October 24, 2024

खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए बनेगी कार्य योजना: बृजमोहन अग्रवाल

0

कृषि मंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक

रायपुर, छत्तीसगढ में खाद्य प्रसंस्करण पर आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई जाएगी। कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित बैठक में खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना की मूलभूत जरूरतों के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया। बैठक में राज्य शासन के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग, कृषि, उद्यानिकी, मंडी बोर्ड तथा खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्यमी शामिल हुए।
बैठक में उद्यमियों ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने के लिए प्रारंभिक तैयारी करना जरूरी है, ताकि इकाईयां सुचारू रूप से चलती रहे। उन्होंने सुझाव दिया कि सबसे पहले कृषि और उद्यानिकी के जल्दी खराब नहीं होने वाले उत्पादों की खेती वाले क्षेत्रों का चयन किया जाए। इन क्षेत्रों के किसानों को प्रोसेसिंग से अधिक फायदे देने वाली और उपयोगी किस्मों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इन किस्मों की खेती के लिए कार्य योजना बनायी जानी चाहिए, ताकि प्रोसेसिंग यूनिट के लिए जरूरी उत्पादों की आवक जरूरत के अनुरूप हर दिन और हर माह निरंतर बनी रहे। प्रोसेसिंग यूनिट के लिए उत्पादों की निरंतरता जरूरी होती है। एक साथ बड़ी मात्रा में उपज होने से किसानों को नुकसान होता है। प्रोसेसिंग की शुरूआती प्रक्रिया के लिए कोल्ड स्टोरेज और रेफ्रिजरेटर की व्यवस्था होनी चाहिए।
कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने अधिकारियों से कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के लिए प्रारंभिक तौर पर तीन मसाला फसलों और तीन साग-सब्जियों का चयन किया जाए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि किसानों को इन फसलों की खेती करने वाले किसानों को उन्नत प्रजातियों के बीज या पौधे उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। कृषि मंत्री ने मंडी बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश की कुछ कृषि उपज मंडियों में छोटी-छोटी खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाकर प्रदर्शन किया जाए। उन्होंने दुर्ग जिले के कुम्हारी के नजदीक मंडी के लिए जमीन लेकर खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाने के निर्देश दिए और कहा कि अगले छह माह में प्रसंस्करण यूनिट लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाए। श्री अग्रवाल ने वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अधिकारियों से कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण पर आधारित उद्योगों की स्थापना एवं विकास के लिए विभागीय अनुदान, छूट एवं रियायतों की जानकारी ली। उन्होंने प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण को प्रोत्साहित करने के लिए उद्यानिकी विभाग, मंडी बोर्ड तथा वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अधिकारियों की समिति बनाने के निर्देश भी दिए।
बैठक में उद्यमी श्री वीनू जैन, श्रीवसति टेक्नालॉजी लिमिटेड के श्री रोहित सोमानी सहित वाणिज्य एवं उद्योग विभाग, मंडी बोर्ड, उद्यानिकी और कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *