October 26, 2024

देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने  कौशल विकास जरूरी: श्रीमती निर्मला सीतारमन

0


नये भारत के निर्माण में काम आएगी आईआईएम के युवाओं की ताकत: डॉ. रमन सिंह

आईआईएम रायपुर के 7वें दीक्षांत समारोह में कौशल विकास और प्रबंधन पर विशेष जोर प्रबंध संस्थान के अनेक युवाओं को मिला स्वर्ण पदक और फैलोशिप अवार्ड   

रायपुर,  रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने कहा है कि भारत में अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए कौशल विकास जरूरी है, वहीं प्रशासनिक क्षमता के साथ काम करने के लिए प्रबंधन भी जरूरी है। मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रबंध संस्थानों (आईआईएम) से पढ़कर निकले युवा यह काम अच्छी तरह से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ये युवा चुनौतियों को अवसरों में बदल सकते हैं। श्रीमती निर्मला सीतारमन आज यहां भारतीय प्रबंध संस्थान (आई.आई.एम.) के 7 वें दीक्षांत समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रही थीं। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक की डिप्टी गवर्नर श्रीमती श्यामला गोपीनाथ ने की।
दीक्षांत भाषण में श्रीमती निर्मला सीतारमन ने युवाओं का आव्हान किया कि वे भारतीय प्रबंध संस्थान (आई.आई.एम.) जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई करने के बाद अपनी प्रतिभा को लोक प्रशासन जैसी सेवाओं तथा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में भी लगाएं, ताकि देश को उनकी प्रतिभा का समुचित लाभ मिल सके। समारोह में 2016 – 2018 बैच के 147 और वर्ष 2015 – 2017 बैच के 49 विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएट उपाधियां दी गई। श्रीमती निर्मला सीतारमन ने कहा- युवाओं को केवल नौकरी तक सीमित न रहकर प्रबंधन की विभिन्न तकनीकों के माध्यम से समाज के अन्य क्षेत्रों में भी अपनी सेवाएं देनी चाहिए। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. सिंह के नेतृत्व में राज्य में बालिका शिक्षा के लिए काफी बेहतर कार्य हो रहे हैं। रक्षा मंत्री ने अपने दीक्षांत भाषण में कहा-छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के भारतीय प्रबंध संस्थान ने अपनी स्थापना के सिर्फ सात वर्ष के भीतर देश में एक अच्छी पहचान बनाई है। संस्थान द्वारा प्रबंधन में महिलाओं की भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। अलग-अलग पृष्ठभूमि के विद्यार्थी यहां प्रबंधन की शिक्षा ले रहे हैं। श्रीमती सीतारमन ने कहा-देश भर में संचालित भारतीय प्रबंध संस्थानों द्वारा जहां अपनी प्रतिभाओं के जरिए भारत के आर्थिक विकास में सराहनीय योगदान दिया जा रहा है, वहीं विश्व अर्थव्यवस्था के विकास में भी इन संस्थानों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के विकास से गरीबी उन्मूलन में भी मदद मिलेगी।
नये भारत के निर्माण में काम आएगी आईआईएम के युवाओं की ताकत: डॉ. रमन सिंह
विशेष अतिथि की आसंदी से मुख्यमंत्री  डॉ. रमन सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि नये भारत के निर्माण में भारतीय प्रबंध संस्थान से पढ़कर निकले युवाओं की ताकत काम में आएगी। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में इन युवाओं की भागीदारी और सहभागिता का जिक्र करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ क्षेत्रीय असंतुलन से निकलकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। तकनीकी, शिक्षा, संचार, आवागमन, ऊर्जा और विविध सार्वजनिक क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ आगे बढ़ रहा है। राज्य में बेहतर प्रबंधन तकनीक के जरिए ही यह सब संभव हो सका है। रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि विश्व की अर्थव्यवस्था में चीन देश की तकनीक का इन दिनों विस्तार देखने को मिल रहा है। ऐसे समय में हमें भी उच्च तकनीक और उत्कृष्ट कौशल प्रबंधन के जरिए भविष्य को ध्यान में रखकर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने अकादमी स्तर पर दीक्षांत ले रहे भारतीय प्रबंध संस्थान के युवाओं को शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने समारोह में युवाओं को शुभकामनाएं दी और कहा कि भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर से पढ़कर निकले युवा छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में योगदान देंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ की ओर से केन्द्रीय रक्षा मंत्री का स्वागत किया और अपने उद्बोधन में उनकी प्रेरणादायी बातों को लम्बे समय तक याद रखे जाने का जिक्र किया। मुख्यमंत्री ने भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर की 2010 से 2017 तक की विकास यात्रा को लेकर कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। छत्तीसगढ़ पावर सरप्लस राज्य है। बेहतर प्रबंधन तकनीक के जरिए ही हम राज्य में 14 सौ किलोमीटर नये रेल सेवा का विस्तार करेंगे। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के क्षेत्र में पहले 40 प्रतिशत तक लीकेज होता था। हमने इसे चुनौती के रूप में लिया। व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए बेहतर प्रबंधन का कार्य किया। ढ़ाई सौ करोड़ की बचत करके सार्वजनिक वितरण प्रणाली को छत्तीसगढ़ राज्य में नये रूप में स्थापित किया। पैडी-प्रोक्योरमेंट के जरिए हम राज्य में 12 हजार करोड़ सीधे किसान की खाते में दे रहे हैं। बेहतर प्रबंधन से ही यह सब संभव हो सका है। फलस्वरूप आज पांच लोग भी शिकायत नहीं करते कि उन्हें राशन नहीं मिलता।
मुख्यमंत्री ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे असफलता से निराश न हो।  राजनैतिक क्षेत्र में स्वयं को वर्षों पहले मिली असफलता को रेखांकित करते हुए कहा कि उस वक्त मेरा प्रबंधन कमजोर था। इसके बाद बेहतर लगन और प्रबंधन से मैंने चुनाव में विजय हासिल की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत देश में विकास और प्रबंधन के नये क्षेत्र खुले हैं, जिनमें चुनाव प्रबंधन एक नया क्षेत्र खुला है, जिसमें मतदाता के मतदान की जागरूकता को लेकर चुनाव प्रबंधन के क्षेत्र में कुछ नया किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि आईआईएम रायपुर ने अपने अच्छे अभ्यास के माध्यम से भारत में अच्छा प्रदर्शन किया है। गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान कार्यों के माध्यम से छत्तीसगढ़ के  आईआईएम की देश और विदेश में अच्छी पहचान बनी है। बीते सात वर्षों में आईआईएम रायपुर की उपलब्धियों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आने वाले समय में इस राज्य में विकास के नये आयाम स्थापित होंगे। कार्यक्रम में भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) रायपुर के निदेशक डॉ. भारत भास्कर ने स्वागत भाषण में बताया कि आईआईएम परिसर रायपुर में इस वर्ष 151 कम्पनियां प्लेसमेंट के लिए आयी। उन्होंने प्रबंधन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत चल रही गतिविधियों का उल्लेख किया। यह संस्थान अपने नैतिक दायित्वों के साथ कार्य कर रहा है। इससे उच्च गुणवत्तापूर्ण तकनीक के साथ प्रबंधन के लिए जरूरी लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *