आभार प्रदर्शन जिला महागर्मियों में सूखे हैंडपंप, एक कुएं से बुझती है गांव की प्यास

0

मूलभूत सुविधाओं से वंचित ग्रामीण आबादी

अनूपपुर( अविरल गौतम) पुष्पराजगढ़ जनपद अंतर्गत जनपद मुख्यालय से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत बसही के ग्रामीण आज भी मूलभूत सुविधाओं के अभाव में गुजर बसर कर रहे हैं । जहां न तो पेयजल सुविधा उपलब्ध है और ना ही सड़क । पठारी क्षेत्र होने के कारण गर्मियों का मौसम प्रारंभ होते ही यहां के ज्यादातर हैंडपंप जल स्तर सूखने की वजह से हवा उगलने लगते हैं । जिसकी सुध भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग नहीं ले रहा है ।

1 किलोमीटर दूर कुएं से पानी लाने की मजबूरी

ग्राम पंचायत बसही के अंतर्गत बसही तथा धोबे 2 ग्राम शामिल हैं । जहां लगभग पंद्रह सौ की आबादी निवासरत है । यहां पर पेयजल सुविधा के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा 11 हैंड पंप लगाए गए हैं जो कि वर्तमान में जल स्तर नीचे सूखने की वजह से हवा उगल रहे हैं । ऐसे में यहां के ग्रामीण 1 किलोमीटर दूर स्थित कुएं से पानी लाकर पेयजल के लिए उपयोग कर रहे हैं । कुएं में भी सुबह से ही लोगों की भीड़ जमा हो जाती है ।

पथरीले सड़क से होकर जाने की मजबूरी

ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 6 में सड़क ना होने से पथरीले रास्ते से होकर लोगों को पानी लेने के लिए जाना पड़ता है । स्थानीय ग्रामीण कुंती बाई ने बताया कि कई बार इस समस्या की जानकारी सरपंच सचिव तथा विधायक को दी गई लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला ।

समूह जल प्रदाय योजना से भी वंचित

पुष्पराजगढ़ जनपद में पेयजल समस्या को दूर करने शासन द्वारा समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत सभी पंचायतों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों रुपए की राशि सर्च की गई है । इसके बाद भी इस पंचायत के लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है । ग्राम पंचायत की पंच श्याम वती मानिकपुरी ने बताया कि पेयजल की समस्या गांव की सबसे बड़ी परेशानी है । जिसको लेकर गर्मियों के नजदीक आते ही महिलाओं को पानी की चिंता सताने लगती है ।

सरपंच ने कहा अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

इस मामले पर ग्राम पंचायत सरपंच पप्पू सिंह ने बताया कि पेयजल समस्या की जानकारी कई बार विभागीय अधिकारियों को दी गई । सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत दर्ज कराई गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई । बीते 1 वर्ष से डिजिटल सिग्नेचर में गड़बड़ी होने के कारण योजनाओं की राशि का उपयोग पंचायत नहीं कर पा रहा है । जिसके कारण सड़क सहित अन्य सुविधाएं प्रधान नहीं कर पा रहे हैं ।

इनका कहना है

जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करने के लिए प्रस्ताव लाते हुए पेयजल व्यवस्था बनाई जाएगी ।

हीरा सिंह श्याम अध्यक्ष जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ ।मंत्री दीपक शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed