October 25, 2024

अम्बिकापुर में जिला अंजुमन कमेटी को शादी घर हेतु 75 लाख रूपये का चेक मंत्री रामसेवक पैकरा ने किया प्रदान

0

सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र के साथ प्रदेष सरकार विकास के रास्ते पर अग्रसर- श्री पैकरा 
संभाग स्तरीय वक्फ कार्यषाला सह अल्पसंख्यक सम्मेलन सम्पन्न

अम्बिकापुर, संभाग स्तरीय वक्फ कार्यषाला सह अल्पसंख्यक सम्मेलन का आयोजन गृह,जेल एवं लोक स्वाथ्य यांत्रिकी तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा के मुख्य अतिथ्य में आज कंपनी बाजार स्थित सरगुजा सदन में संपन्न हुआ। इस अवसर पर केन्द्रीय वक्फ कमेटी अल्पसंख्यक मंत्रायल भारत सरकार द्वारा स्वीकृत राषि 75 लाख रूपये का चेक सरगुजा अंजुमन कमेटी को मैरिज हॉल (षादी घर) निर्माण हेतु प्रदान किया गया।
मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री पैकरा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सबका साथ सबका विकास को मूल मंत्र मानते हुये बिना भेदभाव किये सभी वर्गो के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनायें लागू की है जिससे देष एवं प्रदेष का चहुॅमुखी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरगुजा जैसे दूरस्थ क्षेत्र के मुस्लिम समाज को शादी घर निर्माण के लिये 75 लाख रूपये की राषि वक्फ बोर्ड के माध्यम से मिलना सरकार की सोच को दर्षाती है। श्री पैकरा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि का ही परिणाम है कि उन्होने लोंगों का जन-धन खाता खोलकर न केवल बैंकिग के लिए प्रोत्साहित किया बल्कि कमीषनखोरी जैसे बुराई पर भी अकंुष लगाने का काम किया। उन्होंने कहा कि अब उज्ज्वला योजना, प्रधानमत्री आवास योजना विभिन्न पेंषन योजनाओं की राषि सीधे हितग्राही के खाते में जमा हो रही है। श्री पैकरा ने कहा कि मुस्लिम समाज शासन द्वारा आबंटित जमीन का सदुपयोग करते हुए स्कूल, कॉलेज, अस्पताल सहित अन्य विकास कार्यों का निर्माण करायें। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कौषल विकास योजना के तहत अपने हुनर को विकसित करें और स्वरोजगार स्थापित कर आर्थिक रूप से सुदृढ़ बने।
श्री पैकरा ने कहा कि आज से 14 साल पहले सरगुजा संभाग को कालापानी के रूप में जाना जाता था इस क्षेत्र में विकास का कोई नामोनिषान नहीं था। पहले छोटी-छोटी मांगों के लिए भी जनता को हड़ताल और आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ता था, लेकिन आज मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में पूरा सरगुजा संभाग विकास की बुलंदियों पर है। उन्होने कहा कि पुल-पुलियों, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, सड़क सहित तमाम मूलभूत सुविधाओं का निरंतर विस्तार हो रहा है। श्री पैकरा ने कहा कि सरकार अपने विकास एवं योजनाओं को जनता के समक्ष लाने के लिए विकास यात्रा का कार्यक्रम तय कर रही है। यह विकास यात्रा समूचे प्रदेष के सभी जिलों से होते हुये निकलेगी।
सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह प्रदेष के सभी समुदायों के लिए समान रूप से विकास का पैमाना तय कर छत्तीसगढ़ के विकास के लिए पूरी ताकत से सरकार का नेतृत्व कर रहें है। उन्होनें कहा कि यह पहला अवसर है जब सरगुजा जिले के अंजुमन कमेटी को वक्फ बोर्ड के माध्यम से 75 लाख रूपये की बड़ी सहायता राषि प्राप्त हो रही है। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक तथा सभी वर्गों के लिए अनेक योजनायें लागू कर सामाजिक एवं आर्थिक रूप से समृद्धि लाने का प्रयास कर रहे है। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद सलीम अषरफी ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में हमारे समाज की बेहतरी के लिए निरंतर विकास कार्यों को गति प्रदान किया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राज्यों के वक्फ बोर्ड के अध्यक्षों की बैठक लेकर उनकी समस्याओं को गंभीरता से लेेते हुये समाधान के लिए भरसक प्रयास किया है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की पहल से 150 करोड़ रूपये की अवैध कब्जों को वापस वक्फ बोर्ड को मिला है। श्री अषरफी ने कहा कि छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड को 50 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसमें से 17 करोड़ रूपये पहली किस्त के रूप में प्राप्त हो गई है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक श्री अखिलेष सोनी ने कहा कि सरगुजा जिले में पहली बार संभाग स्तरीय कार्यषाला का आयोजनएवं 75 लाख रूपये का चेक वक्फ बोर्ड के जरिये अंजुमन कमेटी को प्रदान करना गौरव की बात है तथा आज का दिन मुस्लिम समाज के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होने कहा कि मुस्लिम युवा आज के डिजिटल युग में प्रवेष कर विकास की राह में कंधे से कंधा मिलाकर चलें।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री डॉ एस.ए.फार्रूखी, छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री प्रबोध मिंज, पार्षद द्वय श्री आलोक दुबे, श्री मधुसूदन शुक्ला, अंजुमन कमेटी के अध्यक्ष श्री इरफान सिद्धिकी सहित संभाग के सभी जिले के अंजुमन कमेटी के अध्यक्ष एवं समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *