October 26, 2024

आवारा मवेशीयो के खिलाफ़ लामबद्ध हुए पकरिया वासी, फसल को बचाने रोज रात को ग्रामीणों की निकलती है टोली…

0

शनि सुर्यवंसी

पकरिया ।अकलतरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत पकरिया में धान के फसल को लेकर ग्रामीणों को इनदिनों काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस परेशानी का कारण और कुछ नही बल्कि आवारा मवेशी बन रहे है। ग्राम पंचायत पकरिया में ग्रामीणों के मवेशियो के लिए बाकायदा रखवारी लगाया गया लेकिन राखवारो का कहना है कि आसपास क्षेत्र के मवेशी आ जाते है साथ ही ज्यादातर दूसरे गांव के लोग पकरिया में जंगल होने के वजह से रात को गाड़ी में लाकर आवारा मवेशियो को छोड़ कर रफूचक्कर हो जाते है। जोकि आवारा मावेशी को लेकर चरवाहों के लिए मुसीबत बनी हुयी है। जिसके वजह से फसल को नुकसान हो रहा है । ऐसी स्थिति को देखते हुए किसानो के साथ साथ ग्रामीण काफी चिंतित नजर आ रहे थे।


इस मामले को लेकर तभी ग्रामीणों ने पंचायत के साथ फसल को सुरक्षित रखने के लिए विशेष बैठक रखा। बैठक में राखवारो ने अपनी बात पंचायत में रखी और कहा कि आसपास के क्षेत्र के लोग हमारे गांव के जंगल में रात को मवेशी को छोड़कर चले जाते है। जिसका खामियाजा हमलोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसके लिए निगरानी पुरे गांव के ग्रामीणों को करना होगा तभी आवारा मवेशीओ से छुटकरा मिल पायेगा तभी हम सब अपने फसल को सुरक्षित रख पाएंगे । बैठक में ग्राम पंचायत के द्वारा निर्णय लिया गया अगर गांव के ही किसी किसान का मवेशी घूमते पाया गया तो उसे 100 रूपये का दंड पंचायत को देना होगा वही अगर मवेशी बाहर का होगा तो सभी मिलकर गांव के सिवाना से बाहर करना सभी की जिम्मेदारी होगी ।साथ ही साथ गांव के सभी वार्डओ से प्रत्येक घरो से रोजाना रात में एक सदस्य निगरानी के लिए निकेलगा बारी बारी से इतना ही नही इसके लिए पंचायत के द्वारा एक ब्यव्स्था प्रभारी भी बनाया गया जोकि हर वार्ड के लोगो का हाजरी लगाता है उसके बाद ही ग्रामीण अपने ड्यूटी के लिये निकलते है।


सैकड़ो की संख्या बुजुर्ग युवा वर्ग रोज रात को हाथ में लाठी टार्च लेकर अलग अलग टोली में बनाहिल मोड़ , पचरी मोड़ लगरा रोड पर साथ ही गांव के मुख्य मार्ग पर निगरानी करते दीखते है।
बैठक में मुख्य रूप से ग्राम पंचायत पकरिया के सरपंच मनीष कुमार सिंगसर्वा उपसरपंच प्रतिनिधि बसंत सूर्यवंशी , पूर्व उपसरपंच मनोज कौशिक जनप्रतिनिधिगण एव भारी संख्या में गांव के लोग एक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed