भाजपा ने बताया विकास परक तो कांग्रेस ने कहा छलावा है बजट

0

शहडोल। अबिरल गौतम सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का 21वीं सदी के दूसरे दशक का पहला आम बजट पेश किया लोकसभा में पेश हुए आम बजट को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आई भाजपा ने आमजन बजट को जहां विकास पर बजट बताया वही कांग्रेश व अन्य विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार के बजट को छलावा बताया है भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह छावड़ा ने कहा कि कोरोनावायरस विकी महामारी के बाद विश्व भर में आई मंदी के बाद भी बजट में आत्मनिर्भर भारत के मजबूती के लिए बड़े प्रावधान किए गए हैं कोरोना महामारी के दौरान आत्मनिर्भर भारत के तहत 2000000 करोड़ का जो पैकेज दिया था उसे बजट में पूरा वित्तीय मदद का प्रावधान किया गया है विशेष रुप से स्वस्थ भारत मिशन के लिए 2238 46 करोड़ रुपए का प्रावधान ऐतिहासिक है सभी के लिए आवास योजना जीएसटी में विसंगतियां को दूर करने की बात बजट में कही गई है कर प्रस्तावों में कोई विशेष बदलाव नहीं किए गए हैं।


भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला महामंत्री राकेश पांडे ने कहा कि बजट के दिल में गांव और किसान हैं ऐसे बजट कम ही देखने को मिलते हैं बजट नए भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है बजट देश के इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव लाएगा साथ ही युवाओं को कई मौके देने का काम करेगा चुनौतियों के बावजूद हमारी सरकार ने बजट को पारदर्शी बनाने पर जोर दिया इस बार के बजट में दक्षिण से लेकर उत्तर और पूर्व के सभी राज्यों पर जोर दिया गया किसानों की आय बढ़ाने में मदद की जाएगी।
भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष सतीश तिवारी ने कहा कि बजट बेहद संतुलित है इसमें सर्वजन हिताय की भावना निहित है बजट में रोजगार के अवसरों का सृजन होगा किसानों की बेहतरी और विकास के साथ-साथ आम जनता के जीवन स्तर को उठाने का प्रावधान है स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में देश को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा बजट देश को विकास के रास्ते में आगे बढ़ाने में बेहद कारगर सिद्ध होगा।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बुढार के अध्यक्ष सुजीत सिंह चंदेल ने कहा कि इस बजट में स्पष्ट है कि केंद्र की सरकार बड़े पूंजी पतियों की गुलाम है सरकार देश की संपत्तियों को कुछ अमीर परिवारों को सौंपने की तैयारी में है यह बजट देश को कारपोरेट का बंधुआ मजदूर बना देगा मोदी सरकार के केंद्रीय बजट में स्पष्ट दिखाई देता है कि देश की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब और चिंताजनक है इस बजट में किसान नौजवान गरीब मजदूर के लिए कुछ नहीं किया गया यह बजट बेहद ही निराशाजनक है।
जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती शिंपी अग्रवाल ने कहा कि बजट में आम जनमानस के लिए कुछ नहीं है यह बजट सिर्फ उद्योगपतियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है बजट के जरिए सरकार निजीकरण को बढ़ावा देती नजर आ रही है बजट में जितने भी प्रावधान किए गए हैं यह सभी उद्योग पतियों को एक तरह से ऑफर दे रहे हैं। अर्थव्यवस्था के सुधार की दिशा में बजट कारगर साबित नहीं होगा।
मध्य प्रदेश इंटक के संगठन मंत्री धीरेंद्र पांडे ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत किया गया आम बजट न केवल देश की अर्थव्यवस्था को तबाह कर देगा बल्कि जनता की कमर तोड़ देगा प्रस्तुत बजट देश के इतिहास का सबसे गैर जिम्मेदार बजट है जिसमें सभी वर्गों की अर्थव्यवस्था पर प्रहार किया गया है यह बजट बेरोजगारी गरीबी और महंगाई को बढ़ाने वाला बजट है।
भारतीय जनता पार्टी धनपुरी के मंडल अध्यक्ष हेमंत सोनी ने कहा कि बजट आम जनमानस एवं सभी वर्ग और समुदाय के लोगों को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है किसान कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है किसानों को लागत से डेढ़ गुना बड़ा बजट है नए वर्ष तक किसानों की स्थिति और भी अधिक मजबूत होगी बजट में सभी वर्ग एवं समुदाय के विकास के लिए विशेष रुप से ध्यान दिया गया है।
भारतीय जनता पार्टी खैरहा मंडल अध्यक्ष विपुल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तैयार हुआ बजट देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने वाला है बजट संतुलित और स्वागत योग्य है देश की वित्त मंत्री द्वारा पेश बजट सर्वजन सुखाय सर्वजन हिताय के मूल मंत्र से प्रेरित बजट है महिलाओं के सशक्तिकरण पर फोकस करते हुए उनकी सुरक्षा का ध्यान रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed