October 23, 2024

पेड़ ही जीवन का आधार:श्रीमती  गीता चौधरी

0

नई दिल्ली ,दा सोसाइटी आॅफ इंटेलिजेंस टेक्नोलोजी दिल्ली प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती  गीता चौधरी ने पर्यावरण को बचाने के लिए दिल्ली में वृक्ष रोपण किया साथ ही सभी से आग्रह करते हुए कहा की आप किसी भी धर्म या मजहब के मानने वाले है इस प्रथ्वी के निवासी है और प्रथ्वी पर लगतार हो रही वृक्षा की कटाई से पर्यवरण  को नुकसान लगतार होता जा रहा है इसकी भरपाई हमें वृक्षा लगा कर ही कर सकते है ,ताकि आने वाले समय में लोग इस की अहमियत को जाने ,आप सब जिस तरह अपने अपने धर्मो के तेवहार मनाते आ रहे ,यदि आप सब उस दिन 1 पौधा लगाए तो निश्चय ही यह प्रथ्वी फिर से हरी भरी होगी और हमें नियमित वर्षा और साफ़ आक्सीजन प्राप्त होगी जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है। वातावरण को दूषित होने से पौधों की अहम भूमिका होती है। परंतु बीते कुछ समय से जिस तरह से पौधों की संख्या कम हुई है। उससे वातावरण दूषित होता है। वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए।अधिक वन क्षेत्र होगा तो बरसात भी अधिक होगी। जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी कि पौधारोपण अभियान चलाया जाये। लोग पौधारोपण तो कर लेते हैं, लेकिन बाद में देखभाल नहीं करते। जिसके कारण पौधा सूख जाता है। इसलिए जरूरी है कि पौधारोपण करने के बाद उसकी नियमित रूप से देखभाल की जाए।तभी लगातार कम होते पौधों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। जब भी हो सके अपनी सुविधानुसार एक पेड़ अवश्य लगाएं। यह समाज के लिए आपकी भागीदारी होगी।


वृक्षारोपण के फायदे :

1. सर्वप्रथम लाभ तो ‘वृक्ष’ शब्द से ही लगने लगता है, क्योकि वृक्ष से केवल और केवल लाभ ही होता है।
2. वृक्ष, वातावरण मे फैली दूषित वायु को शुद्ध करता है ।
3. वर्षा ऋतु में वर्षा वायु को रोकता है, जिससे वर्षा की सम्भावना अधिक होती है ।
4. वृक्ष अपने जड़ों मे मिट्टी को बांधकर रखता है, जिससे मृदा अपरदन नहीं होता है ।
5. वृक्ष अपने आसपास के वातावरण (दूषित वायु की स्वच्छता) के साथ साथ भूमि को भी ठंडा रखता है, वर्तमान मे सबसे बड़ी मुसीबत ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से कम से कम थोड़ी ही सही पर राहत जरुर दिलायेगा।
6. वृक्षारोपण यदि एक क्रम मे किया जाये तो सुन्दरता की झलक प्रदर्शित करता है इसलिये हमें अपनें आस पास पौधारोपण अवश्य करना चाहिये।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *