October 25, 2024

वरिष्ठ नागरिकों को मिली ‘सियान सदन’ की सौगात

0

अमर अग्रवाल ने तिलक नगर में 29 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन सम्पन्न
चिरहुलडीह में गरीब परिवारों के लिए बनेगा 280 मकानों का आवासीय परिसर खमतराई-गुढि़यारी इलाके की पेयजल समस्या का होगा समाधान

रायपुर-नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री अमर अग्रवाल ने आज राजधानी रायपुर के वरिष्ठ नागरिकों को ‘सियान सदन’ की सौगात दी। अग्रवाल ने शहर के तिलक नगर वार्ड में 50 लाख रूपए की लागत से नर्मित सियान सदन का लोकार्पण किया। समारोह की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री और स्थानीय विधायक राजेश मूणत ने की। इस दौरान उन्होंने 29 करोड़ रुपए की स्वीकृत राशि के दो महत्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास भी किया। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत साढ़े 12 करोड़ की लागत के प्रस्तावित आवासीय परिसर निर्माण का कार्य शामिल है। इसके अंतर्गत रामनगर-कोटा स्थित चिरहुलडीह में 280 परिवारों के लिए नए मकान बनाए जाएंगे। इसके अलावा गुढि़यारी तथा खमतराई इलाके में 16 करोड़ रुपए की राशि से शुद्ध पेयजल के लिए पाईप लाईन विस्तार कार्य का भी भूमिपूजन किया। इस योजना के अंतर्गत लगभग 45 किलोमीटर लम्बी पाईप लाईन विस्तार का कार्य किया जाएगा जिससे 8 हजार 29 नए कनेक्शन प्रदान करने सहित कुल 9 हजार 661 परिवारों को उनके घर तक शुद्ध पेयजल की सुविधा मिल सकेगी। इस अवसर पर नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे, सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा सहित पार्षद सर्वश्री सूर्यकांत राठौर, सतनाम सिंह पनाग, शिवकुमार मेमन, आशीष अग्रवाल सहित वरिष्ठ नागरिक और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि रायपुर शहर का राजधानी बनने के बाद मेे काफी तेजी से विकास होने लगा है। इन कार्यों से अब रायपुर की पहचान एक सुन्दर और स्वच्छ शहर के रूप में होने लगी है। उन्होंने रायपुर शहर में पिछले एक दशक में लगभग 3 से 4 हजार करोड़ तक की राशि के बड़े-बड़े भवन, सड़क, पुल-पुलिया, ओव्हरब्रिज आदि विकास कार्यों का होना बताया। उन्होंने इसे क्षेत्र के सम्पूर्ण विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। इस तारतम्य में आज रायपुर शहर के तिलक नगर वार्ड में सियान सदन को भी बुजुर्गों और आम नागरिकों के हित में बहुत उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि इससे वार्ड तथा आस-पास के मोहल्लों के लोगों को अपने समय के उपयोग और आपसी मेल-मिलाप के लिए अच्छा भवन उपलब्ध हो गया है।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्थानीय विधायक एवं लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने कहा कि सरकार सबके साथ-सबका विकास की ध्येय के साथ सभी वर्ग के लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पहले यह इलाका काफी पिछड़ा था। जमीन दलदल थी। लोग इस ओर पहुचने में आना-कानी करते थे। लेकिन पिछले एक दशक में तस्वीर काफी बदल चुकी है। यहां अब चमचमाती सड़कें और बिजली, पानी की अच्छी सुविधा विकसित की गई है। लोग यहां के विकास और बदले हुए नजारा देखकर भौंचक्क रह जाते हैं। वे स्वयं महसूस करते हैं कि शहर वास्तव में काफी बदला है और निरंतर बदल रहा है। कार्यक्रम को नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे और सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा तथा वार्ड पार्षद शिवकुमार मेमन ने भी सम्बोधित किया। निगम के कमिश्नर ने इस अवसर पर स्वागत भाषण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *