कोरोना संक्रमण की स्थिति की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर ने किया कोयलांचल क्षेत्र का दौरा

0

अनूपपुर (अविरल गौतम )29 मई 2021/ जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति की जमीनी हकीकत से रू-ब-रू होने के लिए जिला कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने आज जिले के कोयलांचल क्षेत्र का व्यापक भ्रमण कर जमीनी हालातों की जानकारी ली।

कलेक्टर सुश्री सोनिया ने लतार के सीनियर आदिवासी छात्रावास भवन में चल रहे कोविड केयर सेंटर का औचक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और वहां भर्ती कोरोना मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने और उनके खानपान की उचित व्यवस्था करने के वहां मौजूद स्टाफ को निर्देष दिए। इसके बाद आपने लोगों की बस्ती में एक होम आइसोलेट मरीज से उसके घर पर पहुंचकर उसका हालचाल जाना और उससे पूछा कि उसको दवाइयां दी गई है कि नहीं और उसने दवाइयों का सेवन किया या नहीं। मरीज ने कलेक्टर को बताया कि उसे दवाइयां दी गई है और उसने दवाइयों का सेवन किया है।

     कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परासी का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आपने वहां कार्यरत आइसोलेट सेंटर का मुआयना किया। आपने खण्ड चिकित्सा अधिकारी को लतार एवं परासी क्षेत्र में जाकर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर में रखने हेतु लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। आपने किल कोरोना अभियान को लगातार चलाने और वैक्सीनेशन के लिए लोगों को प्रेरित करने के खण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। 

    कलेक्टर ने पसान में वार्ड नं. 16 के होम आइसोलेट मरीजों के क्षेत्र का भ्रमण कर नागरिकों से बात कर संक्रमण की स्थिति की जमीनी हकीकत जानी। आपने एस.ई.सी.एल. के अस्पताल का भ्रमण कर वहां कार्यरत कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य सुविधाओं, दवाइयों, आक्सीजन एवं स्टाफ की उपलब्धता की जानकारी ली। आपने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पसान का औचक निरीक्षण कर वहां आइसोलेट सेंटर में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों समेत उनके लिए स्वास्थ्य सुविधाओं और खाने-पीने की व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। 
कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान कोतमा के वार्ड क्रमांक 12 का भ्रमण कर वहां होम आइसोलेट मरीजों की जानकारी प्राप्त की और लोगों को सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा मास्क लगाए रखने को कहा। आपने कोतमा के शा. कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत कोविड केयर सेन्टर का दौरा कर वहां की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आपने वहां भर्ती मरीजों के लिए की गई खाने-पीने की व्यवस्था के बारे में भी पूछताछ की। आपने वहां भर्ती एक महिला मरीज से मोबाइल से बात कर उसका हालचाल जाना और उसको उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं, खाने-पीने की व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। तत्पष्चात आपने विधायक निधि से संचालित कोविड केयर सेन्टर का भ्रमण कर वहां मरीजों के लिए दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं और खाने-पीने की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *