October 23, 2024

लोक निर्माण मंत्री मूणत ने दुग्ध सागर परियोजना के वाहन को हरी झण्डी दिखाई

0

अम्बिकापुर-लोक निर्माण मंत्री श्री राजेष मूणत ने आज यहां विश्रामगृह परिसर में रूर्बन मिषन के तहत रघुनाथपुर कलस्टर के दुग्ध सहकारी समिति द्वारा संचालित दुग्ध सागर परियोजना के वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल, पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता गांधी सहित दुग्ध सहकारी समिति के सदस्य उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय ग्रामीण एवं शहरी आजीविका मिषन (रूर्बन मिषन) के तहत लुण्ड्रा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बटवाही के स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा दुग्ध सहकारी समिति का गठन कर दुग्ध सागर परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इस समिति में अध्यक्ष एवं सचिव सहित 25 सदस्य हैं। ग्राम पंचायत बटवाही में तीन दूध संग्रहण केन्द्र हैं जहां दूध की जांच मिल्कएनालाइजर मषीन के द्वारा किया जाता है। मिल्कएनालाइजर मषीन से दूध में पानी की मात्रा, दूध की थिकनेस, अन्य पदार्थो की मिलावट की जानकारी मिल जाती है। संग्रहित दूध को अम्बिकापुर में गांधी स्टेडियम के पास खोले गए आउटलेट से शहर के अस्पताल एवं छात्रावासों में विक्रय किया जाता है।
समिति की अध्यक्ष श्रीमती बीना कौषिक ने बताया कि इस क्षेत्र से पहले बिचैलियों द्वारा कम कीमत पर दूध खरीदते थे और अधिक कीमत पर बेचकर मुनाफा कमाते थे, जिससे दुग्ध उत्पादकों को नुकसान होता था। अब समिति गठित कर दूध का संग्रहण एवं विक्रय स्वयं के द्वारा करने से सही एवं पूरी कीमत मिल रही है, वहीं उपभोक्ताओं को भी अच्छी गुणवŸाा के दूध उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 40 रूपए प्रति लीटर की दर से दूध का विक्रय किया जा रहा है। वर्तमान में करीब 250 लीटर दूध प्रतिदिन संग्रहित कर विक्रय किया जाता है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में एक हजार लीटर प्रतिदिन विक्रय करने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *