October 24, 2024

चिरमिरी उप तहसील को एक जुलाई से तहसील का दर्जा मिलेगा,विकास की परिभाषा समझने के लिए छत्तीसगढ़ को देखें: डॉ. रमन सिंह

0

भारी बारिश और तूफानी हवाओं के बावजूद विकास यात्रा में उमड़ा जनसैलाब :संचार क्रांति योजना में 55 लाख परिवारों को तीन माह में स्मार्ट फोन

मुख्यमंत्री ने खड़गवां, अखराडांड, दुबछोला और चिरमिरी में जनता को सम्बोधित किया,जिस मैदान में हुई आमसभा, उसे बनाएंगे बेहतरीन स्टेडियम

नागपुर-चिरमिरी रेल लाइन विस्तार के लिए 114 करोड़ रूपए की,परियोजना पर जल्द शुरू होगा काम

जनता की सुविधा के लिए एसईसीएल के हर प्रोजेक्ट,को राज्य सरकार तीन दिन देगी क्लियरेंस

खड़गवां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा

रायपुर, भारी बारिश और तूफानी हवाओं के बीच उमड़ते जनसैलाब ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विकास यात्रा का आज कोरिया जिले में ऐतिहासिक स्वागत किया। मुख्यमंत्री विकास रथ में जिले के खड़गवां, अखराडांड और दुबछोला की स्वागत सभाओं को सम्बोधित करने के बाद चिरमिरी पहुंचे और वहां विशाल आमसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा- विकास की क्या परिभाषा होती है, किसी को अगर इसे समझना और देखना हो तो छत्तीसगढ़ में हो रहे कार्यों को देखना चाहिए। डॉ. सिंह ने कहा-हमारी सरकार ने पिछले करीब 15 वर्षों में छत्तीसगढ़ की तरक्की के लिए जनता के सहयोग से विकास कार्यों और योजनाओं के जरिए नया इतिहास रचा है। राज्य के हर क्षेत्र में विकास की गंगा बहने लगी है। गांव, गरीब और किसानों के साथ-साथ समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। कोरिया जिले में सड़कों का जाल बिछाया गया है।

मुख्यमंत्री ने चिरमिरी की जनसभा में जनता के बीच पहुंचकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। डॉ. सिंह ने मंच से लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि संचार क्रांति योजना के तहत अगले तीन माह में 55 लाख परिवारों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिसके माध्यम से शासन की सभी प्रमुख योजनाओं की जानकारी के साथ उन योजनाओं का समुचित लाभ भी मिल सकेगा। उन्होंने चिरमिरी में कोरिया जिले के विकास के लिए लगभग 457 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। डॉ. सिंह ने इसके अलावा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत 25 हजार 645 हितग्राहियों को लगभग 68 करोड़ 77 लाख रूपए से ज्यादा सामग्री और राशि का भी वितरण किया।

डॉ. सिंह ने चिरमिरी के विशाल मैदान में हजारों की संख्या में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए इस मैदान को एक बेहतरीन स्टेडियम के रूप में विकसित करने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि चिरमिरी के उप तहसील कार्यालय को आगामी एक जुलाई से तहसील कार्यालय बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा-एक जुलाई यानी एक जुलाई। चिरमिरी में उप तहसील का बोर्ड हट जाएगा और उसकी जगह पर तहसील कार्यालय का बोर्ड लगेगा। मैंने इसके लिए जिला कलेक्टर को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कोरिया जिले के नागपुर से चिरमिरी तक 114 करोड़ रूपए की रेल लाइन विस्तार परियोजना का काम भी जल्द शुरू करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस रेल मार्ग विस्तार के लिए स्वीकृत राशि में से 50 प्रतिशत केन्द्र द्वारा और 50 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने चिरमिरी इलाके में पर्यटन सुविधाओं के लिए एक करोड़ 50 लाख रूपए मंजूर करने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कोयला खदान बहुल इस क्षेत्र में भारत सरकार के उपक्रम दक्षिण पूर्वी कोयल प्रक्षेत्र लिमिटेड (एसईसीएल) द्वारा जनता की सुविधा की दृष्टि से विकास के जो भी प्रोजेक्ट दिए जाएंगे, उन्हें राज्य सरकार सिर्फ तीन दिन के भीतर क्लियरेंस दे देगी। मुख्यमंत्री ने चिरमिरी में 50 करोड़ की लागत से जल आवर्धन योजना का काम चल रहा है। आज यहां पर लाइवलीहुड कॉलेज की भी स्थापना की गई, जो क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं के कौशल उन्नयन की दृष्टि से काफी उपयोगी होगा। खड़गवां की जनसभा में मुख्यमंत्री ने वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में करने की घोषणा की।

विगत 15 साल में पहली बार देखा ऐसा अभूतपूर्व स्वागत

डॉ. रमन सिंह ने खड़गवां और चिरमिरी में भारी बारिश और तूफान के बावजूद भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि इस अंचल की जनता के उत्साह और मनोबल को आंधी-तूफान भी नहीं रोक पाए। डॉ. सिंह ने इसे जनता का प्यार और विश्वास बताते हुए सभी लोगों के प्रति आभार प्रकट किया। चिरमिरी में उन्होंने रोड-शो में भी आम जनता का अभिवादन किया। डॉ. सिंह ने विशाल जनसभा में कहा – मुझे बताया गया था कि दो घण्टे से बारिश हो रही है और टैंट आदि भीग चुके हैं। इसके बावजूद चिरमिरी में पचास हजार लोगों का रोड-शो और इतनी बड़ी संख्या में ऐसा जनसैलाब और अभूतपूर्व स्वागत मैंने विगत 15 वर्षों में पहली बार देखा। मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा की जनसभाओं में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न योजनाओं का विशेष रूप से उल्लेख किया। उन्होंने कहा-प्रधानमंत्री ने गरीब परिवारों की करोड़ों महिलाओं को चूल्हे की धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ में सिर्फ 200 रूपए में रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला भरा हुआ सिलेण्डर निःशुल्क दिया जा रहा है। श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसके अंतर्गत् गरीबों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए पांच लाख रूपए तक की सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री के साथ खड़गवां और चिरमिरी के कार्यक्रमों में वाणिज्य और उद्योग मंत्री तथा कोरिया जिले के प्रभारी श्री अमर अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, श्रम, खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री भईया लाल राजवाड़े, संसदीय सचिव श्रीमती चम्पादेवी पावले और विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल सहित जिले के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, पंचायतों के प्रतिनिधि और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *