पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण प्रारम्भ

0

कलेक्टर ने प्रशिक्षण केन्द्रों का किया निरीक्षण

मनेन्द्रगढ़/13 अक्टूबर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने कहा कि निर्वाचन कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं करना है। इसलिए सभी अधिकारी, कर्मचारी निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन विशेष सावधानी के साथ त्रुटिरहित ढंग से सम्पन्न करें। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारियों को अपने कार्य एवं दायित्वों के संबंध में किसी प्रकार की शंका होने पर उसका समाधान प्रशिक्षण के दौरान करना सुनिश्चित करें। आपको जो भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है चुनाव प्रक्रिया संबंधी तथ्यों को अपनी डायरी में नोट करें। किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है, तो अपनी डायरी पलटकर देख लें। सभी प्रशिक्षण प्राप्तकर्ताओं से आग्रह है कि बड़े ध्यान और सतर्कता प्रशिक्षण लें। कलेक्टर ने आज विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत विकासखण्ड मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ के स्वामी आत्मानन्द उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदान अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने कन्या उ.मा.वि. मनेन्द्रगढ़ (शिक्षा विभाग) तथा उ.मा.वि. मनेन्द्रगढ़ (टी.संवर्ग) में चल रहे मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्य का जायजा लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मास्टर ट्रेनर द्वारा मॉकपोल, मतदान के निर्धारित समयावधि, मतदान अधिकारियों के मतदान केन्द्र में पहुॅचने के पश्चात् सर्वप्रथम किए जाने वाले कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मतदान अधिकारियों से मॉकपोल के दौरान डाले जाने वाले न्यूनतम मतों की संख्या तथा मॉकपोल एवं मतदान के दौरान ईव्हीएम खराब होने की स्थिति में किए जाने वाले कार्य के संबंध में भी जानकारी दी। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों को मतदान सामग्री प्राप्त करना, ईव्हीएम-कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, व्हीव्हीपैट मशीन, हरी पत्र मुद्रा, लेखन सामग्री, मतदान के एक दिन पूर्व की तैयारी, मतदान केन्द्र की व्यवस्था, मतदान के दिन मतदान प्रारंभ के पूर्व की तैयारी, मॉक पोल का आयोजन, ईव्हीएम मशीन को वास्तविक मतदान के लिए तैयार करना, नियत समय पर मतदान प्रारंभ करना, मतदान केन्द्र में प्रवेश के लिए अधिकृत व्यक्ति, प्रत्येक दो-दो घंटे में डाले गए मतों की संख्यात्मक जानकारी जोनल आफिसर को देना तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी आदि की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार सिदार, एसडीएम श्रीमती अभिलाषा पैकरा, मूलचन्द चोपड़ा, बिज्येन्द्र सारथी, जिला शिक्षा अधिकारी अजय मिश्रा, तहसीलदार नीरज कांत तिवारी, संजय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आपातकालीन प्राथमिक चिकित्सा की दी गयी जानकारी

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शुक्रवार को विकासखण्ड मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ के स्वामी आत्मानन्द उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में राज्य स्तरीय हेल्थ एडवाइजर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विधानसभा निर्वाचन 2023 के मद्देनजर विभिन्न आपात स्वास्थ्य स्थितियों में प्रारंभिक आवश्यक उपचार एवं प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी बिंदुओं पर निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों हेतु प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा के मार्गदर्शन में जिले में निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण संपन्न कराने अधिकारियों-कर्मचारियों को निरंतर प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज निर्वाचन अवधि के दौरान आपात स्वास्थ्य स्थितियों में प्रारंभिक उपचार का प्रशिक्षण भी दिया गया।

स्टेट मेडिकल प्रोटोकॉल ऑफिसर एवं इमरजेंसी कॉर्डिनेटर डॉ. पवन कुमार राठौर ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान बहुत सी इमरजेंसी का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर हार्ट अटैक, लकवा, स्ट्रोक, मिर्गी या स्नेक बाइट आदि की समस्या देखने मिलती है, इसपर समय रहते प्रारंभिक उपचार दे सकें, इसलिए निर्वाचन आयोग द्वारा ट्रेनिंग सेशन रखा गया है। मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए जिले के साथ-साथ रायपुर एवं बिलासपुर के अस्पतालों में भी बेड रिजर्व करके रखे जा रहे हैं, सभी मतदान दलों को मेडिकल इमरजेंसी से निपटने आवश्यक सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने आपातकाल में हार्ट अटैक, स्ट्रोक, मिर्गी आदि के लक्षण, तत्कालीन उपचार, आवश्यक सावधानियों आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी तथा उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान शुगर, बी.पी. तथा थायराइड को संतुलित रखने वाले रूटीन की दवाइयां अपने साथ रखें, पर्याप्त मात्रा में नींद लें, समय पर भोजन लें, नियमित योगा एवं मेडिटेशन एवं हल्के व्यायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *