प्रत्येक श्रमिक को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले: श्रम मंत्री डॉ. डहरिया

0

श्रम मण्डलों के मनोनीत सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए श्रम मंत्री

रायपुर 15 दिसम्बर 2022/श्रम एवं नगरीय प्रशासन तथा विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि प्रदेश के सभी श्रमिकों को श्रम विभाग की संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले, हमारा यह प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन में श्रम विभाग प्रदेश के सभी श्रमिकों एवं उनके परिवारों को आर्थिक सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए संकल्पित है। डॉ. डहरिया आज यहां रायपुर के एक निजी होटल में श्रम विभाग के अंतर्गत छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल, छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल एवं छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में नव मनोनीत सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में डॉ. डहरिया ने सभी मनोनीत सदस्यों को सम्मानित भी किया। डॉ. डहरिया ने मंडलों के सभी सदस्यों एवं पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे श्रमिकों के लिए संचालित शासन की सभी योजनाओं से उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

श्रम विभाग के छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के नव मनोनीत सदस्य श्री शुभम साहू, ग्राम पेण्ड्रा, देवरी तह. धमधा जिला (दुर्ग) बेमेतरा, श्री रविन्द्र सिंह अमलीपदर, विकासखण्ड-मैनपुर जिला गरियाबंद और श्रीमती लक्ष्मी देवांगन पीटीयांझर रोड महासमुंद ने शपथ ली। इसी तरह से छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल के नव मनोनीत सदस्य श्री रामशंकर साहू बलौदाबाजार, श्री आनंद गिलहरे रायपुर, श्री शीतल दास महंत बिलासपुर, श्री जगदीश वर्मा रायपुर, श्री चूड़ामणी साहू रायपुर, श्री सर्वजीत सिंह रायपुर, श्री सोमेन चटर्जी रायपुर, श्री विरेन्द्र चौहान राजनांदगांव और श्री ज्ञानचंद गोलछा धमतरी ने शपथ ली। इसी प्रकार से छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के नव मनोनीत सदस्य श्री मंगलमूर्ति अग्रवाल रायपुर, श्री आलोक मिश्रा भाटापारा, श्री हरप्रसाद साहू बलौदाबाजार, श्री मदन तालेड़ा रायपुर, श्री नरेश गड़पाल रायपुर, श्री कृष्णा दुबे बालोद और श्री सुरेश मसीह रायपुर ने आज शपथ ली।

मंत्री डॉ. डहरिया ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रदेश के प्रत्येक श्रमिक का पंजीयन श्रम विभाग में कराने के लिए संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार श्रमिकों के बच्चों को शिक्षित करने में सहायता पहंुचाने और उन्हें खेलकूद में आगे बढ़ाने के लिए सहायता पहुंचाने अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी तरह से श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचाने सहित उनके सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी तरह से मंत्री डॉ. डहरिया ने आज पद भार ग्रहण करने वाले नव मनोनीत सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि श्रम विभाग के अंतर्गत संचालित समस्त कल्याणकारी योजनाओं तथा प्रदेश के श्रमिक एवं उनके परिवारजनों के हितलाभ के उदे्श्य से होने वाले कार्यों का सम्पूर्ण प्रदेश में और बेहतर क्रियान्वयन करने में भरपूर सहयोग प्रदान करें। जिससे योजनाओं का लाभ श्रमिक और परिजनों तक पहंुचे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री शफी अहमद और छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री सुशील सन्नी अग्रवाल और श्रम विभाग के सचिव श्री अमृत खलखो ने विभागीय योजनाओं का विस्तार से जानकारी देते हुए अधिकारियों एवं सदस्यों से श्रमिकों को कल्याणकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने का आग्रह किया। कार्यक्रम को खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री महेन्द्र छाबड़ा, छत्तीसगढ़ हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद असलम ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्रम विभाग अपर आयुक्त श्री एस.जांगड़े ने श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के अवसर पर श्रम कल्याण मंडल के उपाध्यक्ष श्री केशव बंटी हरमुख सहित श्रम मंडलों के अन्य पदाधिकारी सदस्य एवं श्रम विभाग के अधिकारी एवं नागरिक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *