October 24, 2024

प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जिले में विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की : आम जनता की शिकायत और समस्यामूलक आवेदनों का 15 दिवस में करें निराकरण

0

मुख्यमंत्री 6 जून को गरियाबंद में करेंगे विकास यात्रा
उद्घाटन-शिलान्यास और हितग्राहीमूलक सामग्री वितरण की जानकारी सूचीबद्ध करें

रायपुर, कृषि, पशुपालन, मछलीपालन और जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के तहत आगामी 6 जून को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह बासीन से कोपरा, पाण्डुका और मालगांव होते हुए गरियाबंद आयेंगे। इस दौरान विभिन्न विभागों के अंतर्गत जिन विकास कार्यों का उद्घाटन-शिलान्यास और हितग्राहीमूलक सामग्रियों का वितरण किया जाना है, उन कार्यों की राशि के हिसाब से अलग-अलग सूची तैयार कर लें। यह ध्यान रखे कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं के वास्तविक हितग्राहियों को कार्यक्रमों में सामग्री और चेक आदि का वितरण किया जाए। बैठक में कलेक्टर श्री धावड़े ने जिले में विकास यात्रा की तैयारियों के बारे में जानकारी दी।
बैठक में संसदीय सचिव श्री गोवर्धन मांझी, राजिम विधायक श्री संतोष उपाध्याय, कलेक्टर श्री श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर. आहिरे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनीत नंदनवार, नगर पालिका परिषद गरियाबंद की अध्यक्ष श्रीमती मिलेश्वरी साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
जिले के प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि कृषि, पीएचई, सिंचाई और लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत ऐसे कार्य जिनकी स्वीकृति प्रक्रियाधीन है, उन्हें जल्द स्वीकृत करा लें। श्री अग्रवाल ने कहा कि सभी विभाग जनप्रतिधियों एवं आम जनता की शिकायतों और समस्याओं से संबंधित आवेदनों का आवश्यक रूप से 15 दिनों में निराकरण करें। प्राप्त आवेदनों को शिकायत रजिस्टर में दर्ज करें और हर आवेदक को उनके आवेदन पर की गई कार्यवाही की सूचना निश्चित रूप से प्रेषित की जाए। सभी विभाग के जिला अधिकारी अपने विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को बुलाकर आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा कर लें। कृषि विभाग और संबंधित बैंक के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिन किसानों को सूखा राहत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और धान बोनस की राशि जारी की गई है, उन्हें पत्र के माध्यम से इसकी जानकारी दें।
श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले के पांचों विकासखण्डों में विकास यात्रा की तैयारी के प्रचार प्रसार के लिए अलग-अलग अधिकारियों को जिम्मेदारी सौप दें। विकास यात्रा के दौरान मंत्रीगण और सचिव द्वारा भी जिले का दौरा किया जायेगा। जिला मुख्यालय गरियाबंद में विकास यात्रा के दिन दोपहर 2 बजे से रात 9 बजे तक विभागों द्वारा योजनाओं पर आधारित स्टॉल लगाये जायेंगे। श्री अग्रवाल ने जिला मुख्यालय में निर्माणाधीन गौरव पथ का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि पांचों विकासखण्ड में आवश्यकतानुसार सड़कों का मरम्मत करायें। आगामी 15 दिवस में जिले की सड़कंे आवागमन लायक हो जानी चाहिए। विकास रथ की ऊंचाई के हिसाब से विकास यात्रा के मार्ग से विद्युत तार ऊपर कर लें। विकास यात्रा के दौरान जरूरत के हिसाब से स्वागत सभा और बड़ी सभा के पास आवश्यक रूप से पर्याप्त पानी की व्यवस्था रखें। श्री अग्रवाल ने विकास यात्रा के अंतर्गत जिला मुख्यालय गरियाबंद में आमसभा के लिए विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्होंने आमसभा के लिए गांधी मैदान को सहमति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *