शिक्षक बनकर कलेक्टर ने कक्षा 09वीं एवं छठवीं की क्लास ली आश्रम-छात्रावास का किया आकस्मिक निरीक्षण 

0

JOGI EXPRESS

सूरजपुर, अजय तिवारी : कलेक्टर के0सी0 देवसेनापति ने कल गुरूवार को भैयाथान विकासखण्ड के बैजनाथपुर के हायर सेकेण्ड्री स्कूल एवं आश्रम छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। तत्पश्चात् कक्षा 09वीं एवं छठवीं के विद्यार्थियों को पढ़ाने लगे। स्कूल में पदस्थ मात्र प्रधान पाठक रामानन्द सिंह ही उपस्थित मिले। कलेक्टर ने प्रधान पाठक से स्कूल की गतिविधि से अवगत हुए। कलेक्टर देवसेनापति ने ग्राम बैजनाथपुर के आश्रम छात्रावास का भी निरीक्षण किया। छात्रावास में वाटर एटीएम रखा है, जिसका उपयोग नहीं होने पर शीघ्र टंकी से पाईप लाईन कनेक्ट करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल अग्निहोत्री को किया। प्राईमरी के तीन शिक्षाकर्मी, मिडिल स्कूल के दो, हायर सेकेण्ड्री के पांच शिक्षक अनुपस्थित पाये गये। 
कलेक्टर ने कक्षा 09वीं एवं छठवीं के बच्चो को एक साथ बैठाकर चन्द्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के बारे में विस्तार पूर्वक ब्लैक बोर्ड में चित्र बनाकर समझाया और बच्चों से भी बारी-बारी से सूर्य ग्रहण और चन्द्र ग्रहण के बारे में पुछा कुछ बच्चे बता पाये। कक्षा 09वीं की छात्रा कुमारी कोमल ने ब्लैक बोर्ड में भी अच्छे से चित्र बनाकर समझाया। कलेक्टर ने बच्चों से सामान्य ज्ञान के बारे में भी जानकारी ली। छ0ग0 राज्य में कितने जिले है? कुमारी धनेश्वरी ने छ0ग0 में 27 जिले है बताया। उन्होंने बच्चों से एक-एक जिले का नाम पुछा और बच्चों से ब्लैक बोर्ड पर भी लिखवाया। बच्चों द्वारा एक-एक जिले का नाम अच्छे तरह से लिखा गया और पुरे 27 जिले का नाम बताया। कलेक्टर ने बच्चों को शब्बासी देते हुए कहा कि हमेशा अपने कोर्ष को पढ़ने के साथ-साथ सामान्य ज्ञान की भी जानकारी रखें। पढ़ाई में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी का अच्छे से मन लगाकर पढ़ें। नियमित रूप से प्रतिदिन अध्ययन करें। एक लक्ष्य तय करके खूब मेहनत करें सफलता अवश्य मिलेगी। कलेक्टर ने बच्चों को अच्छे से पढ़ने की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव कुमार झा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनिल कुमार अग्निहोत्री, मनरेगा के कार्यक्रम अधिकारी प्रेमसाय पैंकरा उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *