October 24, 2024

मंत्री केदार कश्यप ने दी हाईस्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र और पक्की सड़कों की सौगात

0

नंदपुरा, तुरपुरा और पखनाकोंगेरा में मंत्री ने किया विकास कार्यों का भूमिपूजन
जगदलपुर, स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री केदार कश्यप ने नंदपुरा, तुरपुरा और पखना कोंगेरा में विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने नंदपुरा में लगभग 73 लाख रुपए की लागत के हाईस्कूल भवन का भूमिपूजन किया। उन्होंने तुरपुरा में भी हाईस्कूल भवन एवं दो सीसी सड़कों के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। मंत्री ने पखना कोंगेरा में लगभग 61 लाख रुपए की लागत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया।
मंत्री श्री कश्यप ने नंदपुरा और तुरपुरा में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के बच्चे आगे बढ़ें और क्षेत्र को गौरवान्वित करें, इसके लिए शासन द्वारा यहां हाईस्कूल की स्थापना कर क्षेत्र के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है। मंत्री ने यहां बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, भोजन सहित अन्य दिनचर्या के संबंध में भी बातचीत की। उन्होंने यहां बच्चों से विभिन्न सवाल पुछे और सही उत्तर देने वाले बच्चों को पुरस्कार स्वरुप पेन भेंट किया। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे बड़े से बड़ा सपना देखें और उन्हें साकार करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्य निर्धारित करने के बाद उसे पाने के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बच्चों को नियमित तौर पर खेलने के लिए भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा सरस्वती सायकल योजना प्रारंभ करने से बालिकाओं की दर्ज संख्या में वृद्धि के साथ ही शैक्षणिक गतिविधियों में उनकी उपस्थिति उत्साहवर्द्धक है। मंत्री ने तुरपुरा में स्कूल भवन का निर्माण पूर्ण होने पर कम्प्यूटर और साउंड सिस्टम उपलब्ध कराने की घोषणा भी की।
मंत्री श्री कश्यप ने पखना कोंगेरा में प्राथमिक स्वास्थ्य भवन के निर्माण का भूमिपूजन के अवसर पर उपस्थित जनसमूह से कहा कि क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है तथा यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन के निर्माण से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों जगदलपुर में मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल भवन का लोकार्पण राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत के रुप में देश ही नहीं बल्कि विश्व की स्वास्थ्य से जुड़ी सबसे बड़ी योजना की सौगात दी है। इससे गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक के उपचार की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज संभव है और इन बीमारियों के इलाज के लिए अपनी चल-अचल संपत्ति बेचकर गरीबी का जीवन जीने की नौबत नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *