October 23, 2024

गिधौरी में हाइटेक कट रही सट्टा पर्ची, मुख्य तिराहों पर सटोरियों का जमावड़ा, पुलिस का मिला अभयदान..

0
भानु प्रताप साहू- 9425891644
*बलौदाबाजार/गिधौरी*। सामाजिक अपराध पर अंकुश लगाने का दम भरने वाली पुलिस इन दिनों गिधौरी में सटोरियों को अभयदान दे रखा है इसके एवज में सट्टा कारोबारी द्वारा पुलिस महकमे की खातिरदारी करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। तभी तो गिधौरी चौकी से महज कुछ ही दूरी में लम्बे समय से बीरू और विशाल नामक सरगना के द्वारा अपने नगर के मुख्य जगहों पर गुर्गो के माध्यम से सट्टे की पर्ची हाईटेक रूप से कटवाया जा रहा है ऐसा नहीं की इस सरगना के द्वारा कोई नया काम प्रारंभ किया गया हो, लेकिन सब जायज की तर्ज पर धड़ल्ले से अवैध कारोबार को संचालित किया जा रहा है यहाँ गौर करने वाली बात यह है जब जिले के संवेदनशील पुलिस अधीक्षक जहाँ एक ओर पुलिस की छवि बरकरार रखने के लिये समाज से मेल जोल बढ़ाने की कवायद पर लगे है लेकिन यहाँ उनके अधीनस्थ कर्मी साहब की मंशा पर पानी फेरते नजर आ रहे है इसलिए महीने की लंबी चढ़ोत्तरी मिलने के आगे स्थानिय पुलिस भी जिले के मुखिया को ठेंगा दिखाती नजर आ रही है।
*नेशनल बूट हाउस बना सट्टे का अड्डा*
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहाँ बाप-बेटो की टीम द्वारा शहर में 1 के बदले 80 का लालच देकर बेरोजगार युवाओं सहित मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले गरीब तपको को बूट हाउस की आड़ में लुटा जा रहा है ऐसा नही की इन बाप बेटों की जोड़ी द्वारा कोई नया कारोबार प्रारंभ किया हो कि लेकिन चंद सिक्को के आगे पुलिस भी उक्त सटोरियों के आगे बौना साबित हो रही है और आज उक्त सटोरिया ने इस अवैध कारोबार से अकूत संपत्ति बना डाली है जिसकी जांच अगर किसी सूक्ष्म एजेंसी से कराई जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।
*खा चुका जेल की हवा*
पुलिस रिकॉर्ड की बात करे तो यहाँ बाप-बेटों की जोड़ी को तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ने अवैध कारोबार में संलिप्त होने पर कार्रवाई की गई थी लेकिन साहब के स्थानान्तरण होने पर कथित सटोरियों ने फिर से स्थानिय पुलिस की मिलीभगत से अपना कारोबार प्रारंभ कर दिया और आज धड़ल्ले से लाखों की खाई उक्त सटोरियों द्वारा खाई जा रही है। सूत्रो की माने तो प्रतिदिन अवैध व्यवसाय से लाखो का वारा-न्यारा किया जा रहा है।
*नजर अंदाज कर रहा अमला*
थाना क्षेत्र में फल-फूल रहे सट्टा कारोबार में यहां पदस्थ अमला बाखूबी वाकिफ है यहां तक कि उक्त कारोबारी के हर एक ठीहे को थाना का अमला जानता है इसके बाद भी इन्हे नजर अंदाज कर कारोबारी को आश्रय देने का काम किया जा रहा है। पुलिस द्वारा सट्टा कारोबारी को इतना सह किन कारणो से दिया जा रहा है यह उनसे बेहतर कोई नहीं बता सकता। जिससे उक्त सटोरिया भी डंके की चोट पर अवैध कारोबार करने में कोई कसर नही छोड़ रहा है।
*ओपन-क्लोज का कारोबार*
नगर में जिस तरह सटोरियों ने कारोबार फैला रखा है व पुलिस को मुंह छिड़ा रहा है यहां तक कि सटोरियों ने अपना-अपना क्षेत्र बांध रखा है बस फरक इतना है कि सट्टा बाजार का बोर्ड नहीं लगा है। पूरे नगर के मुख्य तिराहो पर उक्त सटोरिया ने बूट हाउस की दुकान पर खुलकर ओपन क्लोज का कारोबार कर रहे है इन सट्टो की दुकानो के सामने से पुलिस निकलती जरूर है लेकिन हाथ हिलाते निकल जाती है और ये कारोबारी दिन-प्रतिदिन गरीब तपके को लूटने में लगी हुई है।
*इनका कहना है*
आपके माध्यम से जानकारी मिल रही है यदि बस स्टैंड के मुख्य जगह पर सट्टे का कारोबार किया जा रहा है तो मैं कार्रवाई करता हूँ।
*आर. एन. दास*
*पुलिस अधीक्षक, बलौदाबाजार*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *