October 23, 2024

कंडम वाहन के नाम पर निकाल रहे पैसे, शासकीय वाहन का दुरुपयोग कर रहा सीएमएचओ….

0


भानु प्रताप साहू- 9425891644
बलौदाबाजार। जिले में इन दिनों दबी जुबान से यह बातें निकल कर सामने आ रही है की सीएमएचओ साहब शासकीय विभागों के प्रमुख अधिकारी होते हुये प्रतिदिन 28 किलोमीटर दूर कसडोल से अप-डाउन कर रहे है इस तरह साहब 56 किलोमीटर की शैर फर्जी लॉगबुक में दर्ज कर शासन की राशि की खुर्द-बुर्द करने में लगे है लेकिन साहब के आगे किसी की मजाल की कुछ कह दे। ऐसा नही की यह कोई पहला मामला हो सूत्र कहते है कि साहब 30 वर्षो से जुगाड़ पर यही डेरा डाले बैठे हुये है और शासकीय वाहनों समेत प्रशासन से प्राप्त बजट का दुरुपयोग कर रहे है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के कुछ शीर्ष अधिकारी रायपुर या आस-पास से आवा-गमन कर रहे है जिससे उनके कार्यालय आने का समय निर्धारित नही रहता है वही सुदूर ग्राम से आये लोगों का काम भी समय पर नही हो पाता है गौरतलब है कि यहाँ सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार की शिकायत स्वास्थ्य विभाग की सामने आ रही है जहाँ स्वास्थ्य विभाग के मुखिया द्वारा ही इस तरह के कारनामें रचे जा रहे है मिली जानकारी के अनुसार साहब प्रतिदिन 56 किलोमीटर की दूरी का हिसाब क्षेत्र में भ्रमण सहित तमाम निरीक्षण के नाम पर हजारों के डीजल निकाल शासन की राशि को एक नंबर बना देते है जिससे इनका काम चलता रहता है नाम न छापने की शर्त में बताया की साहब को नियमानुसार जिले में रहना चाहिए क्योंकि अस्पताल में कभी भी इमरजेंसी मामले सामने आ जाते है लेकिन साहब वर्षो से ऊंची पैठ के कारण उनका पद टस से मस नही हुआ तभी तो ब्लॉक के बाद साहब को डायरेक्ट जिला का मुखिया बना दिया गया। वही यह भी बात सामने निकल कर रही है कि साहब ने स्वास्थ्य विभाग की बजट सहित कंडम वाहन के नाम पर लाखों का हेर फेर किया है जो जांच का विषय है आखिर सवाल उठता है कि साहब ने किसकी सह पर प्रतिदिन शासन की राशि को बंदरबांट करने में लगे है बहरहाल यहाँ देखना होगा कि अब जिला प्रशासन किस तरह की कार्यवाही करता है।


फोन लोकेशन से खुलेगा राज

लाखो रुपये की डीजल समेत बजट में मोटे रकम वसूले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के काले कारनामों की हकीकत सामने आने लगी है यदि जिला प्रशासन साहब के फोन लोकेशन की जांच की जाती है तब सच्चाई स्वतः ही सामने आ जायेगी। यहाँ गौर करने वाली बात है जब साहब इतने बड़े औदे में बैठे है तब इस तरह का कारनामा करना कहाँ तक सही है वही सूत्र बताते है कि साहब ने करोड़ों की अकूत संपत्ति भी अवैध तरीके से बनाई है जिसकी जांच यदि स्वतंत्र एजेंसी से कराई जाए तो हकीकत खुल कर सामने आ जायेगी।
कंडम वाहन के नाम पर निकाली राशि
जिला चिकित्सालय में खड़ी ऑन रिकॉर्ड कंडम वाहन CG 02 2434 का विभागीय अधिकारियों अनुसार कंडम हो चुका है लेकिन सूत्रों की माने तो साहब ने ऑफ रिकॉर्ड 2015-16 एवं 2016-17 सहित आज भी कंडम वाहन के नाम पर जिला कार्यालय में पदस्थ वाहन लिपिक की सांठ-गांठ से लाखों की होली खेली जा रही है यदि इसकी सूक्ष्म जांच कराई जाये तो प्याज के छिलके की तरह परत दर परत हकीकत सामने आ जायेगी।
चालक भी परेशान
प्रतिदिन साहब जहाँ मुख्यालय छोड़ 28 किलोमीटर दूर से आवागमन करते है वही उनके चालक भी साहब की कार्यप्रणाली से खासे परेशान नजर आते है क्योंकि साहब ने तो 30 वर्षों से अपना आशियाना कसडोल में बसा रखा है लेकिन चालक बेचारे प्रतिदिन बलौदाबाजार से कसडोल साहब को लेने छोड़ने की जिम्मेवारी निभा रहे है इस जिम्मेवारी से उनका धन तो जाता ही है साथ मे धर्म भी चला जाता है वही उन्हें यात्रा भत्ता से भी वंचित होना पड़ता है। जिससे अब उनके चालक भी साहब की वाहन चलाने में खासे परेशान है लेकिन अपनी नौकरी बचाने के खातिर साहब के आगे आखिर कौन बोल सकता है की तर्ज पर मजबूरन काम कर रहे है।
जांच की मांग
लाखों रुपए की हेरफेर सहित डीजल के नाम पर निकाले राशि की मांग क्षेत्र नागरिकों ने जिले के संवेदनशील कलेक्टर से अपील किया है कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा किये गए कारनामो की जांच कर दोषी अधिकारी को तत्काल निलंबित कर कार्रवाई किया जाए जिससे जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके।
इनका कहना है।
मैं कल कार्यालय पहुँच कर बात करता हूँ।
योगेश शर्मा
मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी, बलौदाबाजार

आपके माध्यम से जानकारी मिल रहा है किसी भी अधिकारी को अपने मुख्यालय में रहना चाहिए। इसकी जांच कराकर मुख्यालय में रहना सुनिश्चित की जाएगी।
जनक प्रसाद पाठक
कलेक्टर, बलौदाबाजार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *