एकता और भाईचारे से ही संत समाज का विकास संभव: पीएचई मंत्री गुरु रूद्र कुमार

0

चंदेली के नवनिर्मित मंदिर में जगतगुरु रूद्र कुमार ने ‘जोड़ा जैतखाम’ की पूजा-अर्चना कर गुरुगद्दी की स्थापना की

मुंगेली 23 मार्च, 2022। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री जगतगुरु गुरु रूद्र कुमार ने मुंगेली जिले के चंदली ग्राम में पूज्य बाबा गुरु घासीदास जी के मंदिर का उद्घाटन किया। साथ ही ‘जोड़ा जैतखाम’ की विधि-विधान से पूजा अर्चना कर गुरु गद्दी की स्थापना की किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में संत समाज के लोग एवं अनुयायी उपस्थित थे। पूज्य बाबा गुरु घासीदास जी की मंदिर और जोड़ा जैतखाम का निर्माण स्वर्गीय मंगल दास बघेल की स्मृति में उनके परिजनों द्वारा मंदिर का निर्माण कराया गया। ऐसे ही जोड़ा जैतखाम गिरौदपुरी, भण्डारपुरी, खण्डवापुरी में भी सामाजिक बंधुओं के सहयोग से स्थापित किए गए हैं।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जगतगुरु रुद्र कुमार ने कहा कि समाज को साथ लेकर चलें, हर समाज को अपना इतिहास पता होना चाहिए एवं समाज के पुरोधाओं के द्वारा दी गई त्याग व बलिदान को ध्यान रख आगे बढ़े। सत के मार्ग पर चले। पूर्व सामाजिक कुरीतियां एक चुनौती थी।

ममतामयी मिनीमाता ने समाज को मोती के माला में पिरोते हुए सशक्त बनाया। शिक्षा व आरक्षण सहित अन्य अधिकार अब मिलने लगे हैं। वे सांसद रहते हुए समाज के हित में अनेको काम किए हैं।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि सैकड़ों वर्ष पूर्व सतनाम पंथ के प्रथम प्रणेता परम पूज्य बाबा गुरू घासीदास ने इस संसार में सत्य अंहिसा और शांति का संदेश दिया था, जिसका अनुसरण विश्व में किया जा रहा है। अपने धर्म संदेश के द्वारा उन्होंने सभी वर्गों, सम्प्रदायों एवं मानव समाज की एकता और भाईचारा पर विशेष जोर दिया। इस प्रकार उनके विचार युग-युगान्तर तक प्रासंगिक रहेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सतनामी समाज के लोगों की बहुलता है। उन्होंने समाज के लोगों को एकजुट होने का आव्हान किया और कहा कि चाहे धर्म की बात हो, चाहे समाज के विकास की बात हो, एकता के साथ एक मंच पर सभी का खड़ा होना जरूरी है।

कार्यक्रम में मंत्री गुरु रुद्र कुमार और सामाजिक बंधुओं ने सतनाम धर्म की ऐतिहासिकता, धार्मिक स्थलों में सामुदायिक सुविधाओं के विस्तार, संत संदेशों पर व्याख्यान, समाज के नीति-नियम, रीति-रिवाज, संस्कृति व संस्कार की एकरूपता एवं समाज की वर्तमान दशा और दिशा विषय पर बात की। इसके पूर्व कार्यक्रम स्थल पर जगत गुरू रूद्रकुमार का स्थानीय सतनामी समाज प्रमुख एवं वरिष्ठ सदस्य और महिलाओं द्वारा स्वागत किया गया। स्वागत के दौरान युवाओं ने बाइक रैली निकाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *