तालियों की गड़-गड़ाहट के बीच मे लगा उम्मीदों का पहला टीका

0

कोरोना वायरस के खिलाफ हुआ सबसे बड़े जंग का आगाज,वरिष्ठ सर्जन डॉ ए के झंवर ने लगाया जिले में पहला टीका

हौसला बढ़ाने जनप्रतिनिधि सहित कलेक्टर-एसपी रहें मौजूद

बलौदाबाजार – पूरे देश की तरह बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के लिए भी आज का दिन कोविड महामारी को लेकर ऐतिहासिक रहा। जिले में आज से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हो गई। जिला चिकित्सालय में वरिष्ठ सर्जन एवं पूर्व सीएचएमओ डॉ ए के झंवर को पहला टीका लगाया गया। इस दौरान संसदीय सचिव चंद्रदेव राय, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा,नगर पालिका अध्यक्ष चितावर जायसवाल,अध्यक्ष हितेंद्र सिंह ठाकुर,पार्षद रूपेश ठाकुर,कलेक्टर सुनील कुमार जैन,पुलिस अधीक्षक आई के एलेसेला,सँयुक्त कलेक्टर टेकचंद अग्रवाल सीएचएमओ डॉ खेमराज सोनवानी,सिविल सर्जन डॉ अभय सिंह परिहार,सर्विलांस अधिकारी डॉ राकेश प्रेमी जिला कार्यक्रम प्रबंधक सृष्टि मिश्रा, जिला चेम्बर आफ कार्मस के अध्यक्ष जुगल किशोर भट्टर सहित स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारी साथ ही मीडिया के प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।
जिले में आज तीन जगहों जिला चिकित्सालय बलौदाबाजार,पलारी विकासखण्ड के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोसमंदी,भाटापारा विकासखण्ड के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिटकुली में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत एक साथ हुई। कोसमंदी के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहला टीका पलारी बीएमओ डॉ एस आर निराला,और बिटकुली में पहला टीका स्टाफ नर्स दुलारी मजूमदार को लगाया गया। जिला अस्पताल में आयोजित टीकाकरण शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधि जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा,नगर पंचायत अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल कलेक्टर सुनील कुमार जैन एवं एसपी आई के एलेसेला ने भगवान गणेश पर माल्यर्पण कर केंद्र में प्रवेश किया।
जनप्रतिनिधियों सहित कलेक्टर ने डॉ झंवर को पुष्प गुच्छ देकर शुभकामनाएं दिए। इसके बाद डाॅ ए के झंवर को नर्स श्रीमती मीनादास ने आधा मिलीलीटर कोविशील्ड टीका लगाया। टीका लगने के बाद डाॅ. झंवर को आधा घंटे के लिए डाॅक्टरों की निगरानी में काउंसिलिंग रूम में रखा गया। दूसरा टीका वरिष्ठ सर्जन डाॅ. एस एस वाजपेयी को लगा। संसदीय सचिव चंद्र देव राय,जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा कलेक्टर सुनील कुमार जैन,एस पी आई के एलेसेला ने पूरी प्रकिया के दौरान उपस्थित रहे एवं टीका लगने के पश्चात सभी मरीजों से बातचीत कर उनका हाल चाल जाना एवं उनका हौसला बढ़ाया।
गौरतलब है की जिले को पहली खेप में 5280 कोवीशील्ड वैक्सीन मिली है।वैक्सीन को दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान पर सुरक्षित रखने के पूरें इंतजाम स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले ही कर लिए गए हैं। जिले में 10 हजार से अधिक फ्रंट लाईन वर्कर्स को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन लगेगी। पहली खेप में मिली वैक्सीन लगने के बाद वैक्सीन की अगली खेप जिले को प्राप्त होगी। इस संबंध में सीएमएचओ डॉ सोनवानी ने बताया कि राज्य शासन द्वारा जारी गाईड लाईन के अनुसार सबसे पहले फ्रंट लाईन वर्कर्स में महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अमले को कोवीशील्ड वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे। जिसमें प्रतिदिन प्रत्येक केंद्र में 100 -100 लोगों का वैक्सीनेशन किया जायेगा। आज तीन केन्द्रों में 300 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। डॉ सोनवानी ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पहले से पूरी कर ली गईं थी। साथ ही तैयारियों का परीक्षण भी ड्राय रन द्वारा किया जा चुका है। एक व्यक्ति को कोवीशील्ड का आधा मिलीलीटर डोज टीके के रूप में लगाया जाएगा। टीका लगने के बाद संबंधित व्यक्ति को टीकाकरण सेंटर पर बने काउंसिलिंग रूम में विशेषज्ञ चिकित्सक की निगरानी में आधा घंटा रूकना होगा।सीएमएचओ ने बताया कि इसके 28 दिन बाद व्यक्ति को टीके का दूसरा डोज लगेगा। पहले चरण में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं,सुपरवाईजरों सहित मितानिनों, डाॅक्टरों, नर्सों, सफाई कमिर्यों,पैरामेडिकल स्टाफ आदि फ्रंट लाईन वर्करों को कोवीशील्ड कोरोना टीका लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed