जगदलपुर, पक्के मकान का गरीब महिलाओं का कभी न पूरा होने वाला सपना प्रधानमंत्री आवास योजना के कारण सच हो गया। पक्के मकान पाकर खुश इन महिलाओं की खुशी तब दुगुनी हो गई, जब मंगलवार को स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करने का अवसर मिला। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से रुबरु हुए। जिला कार्यालय में स्थित एनआईसी के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में बस्तर की तीस महिलाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से वार्तालाप के लिए शामिल हुईं। प्रधानमंत्री ने इस कांफ्रेंसिंग की शुरुआत भी बस्तर जिले से की और लोहण्डीगुड़ा तहसील के बड़े धाराउर की फूलमती बघेल से बातचीत की।
प्रधानमंत्री ने महिलाओं से उनके पक्के आवास के संबंध में बातचीत की। महिलाओं ने पक्का आवास का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। शिल्पकला से जुड़ी हुई महिलाओं ने प्रधानमंत्री को इस अवसर पर मृदाशिल्प से तैयार भगवान गणेश की प्रतिमा भी भेंट की। महिलाओं ने इस दौरान कहा कि वे प्रधानमंत्री आवास के रुप में पक्का मकान मिलने पर बहुत ही खुश हैं इससे पहले भी कच्चे मकानों में रहती थी जहां उनका परिवार बहुत ही ज्यादा संघर्ष कर रहा था। उन्हें यह आशा नहीं थी कि उनका पक्का मकान का सपना कभी पूरा होगा।
प्रधानमंत्री ने महिलाओं को तम्बाखू और गुड़ाखु जैसे नशीले पदार्थों से दूर रहने और गांव के दूसरे ग्रामीणों को भी प्रेरित करने का आह्वान किया। उन्होंने सभी महिलाओं से आग्रह किया कि वे स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं और परिवार को खुशहाल रखें। प्रधानमंत्री ने शिक्षा और स्वस्थ जीवन शैली के साथ आगे बढ़ने और देश के विकास में योगदान की अपील की। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि 2022 तक सभी आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य निश्चित तौर पर पूर्ण किया जाएगा।
इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में बस्तर जिले के 30 हितग्राही शामिल हुए इनमें 15 हितग्राही ग्रामीण क्षेत्र के और 15 हितग्राही शहरी क्षेत्र के शामिल थे। इस वीडियो कांफ्रेंसिंग का सीधा प्रसारण सिरहासार चौक, शहीद पार्क, कोतवाली थाना तथा नगर निगम में किया गया।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से वार्तालाप के लिए तितिरगांव की जानकी, मनमती, मंदन, चांदबाई, घाटकवाली की मालती, दरभा की नीलाबती नाग, मालती कश्यप, बड़े धाराउर की फुलमती बघेल, चिड़ोबाई कश्यप, सुकी बाई, सोमारी, भनी, नारायणपाल की जानकी, उलनार की पद्मनी कश्यप व घाटधनारो की जयमनी सेठिया बस्तर नगर पंचायत से आराबती बघेल, जीवनराम यादव, मोसू राम नाग, तारा बघेल, ठिरली राम यादव, जगदलपुर से द्रोपती देवांगन, निर्मला कश्यप, पूजा साहू, प्रमिला तम्बोली, रसमती बिसोई, संगीता राव, सरोज शर्मा, सुनीता सामंत और सुशीला झा शामिल थीं।