पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर पंचायत प्रतिनिधियों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

0

पंचायतीराज संस्थाएं विकास एवं जन कल्याण के लिए शासन और जनता के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी – श्री टी.एस. सिंहदेव

रायपुर. 23 अप्रैल 2021. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर प्रदेश की त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने बधाई संदेश में कहा है कि ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों एवं जिला पंचायतों के प्रतिनिधि शासन की विकास योजनाओं और कल्याणकारी कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। स्थानीय स्वशासन की सक्रिय इकाई के रूप में वे ग्रामीण व्यवस्थाओं के संचालन और विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के मौके पर मैं प्रदेश भर के पंचायतीराज प्रतिनिधियों के सुरक्षित और सेहतमंद जीवन की कामना करता हूं। वे स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरे लोगों को सुरक्षित रखने के लिए काम करें।

श्री सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश में पंचायत प्रतिनिधियों की जागरूकता से वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल में भी गांवों की अर्थव्यवस्था गतिशील रही। कठिन समय में मनरेगा के माध्यम से लोगों को लगातार रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही देश भर के विभिन्न शहरों से बड़ी संख्या में प्रदेश लौटे प्रवासी श्रमिकों को क्वारेंटाइन करने और उनके लिए तमाम व्यवस्थाएं बनाने में पंचायत प्रतिनिधियों का सीधा और सक्रिय योगदान रहा है। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी वे इसे नियंत्रित करने पुरजोर तरीके से लगे हुए हैं। गांवों में कोरोना जांच, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, संक्रमितों को उपचार मुहैया कराने, टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार के प्रति लोगों को जागरूक करने पंचायत प्रतिनिधि लगातार काम कर रहे हैं। प्रदेश के विकास और ग्रामीणों के कल्याण में पंचायतीराज संस्थाएं शासन और जनता के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed