कलेक्टर ने महाविद्यालयीन आदिवासी कन्या छात्रावास शहडोल का किया निरीक्षण

0

छात्रावास की व्यवस्थाओं के संबंध में छात्रों से प्राप्त की जानकारी

शहडोल 12 दिसंबर 2021- कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने आज महाविद्यालयीन आदिवासी कन्या छात्रावास शहडोल निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने छात्रावास परिसर को साफ एवं स्वच्छ रखने के निर्देश देते हुए कहा कि परिसर में वृक्षारोपण करें तथा विभिन्न प्रकार के सुंदर फूल लगाएं जिससे छात्रावास परिसर अच्छा एवं सुंदर दिखे।

 इस दौरान कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक से छात्रावास में रह रहे छात्रों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए उनके भोजन, खेलकूद, शिक्षा इत्यादि की जानकारी ली। कलेक्टर ने रसोई घर में बन रहे भोजन का भी निरीक्षण किया तथा छात्रों को गुणवत्तायुक्त भोजन मुहैया कराने के निर्देश छात्रावास अधीक्षक को दिए। कलेक्टर ने छात्रावास में बेहतर साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए।

 निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने छात्रावास में रह रहे छात्रों से छात्रावास की सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने छात्राओं से बात करते हुए पूछा कि उन्हें किसी प्रकार की समस्या तो नहीं है तथा छात्रावास अधीक्षक एवं अन्य लोगों का व्यवहार कैसा है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि अपने परिवेश को साफ व स्वच्छ रखें तथा बदलते समय के साथ तकनीक का संयमित उपयोग करें, जिससे आपको अच्छी शिक्षा मिले और कुछ नया सीख पाए। कलेक्टर ने छात्राओं से कहा कि कोई भी बात अभिभावक व शिक्षकों से न छुपाएं तथा किसी के व्यवहार व आचरण से कोई परेशानी हो तो मुझे स्वयं एवं छात्रावास अधीक्षक को तत्काल अवगत कराएं।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने डीपीसी एवं छात्रावास अधीक्षक को निर्देशित किया कि छात्र-छात्राओं से शालीनतापूर्ण व्यवहार करें तथा उन्हें शिक्षा अनुकूल माहौल प्रदान करें ताकि जीवन में कुछ बेहतर करने की दिशा में अग्रसर हों। छात्राओं से उनकी रुचि के बारे में पूछते हुए कहा की आपको आत्मविश्वास होना चाहिए कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, डरना बिल्कुल नहीं है जिला प्रशासन भी आपके सहयोग व मार्गदर्शन के लिए हमेशा मौजूद है।

निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री रणमत सिंह, डीपीसी डॉ० मदन त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी एवं छात्रावास अधीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed