ग्राम पंचायत पड़रिया में खूब घूमा भृष्टाचार का पहिया, क्या आला अधिकारी करेगे कार्यवाही ?

0

अनूपपुर,प्रदेश सरकार में पिछले कई सालों में गांवों में बहुत विकास हुआ। कच्ची सड़कें गायब हो गईं और गांवों में कई विकास कार्य हुआ लेकिन सिर्फ कागजो मे, भ्रष्टाचार भी खूब हुआ।

विकास और भ्रष्टाचार का पहिया साथ-साथ घूमा।

ग्राम पंचायतों में लगातार भ्रष्टाचार बढऩे के पीछे की मुख्य वजह जिम्मेदार अफसरों द्वारा कार्रवाई न करना व उनकी गलतियों पर पर्दा डालना है। ऐसा ही एक मामला पुष्पराजगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत पडरिया का है।

जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत पडरिया में विकास कार्यों की पोल खुल रही है। ग्रामीण का आरोप है कि ग्राम पंचायत में कोई भी कार्य सही तरीके से नहीं किए गए हैं, वहीं श्मशान घाट के निर्माण को भी नहीं छोड़ा। ग्राम पंचायत में आने वाली विकास कार्यों की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए। ग्रामीणजनों का कहना है कि जांच कराई जाए तो लाखों रुपए के गबन का मामला सरपंच, सचिव एवं रोजगार सचिव पर बनेगा।

मजदूरी भुगतान नही किया गया

मनरेगा में कैसे भ्रष्टाचार हुआ वह बताया। मजदूरी का भुकतान ना होना यह सबसे बड़ी समस्या है ग्राम पंचायत पडरिया का लेकिन जितने भी काम ग्राम पंचायत मे हुए है उनकी राशि तो पूरी निकाली जा चुकी है लेकिन लेबरों का भुगतान अभी तक नही हो पाया है ।चाहे वह सी सी रोड हो या पशु सेड निर्माण सभी मे लेबरों का भुगतान शेष है।

ग्राम वासियों द्वारा सचिव आनंद महोबे के विरुद्ध दिया गया जांच हेतुआवेदन

पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत पडरी के सचिव आनंद महोबा के खिलाफ ग्राम पंचायत में जितने भी कार्य हुए हैं उन सब की शिकायत ग्राम वासियों ने वासियों ने दिनांक 29/07/ 2021 को को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी पुष्पराजगढ़ को एवं 8 /7/2021 को मुख्य कार्यपालन अधिकारी पुष्पराजगढ़ को एवं सांसद महोदय को माननीय विधायक जी को एवं 20/7/ 2021 को माननीय कलेक्टर महोदय को शिकायत प्रति दी गई एवं 7 दिनों के अंदर कार्यवाही ना होने पर जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ का घेराव व चक्का जाम धरना प्रदर्शन करने की बात कही

यह है मामला ग्राम पंचायत

पड़रिया के प्रभारी सचिव आनंद महोदय के द्वारा निर्माण कार्यों की राशि को गलत तरीके से खयानत करने व निर्माण कार्य को पूर्ण न किए जाने की भौगोलिक जांच करवाए जाने के पश्चात तत्काल सचिव आनंद महोबे को ग्राम पंचायत पडरिया से हटाए जाने के संबंध में एवं ग्राम वासियों के द्वारा जितने भी निर्माण कार्य हुए हैं उसकी जांच कर कार्यवाही करने हेतु आवेदन पत्र उच्च अधिकारियों को दिया गया जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा लेने शिकायतें की गई ।

न.1 यह की ग्राम पंचायत पड़रिया के अंतर्गत ग्राम कुमहरवार में गौशाला निर्माण कार्य पंच परमेश्वर योजना के स्वीकृत राशि 864000/ है जिस की निकासी राशि 993600/ है जिसमें अधिक राशि 129600 /निकाल ले गया है जिसकी भुगतान शेष है।

नंबर 2 यह की पुलिया निर्माण मुख्य मार्ग से रामघाट के बीच कराया गया है जिसकी स्वीकृत राशि 4 लाख ₹99999 है जिस की निकासी राशि 497101/जिसकी मजदूरी भुगतान शेष है।

3 यह की पीसीसीसी रोड निर्माण कार तिराहा से नर्मदा घाटी जिसकी लंबाई 350 मीटर है जिसकी स्वीकृत राशि 13 लाख 15000 है इसकी निकली राशि 10 लाख 89 हजार है जो अभी मजदूरी भुगतान शेष है।

4 यह की पीसीसी रोड से मारवाड़ में दयाराम के घर से भूख सिंह के घर सड़क निर्माण कार्य जिसकी स्वीकृत राशि 963000/ है जिसके निकासी 932481/ है जहां की मजदूरी भुगतान अभी शेष है।

5 यह की सीसी सीसी रोड निर्माण कार्य ग्राम पंचायत पड़रिया में जीवन के घर से जयशंकर के घर की ओर जिसकी लंबाई 350 मीटर है जो अभी तक कुल 173 मीटर का कार्य पूर्ण हो पाया है जिसमें निर्माण कार्य विशेष है जिसकी स्वीकृत राशि 124000 जिस की निकासी राशि 714000 है और अभी मजदूरी भुगतान शेष है।

6 यह कि पी सीसी रोड निर्माण कार्य पड़रिया उपसरपंच के घर से पी एस भवन जिसकी लंबाई 330 मीटर है जिसमें 172 मीटर कार पूर्ण हुआ है निर्माण कार्य अधूरा है ।जिसकी मजदूरी भुगतान अभी शेष है जिसकी स्वीकृत राशि 1240000 है जिसकी निकासी राशि 938800 है जहां की मजदूरी भुगतान अवशेष है।

7 यह तो शौचालय निर्माण कार्य मारवाड़ में बेचना की व्यक्तिगत शौचालय जिसकी स्वीकृत राशि 240000 है जिसकी निकासी राशि 431701 अधिक की राशि 191700 है जो जांच का विषय है।

8 यह कि शौचालय निर्माण कार्य पड़रिया में उन्हें 19 नग सामुदायिक शौचालय जिसकी स्वीकृत राशि 228000 है जिसकी निकासी कर ली गई है जिसकी निर्माण कार्य कहीं भी नहीं किया गया है जिसकी निषाद की राशि 288000 अधिक की राशि 6020 की छाया प्रति संलग्न है।

9 शौचालय निर्माण कार्य पड़रिया में 10 नग व्यक्तिगत शौचालय जिसकी स्वीकृत राशि ₹12000 है जिसकी प्रोत्साहन राशि हितग्राहियों को आज तक प्राप्त नहीं हुआ है।

10 यह की शौचालय निर्माण कार्य पड़रिया में 25 नग व्यक्तिगत शौचालय जिसकी स्वीकृत राशि 300000/- है जिसकी निकासी राशि 710020 है जिसकी प्रोत्साहन राशि आज तक प्राप्त नहीं हुई है जिसकी अधिक की राशि 410020 हाय जिसे अधिक मात्रा में निकाल लिया गया है जिसकी सूची उपलब्ध कराई जाए।

11 ग्राम पंचायत पड़रिया में रंगमंच निर्माण कार्य कुम्हरवार में स्वीकृत राशि 130000 है जिस की निकासी राशि 69506 जिसमें अभी तक पलेंथ लेवल तक कार्य हुआ है शेष निर्माणाधीन है।

12 यह की ग्राम पंचायत चौकीदार राम चरण पिता प्रेमलाल पनिका ग्राम कुम्हरवार को मजदूरी भुगतान वर्ष 2018 से आज दिनांक तक शेष है जबकि सचिव श् आनंद महोदय द्वारा 17/4/ 2018 को रुपए 44000 व 15-9-2019 को रु 40,000 चौकीदार मजदूरी भुगतान के नाम से निकासी कर लिया गया है उक्त राशि ग्राम पंचायत चौकीदार रामचरण को आज दिनांक तक राशि प्राप्त नही हुई है जो मानदेय की राशि को खाता में डालने के नाम से सचिव आनंद महोबे द्वारा खाता पासबुक एवं आधार कार्ड की छाया प्रति कई बार लिया गया है उक्त राशि की निकासी की राशि निकाल लिया गया है।

13 ऐसा ही मामला प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत हितग्राहियों को नगद राशि 5000 लिया जा रहा है वह राशि न देने पर चयन सूची से नाम विलोपित करने को कहा जाता है वह विलोपित कर भी दिया जाता है आवास योजना में भारी कमाई किया जा रहा है जो सरासर गलत है।

14 ग्राम पंचायत में लैपटॉप प्रिंटर मशीन को पंचायत कार्यालय में ना रखते हुए अपने घर में रखते हैं जो कि आवश्यकता पड़ने पर ग्राम वासियों को काफी भटकना पड़ता है जो अनुचित है जिसे सी के पंचायत भवन में उपलब्ध कराई जाए

15 सचिव आनंद महोबे ग्राम पंचायत पड़रिया के मूल निवासी हैं जिसके चलते वह निडर और निर्भीक है हर कार्य में उनके द्वारा लापरवाही किया जा रहा है उचित जानकारी देने पर ग्राम वासियों को उल्टा धमकी हुआ करवाया जाता है मां बेटियों के साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है स्वयं के द्वारा कहता है कि मैं स्वतंत्र हूं जो चाहूंगा वही करूंगा कि जिसको यहां शिकायत करना हो करते रहो मैं किसी को नहीं डरता।

16 यह कि वर्ष 2017 से 2018
में सुदूर ग्राम सड़क पीडीएस गोदाम में फूल सिंह के घर तरफ का ग्रेवल कार निर्माण की मजदूरी भुगतान अभी पूरी चढ़ा एसएसएस है तथा प्रभारी सचिव आनंद महोदय के द्वारा ग्राम सभा आम सभा नहीं बैठाया गया आज तक ना तो समस्त ग्राम वासियों को कोई जानकारी नहीं बताया गया योजनाओं के बारे में ना तो समस्त पंचों को आय व्यय की जानकारी नहीं बताया गया जिससे समस्त ग्रामवासी एवं पंच गढ़ प्रभारी सचिव से संतुष्ट नहीं है।

खंडहर में तब्दील हुआ ग्राम पंचायत पंडरिया का पंचायत भवन
ग्राम पंचायत पड़रिया वैसे ही भ्रष्टाचार के मामले में सबसे ऊंचे स्थान पर है इतना भ्रष्टाचार होने के बावजूद आज तक पंचायत भवन का निर्माण नहीं हो सका पंचायत भवन ऐसी ही जर्जर स्थिति में पड़ा हुआ है कब किसके ऊपर छत गिर पड़े इसको देखने वाला भी नहीं है ग्राम वासियों के द्वारा बताया गया की है पंचायत भवन बहुत पुराना है जो कई वर्षों पहले बना था पंचायत भवन के अंदर घुसने की हिम्मत नहीं होती छत पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है कभी भी गिर जाए इसका कोई भरोसा नहीं ग्रामीण के द्वारा यह भी बताया गया इसमें लगभग 20 वर्षों से ना तो पोताई हुई ना ही इसकी रखरखाव में कोई पैसा लगाया गया जब से आनंद महोबे सचिव बन कर आए हैं तक से पंचायत का दरवाजा ही नहीं खुलता आज तक ना तो सरपंच और ना ही सचिव पंचायत में नहीं आते हैं।

कलेक्टर के निर्देश में जांच करने पहुंची जिले एवं पुष्पराजगढ़ जनपद की टीम

ग्राम पंचायत पड़रिया ग्राम वासियों द्वारा शिकायत कलेक्टर महोदय को 207 2021 को दिया गया तभी कलेक्टर महोदय द्वारा मुक्त ग्राम पंचायत की जांच करने हेतु अनूपपुर जिला के साथ पुष्पराजगढ़ जनपद के अधिकारियों को जांच हेतु ग्राम पंचायत पड़रिया भेजा गया जहां अधिकारियों द्वारा सड़क निर्माण एवं पशुशेड एवं जितने भी सड़क निर्माण हुए हैं उन सबकी जांच करते हुए प्रतिवेदन बनाया गया अब देखना यह है कि इस जांच में क्या कार्रवाई होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed