मीडिया प्रमाणन एवं मीडिया निगरानी समिति के सदस्यों की बैठक संपन्न

0

समिति के प्रभारी अधिकारी एवं सहायक कर्मचारियों को एमसीएमसी की भूमिका एवं कार्य से कराया गया अवगत

मनेन्द्रगढ़/13 अक्टूबर 2023/  मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी के संबंध में विगत दिवस जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक रखी गई थी। जिसमें जिला स्तरीय मीडिया प्रमाण एवं निगरानी समिति के सदस्यों तथा समिति के प्रभारी अधिकारी एवं सहायक कर्मचारियों को विस्तार पूर्वक चर्चा कर समिति के कार्यों से अवगत कराया गया।

विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया पर प्रकाशित विज्ञापनों एवं पेड न्यूज की निगरानी के लिए गठित एमसीएमसी समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भली भांति अध्ययन एवं उनका पालन सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने बताया कि मीडिया निगरानी के समस्त निर्देश लिखित में उपलब्ध है सभी उसका अध्ययन कीजिये, और उसके अनुसार निर्देशों का पालन कीजिए।

बैठक में एमसीएमसी नोडल अधिकारी श्री राज कुमार खाती ने प्री-सर्टिफिकेशन ऑफ एडवर्टाइजमेंट पेड न्यूज, सोशल मीडिया एक्सपर्ट की भूमिका, राजनैतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन, प्रमाणीकरण, क्या करें, क्या न करें, पूर्व प्रमाणीकरण में ध्यान देने योग्य बिन्दु, एमसीएमसी की शक्ति एवं अपील प्रक्रिया, प्रमाणीकरण के लिए आवेदन, प्रमाणीकरण के लिए समय सीमा, पेड न्यूज निर्धारण, आवेदन पत्रों का रजिस्टर, पेड न्यूज मामलों में की जाने वाली कार्यवाहियां, पेड न्यूज मॉनिटरिंग के लिए प्रक्रिया और त्वरित कार्यवाही, एसएमएस के संबंध में निर्देश, मीडिया प्रकोष्ट के कार्य, एमसीएमसी कमेटी के दायित्व, मीडिया मॉनिटरिंग, पेड न्यूज निगरानी, विज्ञापनों के प्रमाणन, विज्ञापनों के खर्च का आकलन आदि बिंदुओं पर प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से बताया।

इस दौरान एसडीएम श्रीमती अभिलाषा पैकरा, मूलचन्द्र चोपड़ा, बिज्येन्द्र सारथी, डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार भगत, एमसीएमसी नोडल अधिकारी राज कुमार खाती सहित समिति के प्रभारी अधिकारी एवं सहायक कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed