एनएमडीसी को एनआईपीएम द्वारा नेशनल एचआर बेस्‍ट प्रेक्टिस अवार्ड से सम्‍मानित किया गया

0

रायपुर, 26 नवंबर2020: देश की सबसे बड़ी लौह अयस्‍क खनन कंपनी एनएमडीसी को नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ पर्सनल मैनेजमेंट (एनआईपीएम) ने “नेशनल एचआर बेस्‍ट प्रेक्टिसेस अवार्ड 2019” से सम्‍मानित किया। गोल्ड वर्ग का अवार्ड अपनी श्रेणी में सर्वोत्‍तम कार्यस्‍थल पद्धतियों को मान्‍यता प्रदान करता है जिनसे बेहतर परिणामों के लिए मानव संसाधनों का रणनीतिक व्‍यावसायिक   साधन के रूप में उपयोग कर उद्यमों की सफलता प्रभावित होती है। एनएमडीसी को उसकी अनूठी तथा संरचनात्‍मक मानव संसाधन पद्धतियों के लिए सम्‍मानित किया गया। एनएमडीसी को यह विशेष सम्‍मान उद्योग का नेतृत्‍व करने वाली तथा प्रगतिशील मानव संसाधन पद्धतियों के लिए प्रदान किया गया है।

एनआईपीएम नेशनल बेस्‍ट प्रेक्टिस अवार्ड की स्‍थापना उद्योग जगत में मानव संसाधन संकल्‍पनाओं तथा आकांक्षाओं को मान्‍यता प्रदान करने के लिए स्‍थापित किया गया है। यह अवार्ड ब‍ड़े क्षेत्र के उद्योगों में नियोक्‍ता ब्रांड को अपने कार्यबल की आकांक्षाओं तथा विचारों के अनुरूप  बनाने की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। अवार्ड का उद्देश्‍य कंपनी के व्‍यावसायिक उद्देश्‍यों के अनुरूप मानव संसाधन कार्यक्रम तथा नीतियां बनाने वाले संगठन की मान्‍यता प्रदान करना है। एनएमडीसी लिमिटेड एक ऐसी इको प्रणाली का सृजन करने में सफल रहा है जो कर्मचारियों को अपने कौशल का विकास करने की शक्ति प्रदान करता है तथा  रणनीतिक सफलता के लिए मानव संसाधन पद्धतियों के महत्‍व को प्रदर्शित करता है।

अवार्ड पर टिप्‍पणी करते हुए श्री सुमित देब, अध्‍यक्ष-सहप्रबंध निदेशक ने कहा कि, “हम यह मानते हैं कि हमारे लोग हमारी सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण परिसंपत्तियां हैं। एनएमडीसी सदैव ही अंतर्राष्‍ट्रीय रूप से मान्‍यता प्राप्‍त सर्वोत्‍तम पद्धतियों का कार्यान्‍वयन करता है जिससे कि कर्मचारी तथा संगठन, दोनों की एक समान प्रगति सुनिश्चित होती है। हमें आधुनिक सोच तथा भविष्‍यवादी मनोवृत्ति  के लिए ‘नेशनल एचआर बेस्‍ट प्रेक्टिस अवार्ड’ प्राप्‍त करते हुए अत्‍यंत प्रसन्‍नता हो रही है। भारत में सवोत्‍त्‍म एचआर पद्धतियों का पालन करने वाले संगठन के रूप में यह मान्‍यता हमारी मानव संसाधन टीम के प्रयासों का परिणाम है और मैं उनको यह अवार्ड जीतने के लिए बधाई देता हूं।”

एनएमडीसी के लिए अपने कर्मचारियों तथा स्‍टेकधारकों के साथ सक्रिय तथा सकारात्‍मक मानव संसाधन नीतियों का पालन करना सदैव ही मूल मंत्र रहा है। यह अवार्ड इसकी आधुनिक एचआर नीतियों तथा एक ऐसे वातावरण का निर्माण करने के प्रयासों का साक्ष्‍य है जिसमें कर्मचारी हितैषी पहलों के माध्‍यम से प्रतिबद्ध, वैविध्‍यपूर्ण, उत्‍पादक तथा स्‍वस्‍थ कार्यबल का सृजन करने पर ध्‍यान केंद्रित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed