कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिले में बेडों एवं टेस्टों की संख्या बढ़ाई जाए

0

जिले में अघोषित बिजली की कटौती ना की जाए और खराब ट्रांसफार्मर जल्द बदले जाएं

जिला योजना समिति की बैठक में जिले की प्रभारी मंत्री एवं जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

अनूपपुर (अविरल गौतम) 12 जुलाई 2021/ जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु किए गए उपायों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए अभी से समुचित तैयारी करना सुनिश्चित करें। जिले में सर्व सुविधायुक्त बेडों की संख्या बढ़ाई जाए और कोरोना टेस्टों की संख्या भी बढ़ाई जाए। लोग भले ही टेस्ट कराने आगे ना आए, लेकिन उनके टेस्ट कराना सुनिश्चित किया जाए। जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने ये निर्देश आज यहां जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. मोहन यादव, क्षेत्रीय सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, पुलिस अधीक्षक श्री मांगीलाल सोलंकी, विधायक पुष्पराजगढ़ श्री फुन्देलाल सिंह मार्को, विधायक कोतमा श्री सुनील सराफ, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रूपमती सिंह, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेश गौतम, विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी, पूर्व विधायक पुष्पराजगढ़ श्री सुदामा सिंह सिंग्राम समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

      खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने जिले में सर्वसुविधायुक्त बेडों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। आपने नजदीक स्थान पर ही वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का सुझाव दिया, ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए अधिक दूरी तय ना करना पड़े। आपने स्वास्थ्य समितियों की बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने के निर्देश दिए। आपने कहा कि इन बैठकों में कोरोना की रोकथाम के संबंध में सदस्यों से सुझाव लिए जाएं। आपने अघोशित बिजली की कटौती ना किए जाने के निर्देश दिए। 

    जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि कोरोना से निपटने के लिए अभी हमारे पास जो स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध थीं, उन स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाए। संसाधनों को बढ़ाया जाए और संसाधनों के मामले में कहीं कोई कसर ना छोड़ी जाए। आपने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे फील्ड में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देशित करें कि वे सर्दी, जुकाम, खांसी से पीड़ित व्यक्तियों की तत्काल स्वास्थ्य अधिकारियों को जानकारी दें, जिसके आधार पर उनका कोरोना टेस्ट कराना सुनिश्चित किया जाए। आपने नजदीकी स्थानों पर वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने और वैक्सीनेशन के डोजेज बढ़ाने के निर्देश दिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके। आपने कहा कि जहां शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा, वहां संबंधित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का सम्मान किया जाएगा। आपने नगरीय क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु जरूरी कदम उठाने के विभिन्न मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए। 

जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने क्राईसेस समितियों में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने पर बल दिया, ताकि क्षेत्र की कठिनाईयों से अवगत करायें और सुझाव दें। इससे कार्यों में सुधार आयेगा और लोग मदद करने आगे आ सकेंगे। जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने जिले में कोरोना संकट की रोकथाम हेतु ऐहतियातन सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। आपने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि लोगों से मास्क लगवाने हेतु जरूरी कदम उठायें और यह सुनिश्चित करें कि लोग मास्क लगायें। आपने कहा कि मास्क के उपयोग के प्रति किसी तरह की ढिलाई ना बरती जाए। आपने कहा कि जनता को समझाने की जरूरत है कि कोरोना से बचाव के लिए उनका मास्क लगाना बेहद जरूरी है। आपने कलेक्टर से कहा कि वे विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करें कि वे भी लोगों को मास्क लगाने हेतु आवश्यक कदम उठायें। 

  जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि वे शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न लेने आने वाले लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य करें। आपने समितियों में खाद एवं बीज लेने आने वाले किसानों के लिए भी मास्क लगाना अनिवार्य करने के निर्देश दिए। जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री सिंह ने ध्यान आकर्षित कराने पर कार्यपालन यंत्री म.प्र. विद्युत मंडल को निर्देश दिए कि जिले में कहीं भी अघोषित बिजली की कटौती ना की जाए। अगर बिजली काटी जाए तो पहले उपभोक्ताओं को इसकी सूचना अवश्य दी जाए। आपने कहा कि जिले में जहां-जहां से ट्रांसफार्मर जलने की सूचना आती है, उनको प्राथमिकता से ठीक कराया जाए। आपने कहा कि जिन क्षेत्रों में तार खिंच गए हैं, किन्तु कनेक्शन नहीं दिए गए हैं, वहां बिजली के कनेक्शन पहुंचाए जाए। आपने कहा कि गांव का एक आदमी भी अगर फोन लगाकर बिजली की समस्या बताता है, तो उसकी बात ध्यानपूर्वक सुनकर उसका समाधान किया जाए। आपने कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल को निर्देश दिए कि सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत कोई भी पात्र गांव एवं घर बिजली की सुविधा से वंचित नहीं रहना चाहिए। 

   जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधूरे पड़े मकानों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। आपने कहा कि अगर किसी का मकान अधूरा है और उसकी ओर से कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसकी शिकायत सुनकर तत्काल समाधान किया जाए। कोई भी गरीब प्रधानमंत्री आवास योजना की सुविधा से वंचित नहीं होना चाहिए। आपने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को स्कूल भवनों एवं आंगनबाड़ी भवनों में विद्युत कनेक्शन कराने के निर्देश दिए। आपने कहा कि जिन स्कूलों में विद्युत व्यवस्था नहीं है वहां विद्युत व्यवस्था की जाए। कमरो में पंखें लगवाएं जाएं। स्कूल भवनों एवं आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों में शौचालयों का निर्माण कराया जाए। आपने किरर घाटी में क्षतिग्रस्त मार्ग की ओर ध्यान आकर्षित कराने पर इस मार्ग का मरम्मत कार्य जल्द शुरु कराने के निर्देश दिए। बैठक में समिति सदस्यों ने विभिन्न समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया और कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। बैठक में रखे गए कई प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed