प्रभारी मंत्री की उपस्थिति में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

0

चाक-चौबंद व्यवस्थाओं के साथ-साथ कोविड अनुकूल व्यवहार का किया जाए पालन- प्रभारी मंत्री
शहडोल 08 दिसम्बर 2021- मध्यप्रदेश्‍ शासन के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याणए विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण ;स्वतंत्र प्रभारद्ध पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री एवं शहडेाल जिले के प्रभारी श्री रामखेलावन पटेल की उपस्थिति मंे आज कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार मंे जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से आवश्यकता एवं सुझाव पर चर्चा की और उन्हें आश्वस्त किया कि जो उनके स्तर पर जो संभव है उसका निराकरण वे करेंगे और आप लोगों के सुझाव एवं मांग पर मुख्यमंत्री से चर्चा करेगें। प्रभारी मंत्री द्वारा कोरोना के नयै वैरियंट ओमिक्रॉन एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाआंे की समीक्षा की। बैठक में प्रभारी मंत्री को अवगत कराया गया कि, कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिले में सभी आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त कर दी गई है।

जिले में ऑक्सीजन प्लांट सुचारू रूप से संचालित हो रहे है, ऑक्सीजन सिलेण्डर, ऑक्सीजन कंसंटेªटर के साथ-साथ जिले में कोविड मरीजों को रखने के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में वार्डाे की व्यवस्था भी चुस्त एवं दुरूस्त कर ली गई है। मेडिकल कॉलेज में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों के लिए पृथक वार्ड एवं उनके परिजनों को ठहरने के लिए व्यवस्था की जाए। जिले में जिला चिकित्सालय एवं ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड मरीजांे पृथक से कोविड़ वार्डाें की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है, उपरोक्त सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं है। प्रभारी मंत्री ने जिले में 93.6 प्रतिशत प्रथम डोज एवं 84.3 प्रतिशत द्वितीय डोज टीका 18 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों को लगाने पर जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के संयुक्त प्रयासों की सराहना की। प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि,ब्लाक स्तर पर इसी प्रकार ब्लाक स्तरीय क्राइसिस मैनेजमंेट कमेटी की बैठक लेकर कोरोना के नये वैरियंट से बचाव के लिए लोगों का सहयोग लेकर जागरूक किया जाए साथ ही कोविड का दोनों टीका लगवाने एवं लोगों को कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने की समझाइश दी जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि, देश एवं प्रदेश के बाहर से आने वाले लोगांे की बस स्टेण्ड एवं रेल्वे स्टेशन पर कोविड जांच की जाए क्योंकि शीघ्र जांच, आइसोलेशन, क्वारटाइन एवं अनुशरण आवश्यक है, आवश्यकता अनुसार प्राइवेट नर्सिंग होम में भी कोविड वार्ड बनाए जाए एवं कोविड प्रभावित मरीजों को रखने के लिए क्वारटीन सेंटर भी बनाए जाएं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि दो गज की दूरी मास्क है जरूरी का पालन कराने के लिए मुनादी, माइकिंग एवं घर-घर दस्तक देकर लोगों को जागरूक किया जाए। जिले के सीमावर्ती क्षेत्रांे में चौकी आदि बनाकर वहां जिले से बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना की जांच कराई जाए जिससे जिले में कोरोना का प्रसार न हो। प्रभारी मंत्री ने कहा कि, अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मिलकर कार्य करें और कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए लोगों को कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने के लिए समझाइश दी जाए साथ ही प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि प्राइवेट स्कूलों में औचक निरीक्षण 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति कोविड दिशा-निर्देशों का पालन न करने वाले स्कूलों संचालकों के विरूद्व कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए। प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए है कि, कोरोना महामारी से जिन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है उनके परिजनों को कोरोना अनुग्रह सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएं।

    बैठक में विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी, जैतपुर श्रीमती मनीषा सिंह, ब्यौहारी श्री शरद कोल, कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य, पुलिस अधीक्षक श्री अवधेश कुमार गोस्वामी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे, अध्यक्ष नगर पंचायत बुढार श्री कैलाश विशनानी,डीन मेडिकल कॉलेज डॉ0 मिलिंद शिरालकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मेहताब सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर श्री नरेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.एस. सागर, अस्पताल अधीक्षक मेडिकल कॉलेज डॉ. नागेन्द्र सिंह, समाजसेवी श्री कमलप्रताप सिंह, श्री प्रदीप सिंह, श्री अनुपम अनुराग अवस्थी, श्री अनिल  द्विवेदी, श्रीमती अमिता चपरा, श्री राजेश्वर उदानिया, श्री चंद्रेश द्विवेदी, श्री पदम खेमखा, श्री राजेश गुप्ता, श्री सुर्यकांत मिश्रा, श्री विनोद आर्माें, श्री शीतल पोद्दार सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, पिं्रट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लोग उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed