राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रथम रायपुर आगमन के सौ वर्ष पूरे होने पर शताब्दी समारोह मनाया गया

0

रायपुर-संचालनालय संस्कृति एवं पुरातत्त्व विभाग द्वारा आयोजित ‘शताब्दी वर्ष समारोह’ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने महात्मा गांधी के विचारों पर प्रकाश डाला। यह कार्यक्रम 20 दिसम्बर, 2020 को सुबह 11 बजे से महंत घासीदास संग्रहालय, रायपुर परिसर स्थित सभागार में आयोजित हुआ।

उल्लेखनीय है कि आज ही के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का रायपुर में प्रथम आगमन के 100 वर्ष पूर्व हुआ था। इसी उपलक्ष्य में ‘शताब्दी वर्ष समारोह’ का आयोजन किया गया था और महात्मा गांधी के विचारों व उद्देश्यों पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि की आंसदी से संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश का विकास गांधी जी के सपनों एवं आदर्शों के अनुरूप किया जा रहा है। उन्होंने कंडेल सत्याग्रह पर केन्द्रित लघु वृत्तचित्र का अवलोकन कर उसकी सराहना की। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने संचालनालय परिसर में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष से संस्कृति विभाग के सचिव अन्बलगन पी. ने वर्चुअल माध्यम से स्वागत उद्बोधन देते हुए, गांधी जी के स्वतंत्रता आंदोलन के संबंध में विचार साझा किये।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने गांधी जी के रायपुर आगमन संबंधी छायाचित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का आरंभ राज्य गीत अरपा पैरी के धार से हुआ। संस्कृति मंत्री ने रायपुर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्वच्छता कर्मियों एवं कुष्ठ रोगियों की सेवा करने वाले तथा कुष्ठ उन्मूलन हेतु उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्ति/संस्थाओं को शॉल, श्रीफल, प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। सभागार में पद्मश्री डॉ. भारती बन्धु द्वारा महात्मा गांधीजी के प्रिय भजनों की प्रस्तुति दी गई। इस आयोजन में सभागार कक्ष में विभागीय अधिकारी/कर्मचारीगण सहित नगर के गणमान्य नागरिकगण भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अनुराधा दुबे एवं आभार प्रदर्शन संस्कृति एवं पुरातत्त्व के संचालक श्री विवेक आचार्य द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *