October 23, 2024

बूथ मैनेजमेंट के बिना चुनाव जीतने की कल्पना करना खुद को धोखा देना है- भूपेश बघेल

0

खड़गवां के चनवारीडांड में कांग्रेस का संकल्प शिविर सम्पन्न, चरण दास महंत, भूपेश बघेल, रविंद्र चौबे सहित कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

चिरमिरी । बूथ और माइक्रो मैनेजमेंट के बिना चुनाव जीतने की कल्पना करना खुद को धोखा देना है । इस बार कांग्रेस संगठन चुनाव लड़ेगा, कोई व्यक्ति नही ।
उपरोक्त बाते छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने खड़गवां के चनवारीडांड में आयोजित मनेंद्रगढ़ विधानसभा के संकल्प शिविर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही । श्री बघेल ने आगे कहा कि अभी भी वक्त है, बूथ स्तर पर पार्टी के संगठन को आप लोग मजबूत करे । कोई भी लड़ाई बिना तैयारी के नही जीती जा सकती । श्री बघेल ने बूथ और सेक्टर का गठन “एक सयान, एक जवान और एक महिला” की तर्ज पर करने को कहा । साथ ही यह भी कहा कि बूथ अध्यक्ष को पता होना चाहिए कि वह बूथ अध्यक्ष है, सारा काम कागजो में न हो ।
श्री बघेल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रजातंत्र में सबसे ताकतवर मतदाता होता है, जिसे बूथ तक पहुँचाने का काम कार्यकर्ता करता है । इस कार्यकर्ता को तैयार करने के लिए माइक्रो मैनेजमेंट की जरूरत है । श्री बघेल ने कार्यकर्ताओं से मतदाता सूची समय पर सुधरवाने की अपील करते हुए कहा कि मतदाता सूची कोई धार्मिक किताब नही है जिसकी हमे पूजा करनी है और अगरबत्ती दिखाना है । बूथ लेबल पर उस सूची का अध्यन कर मतदाताओं के नाम जोड़ने व हटाने के लिए कार्यकर्ता जुट जाये । श्री बघेल ने टिकट के दावेदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि इस बार प्रत्याशी का चयन कार्यकर्ताओ के बीच से ही किया जायेगा । यदि कोई अपना बायोडाटा लेकर रायपुर और दिल्ली घूमता पाया गया तो सबसे पहले उसे ही दावेदारी से बाहर किया जायेगा ।


ज्ञात हो कि खड़गंवा के चनवारीडांड में आयोजित कांग्रेस के मनेंद्रगढ़ विधानसभा के संकल्प शिविर में शामिल होने आये पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ चरण दास महंत, पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने पहले महामाया मंदिर जाकर माँ महामाया का दर्शन किया और पूजा अर्चना की । इसके बाद सभी पास में ही आयोजित शिविर में पहुंचे और कार्यकर्ताओं को आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर कार्य करने की शपथ दिलायी ।
कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ चरण दास महंत ने कहा कि पुरे प्रदेश में विकास केवल मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के परिवार और उनके साला सालियो का हुआ है । आम जनता, किसान, नॉजवान, महिला आज भी परेशान है । सरकार केवल शराब बेंच रही है । बाकी ठेकेदारी से लेकर सप्लाई तक का सारा काम भाजपा के नेता कर रहे है ।


पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य का 85 करोड़ का स्वास्थ बजट होने के बावजूद अंबिकापुर के मेडिकल कालेज में बैगा इलाज कर रहा है । काला धन लाने की बात हुई और सफ़ेद धन लेकर इनके लोग भाग गए । नोटबंदी के दौरान आम जनता परेशान हुई लेकिन कोई मोटा पेट वाला भाजपा का सेठ लाईन में लगा नही दिखा । चिरमिरी आज उजड़ने की स्थिति में है । केवल कोरिया जिले से हर साल राज्य को कोयले की रॉयल्टी मिलती है । यहां से तीन विधायक और एक सांसद है । इसके बावजूद इस जिले को मिला क्या ?
प्रशिक्षक सुरेंद्र शर्मा ने कार्यकर्ताओ को “वक्त है बदलाव का” नारा देते हुए कहा कि कार्यकर्ता कभी पूर्व नही होता । कार्यकर्ता जब नाराज होता है तो नेताओ को जमीन पर ला देता है । कार्यक्रम को अम्बिकापुर से आये जे. पी. श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया ।


कार्यक्रम के अंत में मनेंद्रगढ़ विधानसभा से प्रत्याशी के लिए दावा कर रहे नेताओ वरिष्ठ कांग्रेसी रमेश सिंह, मनेंद्रगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष राजू केशरवानी, कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ विनय जायसवाल, चिरमिरी नगर पालिक निगम के महापौर के. डोमरु रेड्डी, चिरमिरी ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष ओम प्रकाश गुप्ता, खड़गंवा के वरिष्ठ नेता अशोक श्रीवास्तव को मंच से अपनी दावेदारी रखने और अपनी बात कहने का मौका दिया गया था उनसे यह शपथ भी ली गयी कि पार्टी जिसे भी टिकट देगी, उसके लिए वे एकजुट होकर काम करेंगे । इससे पूर्व चिरमिरी नगर पालिक निगम के तीन निर्दलीय एमआईसी सदस्य विजय चक्रवर्ती, रज्जाक खान और श्रीमती फिरोजा बेगम ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण किया जिसका प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कांग्रेसी गमछा पहनाकर स्वागत किया ।
संकल्प शिविर में काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ चरण दास महंत, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे के साथ जे. पी. श्रीवास्तव, सुरेंद्र शर्मा, उत्तम बासुदेव, गोपाल थवाईत, जिला अध्यक्ष नजीर अजहर, श्रीमती प्रभा पटेल, रमेश सिंह, डॉ विनय जायसवाल, राजू केशरवानी, के. डोमरु रेड्डी, अशोक जायसवाल, ओम प्रकाश गुप्ता, कृष्ण मुरारी तिवारी, राजेंद्र बोंदिया, वरुण चक्रवर्ती, अनिमेष सिंह, बलदेव दास, ओम प्रकाश प्रीतम, मनोज जैन, रज्जाक खान, विजय चक्रवर्ती, हैप्पी बधावन, शिवांश जैन, संदीप सोनवानी एवं बड़ी संख्या में पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *