PNB महाघोटालाः नीरव मोदी के 35 और ठिकानों पर ED की छापेमारी

0

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) महाघोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. ED ने PNB महाघोटाले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ शुक्रवार को एक और केस दर्ज किया है.

साथ ही देशभर में उसके 35 अलग ठिकानों पर छापेमारी की और 549 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त कर ली. मामले में अब तक कुल 5649 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.

मामले में जब्त की गई इन संपत्तियों में सोना, हीरा और अन्य ज्वैलरी शामिल हैं. ED ने नया केस CBI की दूसरी FIR के आधार पर दर्ज किया है. ED के सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को नीरव मोदी के 35 और ठिकानों पर छापेमारी की गई.

उन्होंने बताया कि अब तक इस महाघोटाले में कार्रवाई करते हुए ED कुल 5649 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है. वैसे एक अनुमान के मुताबिक जब्त की गई इस संपत्ति की कीमत 6000 करोड़ रुपये तक की जा सकती है.

सूत्रों के मुताबिक नीरव मोदी और उनके सहयोगियों के खिलाफ ये छापेमारी देश के 11 राज्यों में स्थित ठिकानों पर की गई है. इस दौरान जांच एजेंसी ने 29 अचल संपत्तियों की सूची भी बरामद की है. नीरव मोदी और उनकी कंपनी की इस संपत्ति की सूची CBDT से मिली है.

शुक्रवार को ED की ओर से जिन 35 नए ठिकानों पर छापेमारी की गई है, उनमें से गोवा में दो, अहमदाबाद में सात, चंडीगढ़ में चार, कलकत्ता में एक, दिल्ली में तीन, पटना में एक, लखनऊ में चार, चेन्नई में एक, जालंधर में एक ठिकाने शामिल हैं.

इसके अलावा आयकर (IT) विभाग के अधिकारियों ने मुंबई के काला घोड़ा स्थित नीरव मोदी के बूटीक के बाहर एक नोटिस भी चिपकाया है.

इससे पहले गुरुवार को ED ने नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी और 5100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. वहीं, इस घोटाले के सामने आने के बाद पीएनबी ने कार्रवाई करते हुए अपने 18 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया था.

इसके अतिरिक्त शुक्रवार को ही विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसे का पासपोर्ट चार सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया. साथ ही नीरव मोदी को इस बात का जवाब देने के लिए एक हफ्ते का समय दिया कि आखिर उसके पासपोर्ट को क्यों न रद्द किया जाए?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अगर नीरव मोदी एक हफ्ते में जवाब नहीं देते हैं, तो यह माना जाएगा कि वो ऐसा करने में विफल रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *