‘आरम्भ‘ के समापन अवसर पर पंचायत मंत्री ने ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को दिया सर्वसमावेशी विकास का मंत्र
धमतरी, प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने कुरूद में पिछले दस दिनों से चल रहे स्वच्छता महोत्सव ‘आरम्भ‘ के समापन अवसर पर आज शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों, स्वसहायता समूहों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही मंत्री श्री चंद्राकर ने अटल व्यावसायिक परिसर और जनपद पंचायत परिसर में सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण भी किया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रघुनंदन साहू, जनपद पंचायत कुरूद की अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा साहू, उपाध्यक्ष श्री छत्रपाल बैस, नगर पंचायत कुरूद के अध्यक्ष श्री रविकांत चंद्राकर मंच पर मौजूद थे।
अपने उद्बोधन मंे केबिनेट मंत्री श्री चंद्राकर ने कहा कि शासन की अनेक योजनाओं का प्रादुर्भाव कुरूद में हुआ है, चाहे वह खाद्यान्न सुरक्षा योजना हो, स्वच्छता आंदोलन हो, शिक्षा का अधिकार कानून हो या अतिक्रमण हटाने की मुहिम हो। उन्होंने आगे कहा कि अब समय आ गया है कि जनप्रतिनिधि और आम नागरिक स्वस्फूर्त होकर शासन की योजनाओं के उचित क्रियान्वयन का निरीक्षण अपने स्तर पर करें और इसके लिए उन्हें किसी अधिकार आवश्यकता नहीं है। इससे उपर उठकर जनप्रतिनिधियों को अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होना होगा। विभिन्न ग्राम पंचायतों से आए जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए श्री चंद्राकर ने सर्वसमावेशी विकास की ओर इंगित करते हुए कहा कि उपलब्धियां जनसुविधाओं को बढ़ाती हैं इसलिए अब समय आ गया है कि विकास कार्यों का रूख परिवर्तित किया जाए। इसके पहले जिला पंचायत अध्यक्ष श्री साहू और जनपद पंचायत कुरूद की अध्यक्ष ने जनप्रतिनिधियों को विभिन्न विधाओं में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होने की बधाई देते हुए दैनिक जीवन में इन विधाओं व सीखे हुए हुनरों का प्रयोग करने तथा नवाचार अपनाने की बात कही।
जनपद पंचायत कुरूद के प्रांगण में आज दोपहर दो बजे आयोजित समापन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर प्रतिनिधित्व और उल्लेखनीय कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों, पंचायत सचिवों तथा ग्रामीण विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को केबिनेट मंत्री ने प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसमें स्वच्छता, रोजगार गारण्टी योजना, निर्माण कार्य में गुणवत्ता, पंचायत की आय का सदुपयोग, निर्माण कार्यों में नवाचार, परिसम्पत्ति का रखरखाव, ग्रामसभा एवं कोरम पूर्ति, सर्वाधिक आय सृजन, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सर्वाधिक रचनात्मक निर्माण कार्य, बिहान के तहत आजीविका गतिविधियों में सहभागिता, ग्राम संगठन, उत्कृष्ट कार्य निर्वहन, सर्वश्रेष्ठ उद्यमी के अलावा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्वच्छता हेतु जनभागीदारी पहल, रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता, स्टॉल प्रदर्शनी और शासकीय कार्यों के उत्कृष्ट निर्वहन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत कुरूद के पूर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारीगण तथा ब्लॉक स्तर के अधिकारियों सहित काफी संख्या में सरपंच, पंच, महिला स्वसहायता समूह की महिलाएं, पंचायत सचिव और काफी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।