October 23, 2024

जोश और हर्सोउल्लास के साथ भरा रेवा यादव ने  नामंकन , 24 को होगा मतदान

0
  अजय तिवारी       
बैकुण्ठपुर/कोरिया जिले के मंत्री प्रतिनाधि रेवा यादव के द्वारा लगातार जिला पंचायत उपचुनाव मे पूरी ताकत झोक कर नामांकन भरा गया। जबकि जनता व रेवा यादव खुद जानते है कि जीत रेवा यादव की पक्की है।  विधानसभा चुनाव से ठीक 5 महिने पहले कोरिया जिला पंचायत की कुडेली सीट पर चुनावी धमासान शुरू हो गया, सोमवार को नामांकन के अंतिम दिन भाजपा समर्थित रेवा यादव के साथ कांग्रेस समर्थित रामकृष्ण साहू और श्रीराम सेना से शिव यादव ने अपना अपना नामांकन दाखिल कर दिया। आने वाले 9 दिन में जोरदार रोमांचक मुकाबला देखने को मिलने की उम्मीद बढ़ गयी है।
सोमवार को भाजपा समर्थित रेवा यादव की बाइक रैली के लिए सरडी, आमगांव चरचा कालरी से सैकडों की संख्या में युवा कुडेली पहुंचे और वहां से बडी रैली के रूप में कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर नामांकन दाखिल किया, जबकि कांग्रेस समर्थित रामकुष्ण साहू भी कांग्रेसजनों के साथ बडी रैली के साथ नामांकन करने पहुंचें, तो श्री राम सेना के समर्थित शिव यादव और गोगपा समर्थित अजीत बडा ने सादगी के साथ अपना नामांकन दाखिल किया।
शिव यादव के समर्थन मेे गुलाब यादव ने भी अपना फार्म भरा। इसके अलावा और भी इस सीट के दावेदारों ने नामांकन भर कर अब अपनी जीत के लिए आने वाले 9 दिन जमकर प्रचार प्रसार में उतरने को बेताब है। आने वाले रविवार 24 जून को मतदान होना तय है, वहीं इस बार मतदान दिवस मतगणना ना करके 27 जून को मतगणना के बाद परिणाम का दिन तय किया गया है।
दरअसल, जिला पंचायत सदस्य स्व हेमलता सिंह पैकरा के निधन के बाद कुडेली सीट खाली हो गयी थी, जिस पर 24 जून को मतदान होना है। इसके पहले पूर्व में इस सीट पर अपनी दावेदारी जता चुके मंत्री प्रतिनिधि रेवा यादव को स्व हेमलता पैकरा को जिला पंचायत अध्यक्ष के पद के कारण उस समय भाजपा ने चुनाव लडने से मना कर दिया था, अब खाली हुई सीट पर भाजपा के जिलाध्यक्ष तीरथ गुप्ता ने उनके नाम की घोषणा कर मैदान में उतार दिया है, मतलब साफ है कि इस सीट पर भाजपा सीधे चुनाव लड रही है, हाल के दिनों में जमडी मामले में मंत्री और साहू समाज का विवाद अभी थमा नहीं है, इधर, कांग्रेस ने माहौल भांपते हुए और क्षेत्र साहु समाज की बाहुल्यता देखते हुए रामकृष्ण साहू को उम्मीदवार बना दिया है।
ऐसा माना जा रहा है कि मंत्री प्रतिनिधि रेवा यादव यदि जीत दर्ज करते हुए तो भाजपा संगठन मेंं वो विधायक के पद के निए सबसे बडे दावेदार के रूप में उभर के सामने आएगें, क्योंकि सब जानते है कि बीते दो विधानसभा चुनाव में हर गांव स्तर पर रेवा यादव की टीम ने ही भाजपा को जीत दिलाई थी। इस जिला पंचायत चुनाव मेें समाजिक ताना बाना देखे तो राजवाडे, यादव और साहू समाज के अलावा आदिवासी समाज की भी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है, पत्थरगढ़ी को लेकर मंत्री के नटवाही में दिए बयान का कितना असर इस चुनाव में पडता है यह इस चुनाव में सामने आ जाएगा। दूसरी ओर श्री राम सेना ने यादव समाज से ही शिव यादव को अपना उम्मीदवार बनाकर रेवा यादव की मुश्किल खडी कर दी है। रेवा यादव की तरह श्रीराम सेना के कार्यकर्ता भी बीते 3 माह से इस क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में लगातार कोशिशों में जुटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *