October 24, 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष ने वन ग्राम कुकरीकोना में बसखया नाला डायवर्सन जीर्णोद्धार एवं पानी टंकी का किया भूमिपूजन

0

17 लाख रूपए के विकास कार्यो का लोकार्पण

बलौदाबाजार-भाटापारा,छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कसडोल विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कुकरीकोना, बफरा, भिभौरी, गुड़ागढ़, खैरा-बल्दाकछार का भ्रमण कर किसान के खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने के लिए विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया और विकास कार्यो की सौगात दी। उन्होंने वन ग्राम कुकरीकोना में सिंचाई सुविधा के लिए 20 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले बसखया नाला डायवर्सन जीर्णोद्धार कार्य एवं पेयजल हेतु 10 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाली पानी टंकी निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। श्री अग्रवाल ने 17 लाख 10 हजार रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। इसमें ग्राम कुकरीकोना में रंगमंच निर्माण लागत एक लाख रूपए, ग्राम खर्री प्राथमिक शाला भवन जीर्णोद्धार लागत 4 लाख 35 हजार रूपए, सामुदायिक भवन खर्री लागत 4 लाख 35 हजार रूपए, रामायण मंडली रंगमंच भवन निर्माण ग्राम खर्री लागत 2 लाख रूपए, मिनी आंगनबाड़ी भवन निर्माण ग्राम कुकरीकोना लागत 4 लाख 50 हजार रूपए और रंगमंच भवन निर्माण ग्राम कुकरीकोना लागत एक लाख रूपए के विकास कार्य शामिल है। विधानसभा अध्यक्ष ने ग्रामीणों की मांग पर कुकरीकोना प्राथमिक शाला भवन जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक लाख 85 हजार रूपए, प्राथमिक शाला पचपेडी भवन जीर्णोद्धार कार्य के लिए 2 लाख 66 हजार रूपए, ग्राम खर्री में पानी निकासी के लिए 400 मीटर टार नाली निर्माण कार्य, ग्राम खर्री के शहीदवीर नारायण सिंह उपरपारा वार्ड में 200 मीटर सी.सी. रोड निर्माण और विद्युत पोल व्यवस्था कार्य को स्वीकृत करने की घोषणा की। अतिथियों द्वारा समारोह में 191 वनवासियों को 688 एकड़ भूमि के वन अधिकार पत्र का वितरण किया। इसमें ग्राम कुकरीकोना के 71, पचपेडी के 55, उपरानी के 30 और पोडी के 35 हितग्राही शामिल है। तेदूपत्ता के 5 फडमुंशियों को सायकल, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 61 हितग्राहियों को आवास प्रमाण पत्र वितरित किया, जिसमें ग्राम असनीद के 51 और ग्राम बेलारी के 10 हितग्राही शामिल है। उद्यान विभाग की योजना के तहत 20 किसानों को निःशुल्क बीज का वितरण किया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि ग्राम खर्री के आश्रित ग्राम कुकरीकोना के पास बसखया नाला स्टापडेम जीर्णोद्धार पूर्ण होने से ग्रामवासियों को 90 एकड़ भूमि में सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी। यहां के किसान दोहरी फसल का लाभ लेकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकेंगे। इसके साथ ही ग्राम कुकरीकोना, खर्री, बिलारी के ग्रामीणों को निस्तार सुविधा, मवेशियों एवं वन्य प्राणियों के लिए भी पेयजल उपलब्ध होगा। ग्राम कुकरीकोना में पूर्व में वन विभाग द्वारा एक ट्यूवेल खनन किया गया था, जिसमें वर्तमान में पानी का अच्छा श्रोत है। ग्रामवासियों द्वारा पानी टंकी निर्माण एवं पेयजल सप्लाई हेतु पाईप लाईन विस्तारीकरण की मांग की गई थी। केम्पा मद से इसके लिए 10 लाख रूप्ए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। पानी टंकी निर्माण एवं पानी सप्लाई के कार्य से ग्राम के नागरिकों को घर-घर पेयजल उपलब्ध होगा।

वन ग्राम बफरा, भिभौरी में 14 लाख रूपए के तालाब गहरीकरण एवं नाली निर्माण मरम्मत कार्य का लोकार्पण एवं 28.51 लाख रूपए की लागत के उप स्वास्थ्य केन्द्र का भूमिपूजन

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने वन ग्राम बफरा, भिभौरी में 14 लाख रूपए की लागत से निर्मित तालाब गहरीकरण एवं नाली निर्माण मरम्मत कार्य का लोकार्पण और 28 लाख 51 हजार रूपए की लागत से निर्मित होने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र का भूमिपूजन भी किया। श्री अग्रवाल ने ग्राम बफरा की आमसभा में कैम्पा मद से साजाखोल तालाब मरम्मत कार्य एवं कैज वाटर ड्रेन निर्माण कार्य के लिए 27 लाख रूपए की घोषणा करते हुए कहा कि इससे ग्राम बफरा एवं भिभौरी ग्राम की लगभग 40-50 एकड़ जमीन सिंचित होगी और 60-70 किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर तालाब गहरीकरण के लिए 5 लाख रूपए, ग्राम बफरा के जर्जर प्राथमिक शाला भवन हेतु नवीन भवन निर्माण का कार्य जिला खनिज निधि से स्वीकृत करने, तालाब के पास एक बोर खनन एवं सोलर पंप लगाने की स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की। विधानसभा अध्यक्ष ने ग्राम भिभौरी में ग्रामीणों की मांग पर सतबहनियां स्टापडेम मरम्मत कार्य के लिए कैम्पा मद से 6 लाख रूपए, महामाया तालाब गहरीकरण के लिए मनरेगा से 10 लाख स्वीकृत करते हुए कहा कि यहां सोमवार से तलाब गहरीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। महामाया मंदिर मरम्मत कार्य के लिए एक लाख रूपए, गौरा चैक में रंगमंच निर्माण के लिए एक लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। श्री अग्रवाल ने बताया कि बारनवापारा से तुरतुरिया ग्राम के बीच सोलर लाईट की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्होंने क्रेडा के अध्यक्ष से चर्चा की है। परीक्षण के बाद सेंचुरी क्षेत्र के सभी ग्रामों को ऊर्जीकृत किया जाएगा।

10 लाख रूपए की लागत का घोघरा नाला स्टापडेम मरम्मत एवं नहर नाली निर्माण कार्य का हुआ लोकार्पण

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल द्वारा ग्राम गुड़ागढ़ में 10 लाख रूपए की लागत से निर्मित घोघरा नाला स्टापडेम मरम्मत एवं नहर नाली निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर जलहारी नाला स्टाम डेम कार्य कैम्पा मद से कराने के लिए सर्वे कार्य करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री अग्रवाल ने ग्राम की दुर्गा समिति को 3 हजार रूपए, गांड़ा समाज पार्टी को वाद्य यंत्र एवं वेशभूषा के लिए 3 हजार रूपए, लीला मण्डली को 2 हजार रूपए, ग्रीष्म कालीन क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए 3 हजार रूपए, स्थानीय क्रिकेट दल को एक हजार रूपए स्वीकृत किए।

2 करोड़ रूपए की लागत की खैंरा-बल्दाकछार नहर नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने ग्राम खैंरा में एक करोड़ 97 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाली खैंरा-बल्दाकछार में सिंचाई हेतु नहर नाली निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा क्षेत्रवासियों की मांग पर पानी को नीचे से ऊपर पहुंचाकर किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने की योजना बनाने की हिम्मत की है। इस योजना में ग्राम खैंरा के जल स्तर को ऊपर कर ग्राम बल्दाकछार तक ढाल बनाया जाएगा। योजना में एक हजार 320 मीटर नाली निर्माण, 4 स्थानों पर ड्रेनेज क्रासिंग, तालाब की मेढ़ पर 6 आर.सी.सी. वाल बनाया जाएगा। श्री अग्रवाल ने बताया कि ग्राम खैंरा-बल्दाकछार के छुईहा नाला में वर्ष 2012-13 में 15 लाख 50 हजार रूपए की लागत से पूर्व में निर्मित स्टॉप डेम को ग्राम खैंरा एवं बल्दाकछार के किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए निर्मित किया गया था। ग्रामीणों की मांग पर स्टॉप डेम का उन्नयन कार्य, नहर नाली निर्माण कार्य, डी.सी. निर्माण कार्य 4 नग, एक्वाडक्ट निर्माण कार्य, आर.सी.सी. वाल केनाल निर्माण एवं पुलिया निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 97 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस सिंचाई नहर प्रणाली के निर्माण एवं जीर्णोद्धार से ग्राम खैंरा के लगभग 470 एकड़ और बल्दाकछार ग्राम के 850 एकड़ सहित कुल 1320 एकड़ रकबे में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। सिंचाई के साथ-साथ भू-जल स्तर में वृद्धि एवं निस्तारी के लिए तालाबों में पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।

श्री अग्रवाल ने भूमिपूजन एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वनवासी क्षेत्र के निवासी किसान जो भगवान भरोसे तथा वर्षा जल पर निर्भर होकर खेती करते है उनके लिए कसडोल विधानसभा क्षेत्र के सभी ग्रामों में सिंचाई की व्यवस्था के लिए निर्माण कार्य कराए जा रहे है। वन ग्रामों में जहां भी पानी मिल सकता है वहां स्टाप डेम, नाला बंधान, नहर नाली का कार्य कर किसान के खेत तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। कसडोल विधानसभा क्षेत्र में अभी तक 8 करोड़ 50 लाख रूपए के कार्य कैम्पा मद से स्वीकृत किए गए है तथा आने वाले कुछ दिनों बाद 3-4 करोड़ के कार्य और स्वीकृत किए जाएंगे। स्वीकृत राशि में से 6 करोड़ रूपए के कार्य हो चुका है। ग्राम कुकरीकोना से एक किलोमीटर दूर में सिद्धखोल पर्यटन स्थल है, जहां पर हजारों की संख्या में पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है तथा कसडोल के पास स्थित नारायणपुर प्राचीन स्थल में नारायण बिहार एवं पक्का रोड निर्माण का कार्य हो चुका है। बलार जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 20 करोड़ रूपए स्वीकृत कर कार्य कराया गया है। ग्राम खर्री, पचपेडी चेक डेम का निर्माण की मांग पर आवेदन वन मंडला अधिकारी को परीक्षण के लिए दिया गया है जो जांच के बाद स्वीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वनवासी क्षेत्र में मुख्य कार्य है कि किसानों के खेत तक पानी आना चाहिए। इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सरकार को छोटे-छोटे गांवों में सिंचाई की सुविधा के लिए कैम्पा मद से प्रस्ताव बना कर स्वीकृती हेतु भेजा जाता है। श्री अग्रवाल ने बताया कि पाखरघाट में ढाई करोड़ रूपए के निर्माण कार्य चल रहे है। यहां आगामी 4 जून को लोकार्पण कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस साल पाखरघाट में बरसात का पानी जमा हो यह हमारा लक्ष्य है। यही लक्ष्य ग्राम कुकरीकोना के लिए भी है। उन्होंने कहा कि बलार डेम से कसडोल के कई क्षेत्रों में सिंचाई होती थी, लेकिन कभी जीर्णोद्धार, लाईनिंग कार्य के लिए 20 करोड़ रूपए की लागत से पक्का कार्य होने से अब एक हजार एकड़ में अतिरिक्त सिंचाई होने लगी है। ग्राम सुखदा के पास पुल निर्माण के लिए टेण्डर का कार्य हो गया है। इसके निर्माण से वन ग्राम खैंदा-बल्दाकछार के ग्रामीणों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी। श्री अग्रवाल ने केन्द्र और राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने का आग्रह किया। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत कसडोल श्रीमती अमृत बाई बरिहा, सदस्य पर्यटन मंडल श्री देवचरण पटेल, सभापति जनपद पंचायत कसडोल श्री मेलाराम साहू, जनपद सदस्य श्री रामचंद्र घ्रुव, श्री कोयल दास मानिकपुरी, रामेश्वरी साहू, वन मंडलाधिकारी श्री विश्वेश कुमार, एस.डी.ओ. वन विभाग श्री यू.एस. ठाकुर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सत्यभामा साहू, संबंधित क्षेत्र की वन प्रबंधन समितियों के अध्यक्ष, सदस्य, ग्राम पंचायत के सरपंच, पंच अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में संबंधित ग्रामों के वनवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *