कमजोर तबके को आर्थिक उन्नति का आधार बनाएं- केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री

0

ग्रामीणों की भूमि पर अतिरिक्त आय के लिए फलदार पौधों को रोपे-केंद्रीय मंत्री

शहडोल 30 दिसम्बर 2021- ग्रामीणों, किसानों तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों, महिलाओं के उत्थान के लिए प्रयास किए जांए। ग्रामीण विकास के समृद्ध प्रयास से कमजोर तबके को आर्थिक उन्नति का आधार बनाएं। गांव-गांव रोजगार मूलक गतिविधियां संचालित हो। उक्त आशय के निर्देश आज भारत सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गिरीराज सिंह ने सर्किट हाउस अमरकंटक में आयोजित समीक्षा बैठक में दिए।

  बैठक में शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्‍वविद्यालय अमरकंटक के कुलपति प्रोफेसर प्रकाशमणि त्रिपाठी, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रदेश संचालक तन्वी सुंद्रियाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षल पंचोली, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक राजन, एसआरएलएम के अतिरिक्त सीईओ श्री राकेश शुक्ला, मनरेगा परिषद भोपाल के कार्यपालन यंत्री, वाटरशेड भोपाल के सांख्यिकीय अधिकारी, पूर्व पार्षद श्री राहुल पाण्डेय सहित जिले के ग्रामीण विकास व भूमि संसाधन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।  

  केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गिरीराज सिंह ने बैठक में जिला प्रशासन को जिले के 51 ग्रामों को लक्षित कर सब्जी तथा फलदार पौधों का रोपण करने के गुणवत्तापूर्वक कार्य कृषि विशेषज्ञों की तकनीकी सहायता से कराने को कहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की निजी भूमि पर अतिरिक्त आय के लिए फलदार पौधों को रोपने का कार्य किया जाए। जिससे लोगों की आमदनी बढ़ने के साथ ही पर्यावरण के प्रति चेतना जागृत होगी। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री सिंह ने फलदार पौधों को नर्सरी तथा सब्जी की खेती पर बल देते हुए उत्पाद की प्रोसेसिंग यूनिट स्थापना, कामर्शियल मार्केटिंग की बात कही। उन्होंने कहा कि कम समय में उत्पाद देने वाले फलदार पौधे रोपें। उन्होंने आयुष वन की स्थापना कर औषधि पौधों के रोपण करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही आंगनबाड़ी के कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने हेतु मुनगा के पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुपोषण के लिए मुनगा के पौधों का रोपण आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर पर किया जाए, जिसके उत्पाद से सीधे हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा सके।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंह ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन रूरबन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, महात्मा गांधी रोजगार गारंटी स्कीम, स्वच्छ भारत स्कीम, स्वामित्व योजना, वाटरशेड के कार्यों की समीक्षा करते हुए योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की जानकारी ली। उन्होंने समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सभी पात्रताधारी हितग्रहियों को लाभान्वित करने हेतू बेहतर प्रयास करने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *