गर्भवती माताओं में खून की कमी दूर करने किए जा रहे हैं लगातार प्रयास

0

जिले में दो दिवसीय आयरन सुक्रोज महा-अभियान का किया गया शुभारंभ

शहडोल 11 दिसंबर 2021- कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य के निर्देशन में एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० एम.एस. सागर के मार्गदर्शन में जिले की गर्भवती माताओं को खून की कमी से निजात दिलाने के लिए तथा एनीमिया कंट्रोल के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में जिले के सभी विकास खंडों में दो दिवसीय आयरन सुक्रोज महाअभियान का शुभारंभ किया गया। जिसमें प्रथम दिन कुल 237 गर्भवती माता, जो गंभीर खून की कमी से पीड़ित थी, उन्हें आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन लगाया गया। गोहपारू में 36, जयसिंहनगर में 43, बुढार में 67, सिंहपुर में 33 एवं ब्यौहारी में 58 गर्भवती माताओं को आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन लगाया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० एम.एस. सागर ने बताया कि जिले में ज्यादातर गर्भवती माताओं में खून की कमी है, इसके लिए पूर्व में भी महा अभियान चलाकर लगभग 3000 से अधिक गर्भवती माताओं को आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन लगाया गया। आज दो दिवसीय महा-अभियान का शुभारंभ कर 237 गर्भवती माताओं को आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि गंभीर रूप से खून की कमी से पीड़ित माताओं को आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन देने से जहां गर्भवती माताओं में खून की कमी कम होती है, वही उनके गर्भ में पल रहे शिशु को भी कुपोषण एवं गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है। यह महा-अभियान लगातार समय-समय पर चलाया जाएगा।

  जिले में सिकल सेल एनीमिया कंट्रोल के लिए 10 से गोहपारू में दो दिवसीय महा-अभियान चलाया जा रहा है। जिसके प्रथम दिन 647 गर्भवती माताओं का सैंपल लिया गया। जिसमें लगभग 113 गर्भवती माताएं सिकल सेल एनीमिया में पॉजिटिव पाए गए तथा उनके सैंपल का कंफर्मेशन टेस्ट करने के लिए सैंपल सेंट्रल लैब शहडोल जिला अस्पताल भेजा गया है। यह महा-अभियान स्वास्थ्य विभाग महिला बाल विकास विभाग एवं जन स्वास्थ्य समिति गनियारी बिलासपुर के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस महा-अभियान में डीपीएचएन सुश्री वंदना डोंगरे सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं स्वास्थ हमला तथा महिला बाल विकास के कार्यकर्ताओं का सहयोग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *