने की व्यवस्था

0


मतदान अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण
7 से 9 नवम्बर तक चलेगा अभियान

कोरिया 06 नवम्बर 2023/ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 के तहत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 03, बैकुंठपुर के लिए आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी की मौजूदगी में जिला पंचायत सभागार में मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया गया।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़, रायपुर के निर्देशानुसार बीएलओ व मतदान अधिकारियो को प्रशिक्षण में बताया गया कि अनुपस्थित श्रेणी के ऐसे मतदाता जिनकी 80 या 80 वर्ष से अधिक उम्र के हैं एवं 40 प्रतिशत दिव्यांग मतदाता  प्रारूप-12 घ में आवेदन प्रस्तुत कर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकते हैं।
ऐसे मतदाताओं के मतदान के लिए बैकुंठपुर निर्वाचन के लिए 13 व सोनहत के लिए 3 रूट तैयार की गई है। मतदान अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर डाक मतपत्र के द्वारा मतदान सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी दी गई है। निष्पक्षता व गोपनीयता को बनाए रखने के लिए मतदान दलों में एक बीएलओ, माइक्रो आब्जर्वर, पुलिस व वीडियोग्राफर भी साथ में रहेंगे। जानकारी के मुताबिक राजनीतिक दल, प्रत्याशी या अधिकृत प्रतिनिधि भी शामिल रह सकते हैं।

जिन मतदान दलों का गठन किया गया है, वह 7 से 9 नवम्बर तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक घर-घर जाकर कार्य करेंगे। बता दे बैकुंठपुर विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2 हजार 90 है और 80 वर्ष ये उससे अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1 हजार 231 है।

डॉ. चतुर्वेदी ने मतदान अधिकारी से कहा कि फार्म भरवाते समय बहुत ही सावधानी पूर्वक दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि जो लिफाफे दिया गया है, उसी लिफाफे में फार्म जमा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed