October 24, 2024

सालो से गंदगी में जीने को मजबूर चिरमिरी निवासी

0

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के एक दिवसीय चिरमिरी प्रवास के लिए मुख्य मार्गो को किया जा रहा है चकाचक,

लेकिन क्या गंदगी का अंबार बने कालोनियों की सफाई की भी कोई सुध लेगा ?

चिरमिरी । आगामी 18 मई को चिरमिरी में आयोजित विकास यात्रा  में  मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के रोड शो एवं आम सभा के मद्देनजर पूरा प्रशासन चिरमिरी की सड़कों को चकाचक करने व साफ सुथरा करने में जुट गया है, वही चिरमिरी की रिहायशी कालोनियों में अब भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है और नालियां बजबजा रही है जिनकी सुध लेने वाला कोई नही है ।


ऊपर दर्शाया गये फोटो में गोदरीपारा का चीप हॉउस और एकता नगर तथा कोरिया कालरी के माइनस क्वार्टर का दृश्य है जिसमे नाली कचरे से अटी पड़ी है और बुरी तरह से बजबजा रही है वही कालोनी के बाहर कचरे का ढेर लगा हुआ है जो धीरे धीरे कचरे का पहाड़ बनता जा रहा है । यह स्थिति लगभग चिरमिरी के सभी मोहल्लों की है और इसी कचरे के ढेर और गंदगी के बीच लोगों को रहना पड़ रहा है ।


ज्ञात हो कि चिरमिरी में कालोनियों की साफ सफाई पर दोहरा खर्च किया जा रहा है इसके बावजूद साफ सफाई कही नजर नही आती । एक ओर एसईसीएल अपने कालरी कर्मियो की कालोनी की साफ सफाई के लिए प्रतिवर्ष लाखो रूपये का गारवेज का ठेका देती है वहीं चिरमिरी नगर पालिक निगम अलग से साफ सफाई पर प्रतिवर्ष लाखो रूपये खर्च करता है । इसके बावजूद ज्यादातर कालोनियों में गंदगी का ढेर लगा हुआ है और नालियां बजबजा रही है ।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वछता अभियान का भी यहाँ कोई असर नजर नही आता । यदि जल्द ही इस ओर ध्यान नही दिया गया तो आने वाले बरसात में यह कचरा लोगो के लिए आफत बन जायेगा और तरह तरह की बीमारियों का कारण भी बनेगा ।

इनका कहना है …

चिरमिरी के कालोनियों की यह हालत आज से नही बल्कि हमेशा से है । सफाई केवल शहर के मुख्य मार्गो और आस पास के क्षेत्रो में ही नजर आती है । मोहल्लों के अंदर कोई झांकने तक नही आता ।

राकेश माहौत
जिला अध्यक्ष
अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एशोसियेशन कोरिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *