October 22, 2024

हमर छत्तीसगढ़ योजना : स्वसहायता समूह की महिलाओं ने जाना ग्रामसभा का महत्व

0

रायपुर. : हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर आईं महिला स्वसहायता समूह की पदाधिकारियों को पंचायतीराज, ग्रामसभा और सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में स्वसहायता समूह की महिलाओं ने समूह चर्चा और प्रशिक्षण में उत्साह से भाग लिया। हमर छत्तीसगढ़ योजना में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के अंतर्गत गठित महिला स्वसहायता समूहों के ग्राम संगठन एवं संकुल संगठन की 560 पदाधिकारी अध्ययन भ्रमण पर रायपुर आई हुई थी। इनमें राजनांदगांव जिले की 185, बलरामपुर-रामानुजगंज की 126, रायगढ़ की 88, कांकेर की 83 और गरियाबंद जिले की 78 महिलाएं थीं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विकास विस्तार अधिकारी श्री जे.के. मिश्रा ने महिलाओं को पंचायतीराज व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ग्रामसभा की बैठक से लेकर पंचायत के स्थाई समितियों के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने ग्रामसभा का महत्व रेखांकित करते हुए कहा कि हर वर्ष 23 जनवरी, 14 अप्रैल, 20 अगस्त और 02 अक्टूबर को पंचायतों में ग्रामसभा का आयोजन किया जाता है। इसमें पंचायत का हर मतदाता हिस्सा ले सकता है।

सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री उदय राम कामड़े ने स्वसहायता समूह की महिलाओं को राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान महिलाओं ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपने स्वसहायता समूह द्वारा किए जा रहे कार्यों के अनुभव आपस में साझा किए। महिलाओं को बचत के लिए प्रेरित करने के लिए लघु फिल्म भी दिखाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *