वैदिक मंत्रों एवं हो रहे हवन से पूरा का पूरा वातावरण भक्तिमय।

0

हरि अनंत हरि कथा अनंता सुश्री रश्मि

अनूपपुर (अविरल गौतम )बरगवां अमलाई। सत्य सनातन धर्म के प्रति हमारी आस्था और विश्वास की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है जिस पर वैदिक धर्म के अनुरूप स्वभाव और आचरण करना हम सभी की निरंतर ईश्वर के प्रति श्रद्धा भाव समर्पण के लिए ईश्वर को प्रसन्न करने की विधि का उपयोग कई प्रकार से करते आ रहे हैं जिसमें आवाहन यज्ञ तपस्या पूजा के माध्यम से अपनी सभ्यता और संस्कृति जो हमें पुरातन काल से प्राप्त है जिसका अनुसरण हम सभी निरंतर आत्मसात करते आ रहे हैं।
इसी क्रम में राधा कृष्ण गौरी शंकर मंदिर प्रांगण में निरंतर 7 दिनों से रुद्र महायज्ञ का आयोजन वेद मंत्रों के उच्चारण एवं यज्ञ वेदी में किए जा रहे हवन आहुति के कारण एवं विद्वानों विद्वानों वक्ताओं के सुंदर मनमोहक प्रवचन जिसमें राम कथा का श्रवण कर पूरे वातावरण में शुद्धि के साथ भक्तिमय वातावरण में श्रोता भक्तजन डुबकी लगा रहे हैं सुश्री रश्मि मिश्रा जी के द्वारा उपस्थित धर्म प्रेमी अपार भीड़ को अपने मुखारविंद से भगवान राम के चरित्रों का वर्णन वाचन एवं गायन के माध्यम से करते हुए भाव विभोर कर रही हैं जिसमें भगवान श्री राम के द्वारा गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या को अपने चरणों के स्पर्श मात्र से सद्गति तत्पश्चात राजा जनक के राज्य में होने वाले स्वयंवर में भाग लेने के साथ धनुष यज्ञ भंग करने और भगवान परशुराम के साथ संवाद करते हुए उनका मान मर्दन करते हुए राजा दशरथ के द्वारा बारात प्रस्थान एवं भगवान राम सहित उनके भ्राताओ के विवाह की बहुत ही सुंदर वाचन गायन की प्रस्तुति दी गई जिसे सुनकर वहां बैठे भक्तजन धर्म लाभ लेते हुए श्रवण कर रहे हैं। हरि अनंत हरि कथा अनंता जिसका अर्थ बहुत ही सहज एवं सुंदर तरीके से कहा गया कि हरि के गुणों का कोई पारावार नहीं और उनके कथा का कोई अंत नहीं।
यज्ञ स्थल पर चल रहे वैदिक मंत्रों के उच्चारण से पूरा वातावरण भक्ति में एवं सुखद अनुभूति प्रदान कर रही हैं एवं निरंतर सुबह दोपहर शाम भंडारा का प्रसाद वितरित हो रहा है। साथ ही श्रीधाम वृंदावन की ख्याति प्राप्त रामलीला एवं रासलीला कार्यक्रम की प्रस्तुति पंडित ओम प्रकाश शर्मा एवं उनकी मंडली के द्वारा भगवान राम एवं कृष्ण की लीला का सुंदर मंचन एवं प्रस्तुति देते हुए हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालु भक्तजनों का मन मोह ले रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed