October 27, 2024

पाटसेन्द्री में बने भवन प्रधानमंत्री आवास योजना का आदर्श मॉडल: डॉ. रमन सिंह

0

महासमुन्द:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सरायपाली विकासखण्ड के ग्राम पाटसेन्द्री में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित नई कॉलोनी का लोकार्पण किया। करीब तीन एकड़ के क्षेत्र में गरीब वर्ग के 84 परिवारों को इस योजना के अंतर्गत पक्का आवासीय भवन उपलब्ध कराया गया है। लगभग डेढ़ लाख रूपए की लागत से प्रत्येक परिवार के लिए मकान बनाया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के सूत्रधार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर इस कॉलोनी का नामकरण ‘नरेन्द्रनगर’ रखने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सभी को आवास दिलाने की अभिनव पहल की है। और इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य में 11 लाख परिवारों के लिए आवास बनाए जा रहे हैं।
डॉ. सिंह ने कॉलोनी परिसर में ही आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के सामूहिक विवाह आयोजन मेें भी हिस्सा लिया। यहां 221 बेटियों का परम्परागत रीति रिवाज के साथ विवाह सम्पन्न हुआ। इनमें तीन बेटियां ईसाई समाज से भी शामिल है। मुख्यमंत्री ने सभी नवविवाहित जोड़ों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए उनके सुखद एवं खुशहाल जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा – बेटियों का विवाह कराना किसी यज्ञ में शामिल होने की तरह है। इस अवसर पर वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, सांसद श्री चन्दूलाल साहू, संसदीय सचिव श्रीमती रूपकुमारी चौधरी, विधायक श्री रामलाल चौहान, पूर्व विधायक श्री त्रिलोचन पटेल, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती जयंती चौहान, सरपंच श्री किशन पटेल सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस मौके पर कहा कि अच्छी गुणवत्ता और संपूर्ण बुनियादी सुविधाओं के साथ पाटसेन्द्री में प्रधानमंत्री आवास कालोनी और भवनों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि एकाकी तौर पर बड़ी संख्या में भवनों का निर्माण तो हो रहे हैं लेकिन संपूर्ण कॉलोनी का निर्माण बिरले ही हुए है। उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ सरपंच श्री किशनलाल पटेल और सभी हितग्राहियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यहां के भवन निर्माण की बात मैं राजधानी मंे सुनी थी, इसलिए इन्हें देखने और यहां निवास कर रहे लोगों से मिलने यहां चला आया हूं। उन्होंने पूरी कॉलोनी का पैदल भ्रमण कर उपलब्ध सुविधाएं देखी और लोगों से बातचीत करते हुए इसकी काफी सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *