October 25, 2024

उड़नदस्ते के कब्जे में 16 नकलची, 15 मोबाइल जब्त , परीक्षा प्रभारी की भूमिका संदिग्ध..

0


(भानु प्रताप साहू- 9425891644)
*कसडोल*। बीते 2 माह से छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड की 10वी एवं 12वी की परीक्षा मिनी माता शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कसडोल के अलावा पूरे प्रदेश में चल रही थी जहाँ कई साल से कन्या विद्यालय के प्राचार्य वा परीक्षा प्रभारी पर रुपये की लालच में नकल कराने के आरोप लग रहे थे जिस पर आज 25 सदस्यी टीम की कार्यवाही के बाद विराम लगा। आज 25 सदस्यी टीम की अचानक निरीक्षण में उस वक्त विद्यालय के जिम्मेदारों की पोल खुल गयी जब 16 नकलची के पास से रंगे हाथों नकल करते धर दबोचा और 16 अन्य विद्यार्थियों के पास से 16 नग मोबाइल जब्त किया गया। यहाँ जिस कदर विद्यालय के जिम्मेदारो ने चंद रुपयों के खातिर अपना ईमान बेच दिया है यह तो निरीक्षण के दौरान मिली गड़बड़ी से पता चलता है।


जुगाड़ से सेवा दे रहा रूपचंद
अंतिम पेपर तक विद्यालय के प्राचार्य और परीक्षा प्रभारी ने यहाँ अपना गुर्गा रूपचंद नामक व्यक्ति को शाला विकास समिति के माध्यम से वेतन देकर पाल रखा था जो दोनों जिम्मेदारों को छात्रों से मोटी रकम वसूल कर पहुचाता था लेकिन अंतिम पेपर में मीडिया के दबाव के कारण प्राचार्य ने उक्त व्यक्ति को तो हटा दिया लेकिन सूत्रों की माने तो आज के पेपर में भी रूपचंद अंडर ग्राउंड नकल कराने का कार्य कर रहा था।


निलंबन के लग चुके हैं दाग
सूत्रों की माने तो विद्यालय के परीक्षा प्रभारी एम एल वर्मा एक दशक पहले नकल प्रकरण के आरोप में निलंबित किये जा चुके है लेकिन अपनी ऊँची पैठ के कारण साठ-गांठ कर आज फिर से अपनी दुकानदारी चला रहे है।और कई वर्षों से यही सेवायें दे रहे है जिससे इनके हौसले बुलंद है।


मोबाइल का मिला जखीरा
यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि जब किसी भी परीक्षा का पेपर होता है तब स्पष्ट निर्देश होता है कि परीक्षा में किसी भी प्रकार का मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक सामग्री परीक्षा कमरे से बाहर रहेगी लेकिन यहाँ तो उड़नदस्ते के छापा मारने पर 16 विद्यार्थियों के पास से मोबाइल जब्त किया गया। जहाँ एक बार फिर विद्यालय के साख पर बट्टा लग गया और जिम्मेदारो की पोल खुल गयी। आखिर सवाल उठता है कि साहब किसकी संरक्षण में नकल कराने का ठेका ले बैठे थे।
यह किया उड़न दस्ते ने
जिला शिक्षा अधिकारी के दिशा निर्देश में 25 सदस्यी टीम के सहायक जिला शिक्षा अधिकारी भरत लाल पटेल ने बताया कि उनके द्वारा सभी कमरों में छापा मारा गया जिसमें 16 परीक्षार्थियों का नकल प्रकरण बनाया गया।और कुछ छात्रों से 16 नग मोबाइल जब्त किया गया। वहीं श्री पटेल ने बताया कि विद्यालय के जिम्मेदारों पर उचित कार्यवाही के लिय वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराया जाएगा जिससे आगे से नकल पर रोक पूर्णतः लगाई जा सके।
परीक्षा फीस में भी घोटाला…
ओपन बोर्ड की परीक्षा में जो दिशा निर्देश और फीस वरिष्ठ कार्यालय से निर्धारित किया जाता है वही स्कूल प्रबंधन छात्रों से रशिद देकर ले सकता है लेकिन यहाँ परीक्षा प्रभारी ने जो गुल खिलाये है वो किसी से छिपा नही है नाम न छापने की शर्त में एक विद्यार्थी ने बताया कि यहाँ निर्धारित फीस से दुगुना फीस नकल की एवज में लिया जाता हैं जिससे परीक्षा के दौरान नकल करने की परमिशन मिल सके। लेकिन यहाँ आज छापा पड़ने के कारण सभी के उम्मीदों पर पानी फिर गया और छात्र भी 3 घंटे के 12वी के अंग्रेजी परीक्षा के दौरान बैठे ही नजर आए। बहरहाल आगे देखना यह है कि क्या इन जिम्मेदारों के ऊपर कोई कठोर कार्यवाही होती है या फिर से इन्हें अभयदान दे दिया जाएगा।
इनका कहना है।
वरिष्ठ कार्यालय के दिशा निर्देश पर 25 सदस्यी टीम के साथ आज 16 नकल के प्रकरण बनाये गये है और 15 मोबाइल को जब्त किया गया है आगे की कार्यवाही की जा रही हैं।
आर एस चौहान
सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी, कसडोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *