एनएमडीसी द्वारा अपने 63 वें स्थापना दिवस पर विद्यार्थियों के “समग्र विकास” के लिए ऑन लाइन कार्यक्रमों का आयोजन

0

हैदराबाद, 13 नवम्बर 2020: देश की सबसे बडी लौह अयस्क उत्पादक नवरत्न कम्पनी एनएमडीसी 15 नवम्बर 2020 को अपने 63वें स्थापना दिवस समारोह के एक भाग के रूप में ऑन लाइन पेंटिंग प्रतियोगिता तथा शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन कर रही है।

लडकों तथा लडकियों के लिए शतरंज टूर्नामेंट – जूनियर (I-VII) तथा सीनियर (VIII-XII) दो वर्गों में आयोजित किया जाएगा। पेंटिंग प्रतियोगिता  कक्षा I  से  XII तक के विद्यार्थियों के लिए तीन वर्गों – सब जूनियर (I-III), जूनियर (IV-VIII) तथा सीनियर (IX-XII‌) में आयोजित की जाएगी। इसमें कोविड-19 के प्रभाव को रेखांकित करने के लिए निम्नांकित विषय होंगे:

·        “कोविड -19 से मिली सीख”

·        “कोविड-19 से स्वयं की सुरक्षा”

·        “कोविड-19 योद्धाओं का सम्मान”

दोनों प्रतियोगिताएं रविवार, 15 नवम्बर को ऑन लाइन आयोजित की जाएंगी। तेलंगाना से बाहर तथा छतीसगढ, कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश में स्थित एनएमडीसी -प्रायोजित एवं समर्थित विद्यालयों के विद्यार्थी खुले वर्ग में प्रतिभागिता करेंगे।

पेंटिंग प्रतियोगिता में ड्राइंग तथा रंग भरने की कला का प्रदर्शन कर बच्चों की सृजन क्षमता को बढाने में सहायता मिलेगी तथा उनकी कलात्मक दक्षता के साथ उच्च स्तर की सर्जनात्मकता एवं अभिव्यक्ति का विकास होगा। शतरंज का खेल युवाओं को ध्यान केंद्रित करने , तर्कपूर्ण सोच का विकास करने , बाधाओं पर विजय प्राप्त करने , पैटर्न का पता लगाने तथा सूचना का वर्गीकरण करने की कला का विकास करने में सहायक होगा।

इच्छुक विद्यार्थी https://www.nmdcsports.com/ पर नामांकन कर प्रतिभागिता कर सकते हैं।

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए श्री सुमित देब, अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, एनएमडीसी ने कहा कि,” आजकल विद्यालयों में सृजनात्मकता तथा नवाचार को नई सोच के एक महत्वपूर्ण अंग एक रूप में प्रोत्साहित करने की प्रणालियां है जो बच्चों के बौद्धिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखती हैं। पेंटिंग प्रतियोगिता एवं शतरंज टूर्नामेंट के माध्यम से एनएमडीसी बच्चों के समन्वित विकास के विजन को प्रोत्साहित करता है।“

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed