October 24, 2024

मिलावटी मिठाइयों से सेहत को खतरा

0

शहडोल ,दीपावली आने वाली है शहडोल शहर सहित जिले भर के बाजार भी त्यौहार पर सजने लगे हैं .इस त्यौहार पर अगर सबसे ज्यादा किसी चीज की बिक्री होती है तो वह है मिठाइयां.हाँ वैसे तो मिठाइयाँ किसे पसंद नहीं हैं लेकिन आज के इस मिलावट के दौर में बाजार में मिलावटी मिठाइयां भी बिकने के लिए तैयार की जा रही हैं.जो स्वास्थय को नुकसान पहुंचा रही हैं .
शहडोल शहर सहित जिले भर में खासकर कोयलांचल क्षेत्र बुढ़ार,धनपुरी,अमलाई ओ पी एम् में कई दुकानदार मिलावटी मिठाईयां बनाकर मोटा पैसा कमाने के चक्कर में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने में जरा भी परवाह नहीं करते।


आज कल जैसे ही त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है तो कई जगह दूषित वातावरण में मिठाईयों को बनाए जाने का कार्य भी लगभग शुरू हो चुका है और कई दुकानदारों द्वारा गन्दगी भरे स्थानों के पास मिठाईयों को बनाने का कार्य किया जा रहा है। खाद्य विभाग की लापरवाही के चलते बीती नवरात्र व् दशहरा के त्यौहार पर भी कई दुकानदारों द्वारा मिलावटी मिठाईयां बेधड़क बेची गई।
खाद्य विभाग और जिम्मेदार अधिकारियों की ओर से बीते लम्बे समय से अभी तक कोई छापेमारी कर जांच नहीं की गई जिससे स्पष्ट होता नजर आ रहा है जिम्मेदार विभागों की ओर से कार्यवाही के नाम पर लापरवाही बरती जा रही है जबकि दीवाली से पहले मिठाई की दुकानों पर कई—कई क्विंटल मिठाई बनाकर गोदामों में जमा कर ली जाती है जिसको दीपावली के पर्व के अवसर पर ग्राहकों को बेचा जाता है। उधर जिम्मेदार विभाग के अधिकारी भी हमेशा त्योहारों के सीजन में छापेमारी व चैकिंग करके मिलावट करने वालों पर नकेल डालने की बात करते हैं और आश्वासन देते हैं।
अब देखना यह है कि शहडोल शहर सहित जिले भर में स्थित मिठाई की दुकानों पर जिम्मेदार विभाग की टीमें कितनी जल्दी छापेमारी कर मिलावटी मिठाईयां आदि खाद्य पदार्थों बेचने वालों की चैकिंग कर पाते हैं।
क्षेत्र के लोगों का भी दायित्व बनता है कि अगर किसी भी दुकानदार की मिठाई मेंं मिलावट पाई जाती है तो इसकी शिकायत तुरंत सबंधित विभाग को दें। क्षेत्र के कई प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि सम्बंधित जिम्मेदार विभाग को त्योहार के इस सीजन में मिठाई की दुकानों पर एक अभियान बनाकर जरूर चैकिंग करनी चाहिए।

शहडोल से राजा चौधरी की रिपोर्ट 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *